इस सामग्री तक पहुंच के लिए फॉक्स न्यूज से जुड़ें

इसके अलावा, आपके खाते के साथ चुनिंदा लेखों और अन्य प्रीमियम सामग्री तक विशेष पहुंच – निःशुल्क।

अपना ईमेल दर्ज करके और जारी रखें पर क्लिक करके, आप फॉक्स न्यूज के साथ अपनी सहमति दे रहे हैं। उपयोग की शर्तें और गोपनीयता नीतिजिसमें हमारा भी शामिल है वित्तीय प्रोत्साहन की सूचना.

कृपया एक मान्य ईमेल पता प्रविष्ट करें।

रविवार को चीन अमेरिकी पादरी डेविड लिन को रिहा कर दिया गयाजो 2006 से जेल में हैं, और राज्य विभाग ने उन्हें गलत तरीके से हिरासत में लिया हुआ माना है।

अब 68 वर्षीय पादरी को 2009 में “अनुबंध धोखाधड़ी” के लिए औपचारिक रूप से गिरफ्तार किया गया था और कथित तौर पर एक गैर-सरकारी स्वीकृत गृह चर्च की सहायता करने के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। बाद में उनकी सजा कम कर दी गई और उन्हें अप्रैल 2030 में रिहा किया जाना तय किया गया।

अमेरिका स्थित चीन समर्थक समूह, चाइना एड, जिसकी स्थापना सताए गए कार्यकर्ताओं की सहायता के लिए की गई थी, के अनुसार लिन 1990 के दशक से ही मिशनरी कार्य के लिए चीन की यात्रा करते रहे थे।

अमेरिकी पादरी डेविड लिन को चीन में वर्ष 2006 से कैद रखा गया है। लिन के परिवार को उनके स्वास्थ्य की चिंता है। (फोटो FreePastorLin.com द्वारा प्रदान की गई)

अमेरिका को चीन से जेल में बंद अमेरिकी पादरी डेविड लिन को स्वदेश लाना चाहिए

लिन ने कथित तौर पर ईसाई मंत्रालय आयोजित करने के लिए चीनी सरकार के माध्यम से लाइसेंस के लिए आवेदन किया था, लेकिन ऐसा माना जाता है कि अनुरोध को अस्वीकार कर दिया गया था।

गृह चर्च चीन में स्थित वे मण्डलियाँ हैं जिन्हें चीनी सरकार द्वारा स्वीकृति नहीं दी गई है, लेकिन सरकारी दमन के बावजूद कथित तौर पर वे देश भर में लोकप्रिय हो रही हैं। ईसाई वेबसाइटें.

अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग (USCIRF) ने 2019 में चेतावनी दी थी कि उसे संदेह है कि लिन को उनके विश्वास के कारण जेल में निशाना बनाया जा रहा है, और उनकी सुरक्षा और स्वास्थ्य पर चिंता व्यक्त की।

यूएससीआईआरएफ ने 2019 के एक बयान में कहा, “अपनी सजा से पहले, पादरी लिन बीजिंग के हाउस चर्च आंदोलन में सक्रिय थे, जिसे लंबे समय से चीनी अधिकारियों की दुश्मनी का सामना करना पड़ रहा है।” “हाउस चर्च राज्य प्रायोजित धार्मिक संगठनों से स्वतंत्र हैं, और जो लोग हाउस चर्च में भाग लेते हैं और उनका नेतृत्व करते हैं, उन्हें अक्सर धमकी, उत्पीड़न, गिरफ्तारी और कठोर सजा का सामना करना पड़ता है।”

चीन में हिरासत में लिए गए अमेरिकी नागरिकों के परिवारों ने बिडेन से उनकी रिहाई सुनिश्चित करने की मांग की: ‘इन अमेरिकियों को पहले रखें’

पादरी डेविड लिन

पादरी डेविड लिन और उनकी बेटी ऐलिस, 1984 में। (फोटो FreePastorLin.com द्वारा प्रदान की गई)

विदेश विभाग ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी फॉक्स न्यूज डिजिटल द्वारा लिन की रिहाई के संबंध में पूछे गए विशिष्ट प्रश्नों के उत्तर में उन्होंने कहा, “हम पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की जेल से डेविड लिन की रिहाई का स्वागत करते हैं।”

प्रवक्ता ने कहा, “वह अमेरिका लौट आये हैं और अब लगभग 20 वर्षों में पहली बार अपने परिवार से मिल सकेंगे।”

रिपोर्टों से पता चलता है कि बिडेन प्रशासन वर्षों से लिन की रिहाई सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है, जिसमें हाल ही में जुलाई में भी शामिल है जब विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने लाओस में चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ मुलाकात की थी।

ब्लिंकेन वांग यी

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 13 जुलाई, 2023 को इंडोनेशिया के जकार्ता में द्विपक्षीय बैठक के दौरान चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के विदेश नीति प्रमुख वांग यी से हाथ मिलाते हुए। (दिता अलंगकारा/पूल रॉयटर्स के माध्यम से)

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

प्रशासन, अमेरिकी अधिकार समूह और हिल के सांसद चीन में अभी भी गलत तरीके से बंधक बनाए गए अन्य अमेरिकियों की रिहाई की मांग कर रहे हैं। जिसमें व्यवसायी काई ली भी शामिल हैंजिन्हें कथित जासूसी से संबंधित आरोपों में हिरासत में लिया गया है, और मार्क स्विडन, जिन्हें ड्रग आरोपों में सजा सुनाई गई थी।

अमेरिका स्थित मानवाधिकार समूह दुई हुआ फाउंडेशन के अनुसार नेल्सन वेल्स जूनियर और डॉन मिशेल हंट को भी कथित नशीली दवाओं से संबंधित आरोपों में “गलत तरीके से कैद” किया गया है, जो राजनीतिक कैदियों और अन्य जोखिमग्रस्त बंदियों पर ध्यान केंद्रित करता है।

एसोशिएटेड प्रेस ने इस रिपोर्ट के लिए सहायता की थी।

Source link