इस सामग्री तक पहुंच के लिए फॉक्स न्यूज से जुड़ें

आप अपने लेखों की अधिकतम संख्या तक पहुँच चुके हैं। पढ़ना जारी रखने के लिए लॉग इन करें या निःशुल्क खाता बनाएँ।

अपना ईमेल दर्ज करके और जारी रखें पर क्लिक करके, आप फॉक्स न्यूज के साथ अपनी सहमति दे रहे हैं। उपयोग की शर्तें और गोपनीयता नीतिजिसमें हमारा भी शामिल है वित्तीय प्रोत्साहन की सूचना.

कृपया एक मान्य ईमेल पता प्रविष्ट करें।

14 वर्षीय किशोर का समय-रेखा जॉर्जिया हाई स्कूल छात्र ने अल्प समय में जो जीवन जिया, उससे उसके अशांत घरेलू जीवन पर प्रकाश पड़ता है।

14 वर्षीय कोल्ट ग्रे और उसके पिता, 54 वर्षीय कोलिन ग्रे पर बैरो काउंटी के अपालाची हाई स्कूल में दो छात्रों और दो शिक्षकों की हत्या का आरोप है। नौ अन्य घायल हुए, जिनमें से सात को गोली लगी।

किशोर का बचपन अस्थिर था, उसे थोड़े समय में ही कम से कम तीन किराये के घरों में रहना पड़ा।

किशोर के पिता के अनुसार, हाल ही में जारी पुलिस पूछताछ के विवरण में, “(कोल्ट) बहुत कुछ झेल चुका है,” तथा कॉलिन ग्रे ने कहा कि किशोर “सरल जीवन” चाहता था।

जॉर्जिया के कथित शूटर के पिता ने कहा कि उनके बेटे को स्कूल में परेशान किया जाता था, सहपाठियों द्वारा ‘गे’ कहा जाता था: ‘यह बहुत मुश्किल था’

जेफरसन, जॉर्जिया होम्स:

ग्रेज़ दंपत्ति जेफरसन, जॉर्जिया में दो किराये की संपत्तियों में रहते थे – यह एक छोटा शहर है जिसकी आबादी लगभग 15,000 है।

फॉक्स न्यूज डिजिटल द्वारा प्राप्त अदालती दस्तावेजों के अनुसार, परिवार एक किराये की संपत्ति में रहता था, वर्तमान किरायेदार ने पुलिस को बताया कि परिवार को मई 2022 में बेदखल कर दिया गया था।

कोलिन और मार्सी ग्रे के बीच तलाक के बाद पांच लोगों का परिवार अलग हो गया। कोल्ट अपने पिता के साथ रहने चला गया, जबकि दो छोटे भाई-बहन शुरू में अपनी मां के साथ रहते थे।

अपालाची स्कूल शूटर कोल्ट ग्रे और उसके पिता कोलिन ग्रे के पूर्व पड़ोस में जेफरसन, जॉर्जिया। शनिवार, 7 सितंबर, 2024। (बेन हेंड्रेन, फॉक्स न्यूज डिजिटल के लिए)

तलाक के बाद, कॉलिन और कोल्ट ग्रे ने शहर के एक उपखंड में एक और एकल परिवार का घर किराए पर ले लिया।

पड़ोसियों ने फॉक्स न्यूज डिजिटल को बताया कि वे वहां केवल “कुछ महीने” ही रहे थे, उसके बाद चले गए।

वह घर जहाँ कोल्ट ग्रे रहते थे

अपालाची स्कूल शूटर संदिग्ध कोल्ट ग्रे और उसके पिता कॉलिन ग्रे का जेफरसन, जॉर्जिया में पूर्व घर। शनिवार, 7 सितंबर, 2024। दोनों ने घर किराए पर लिया था। (बेन हेंड्रेन, फॉक्स न्यूज डिजिटल के लिए)

जेफरसन स्थित किराये के घर में पुलिस ने कोल्ट और कोलिन से पूछताछ की थी, क्योंकि मई 2023 में किशोर ने कथित तौर पर मिडिल स्कूल में गोलीबारी करने की हिंसक धमकी दी थी।

फॉक्स न्यूज डिजिटल द्वारा समीक्षित साक्षात्कार की प्रतिलिपियों में कॉलिन ग्रे को जांचकर्ताओं को यह कहते हुए सुना गया कि उनके बेटे को अपने माता-पिता के तलाक से जूझना पड़ा।

पिता ने कहा कि उनके बेटे को स्कूल में “कुछ समस्याएं थीं”। पिछला मिडिल स्कूलवेस्ट जैक्सन मिडिल स्कूल, लेकिन जब से उन्होंने जेफरसन मिडिल स्कूल में स्कूल बदला है, तब से यह “बहुत बेहतर हो गया है”। पिछला मिडिल स्कूल जेफरसन, जॉर्जिया से लगभग 70 मील उत्तर में था।

जॉर्जिया स्कूल शूटर कौन है? हम क्या जानते हैं?

2023 में अन्वेषक डैन मिलर द्वारा लिए गए साक्षात्कार के टेपों से पता चलता है कि किशोर को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में दिखाया गया था जिसे उसके सहपाठियों द्वारा परेशान किया गया था और उसका “उपहास” किया गया था।

“(कोल्ट) बस यही चाहता है कि हम एक साधारण जीवन जियें। उसे 8वीं कक्षा में जाने के लिए उत्साहित होना चाहिए। उसके लिए स्कूल जाना और किसी की आलोचना न सुनना बहुत मुश्किल था, आप जानते हैं, वह एक बात से दूसरी बात पर चला गया, आप जानते हैं, वह अपने कुछ दोस्तों से बात कर रहा था,” ग्रे ने कहा।

“मैं उसे गोल्फ़ टीम में शामिल करने की कोशिश कर रहा था… जैसे, ‘ओह देखो कोल्ट समलैंगिक है। वह उस लड़के को डेट कर रहा है।’ बस दिन-ब-दिन उसका उपहास किया जाता रहा।”

कथित अपालाची स्कूल शूटर का घर

कथित अपालाची स्कूल शूटर कोल्ट ग्रे और उसके पिता कॉलिन ग्रे के विंडर में हैरिसन मिल रोड पर स्थित घर का सामान्य दृश्य। शुक्रवार, 6 सितंबर, 2024। (बेन हेंड्रेन, फॉक्स न्यूज डिजिटल के लिए)

विंडर, जॉर्जिया घर:

नवंबर 2023 तक, कॉलिन और कोल्ट जॉर्जिया के विंडर में एक नए किराये के घर में चले गए थे। विंडर का पता वह जगह है जहाँ बुधवार को स्कूल हत्याकांड के बाद गिरफ़्तारी से पहले किशोर लड़का रहता था।

यह वह घर है जहां कोल्ट की मां ने नवंबर 2023 में अपने पूर्व पति के ट्रक में तोड़फोड़ की थी और हिंसक उत्पात मचाया था, जिसके परिणामस्वरूप उसे जेल जाना पड़ा था।

फॉक्स न्यूज डिजिटल द्वारा समीक्षित अदालती दस्तावेजों के अनुसार, मार्सी ऐनी ग्रे, विंडर, जॉर्जिया स्थित किराये के मकान में आई और अपने पूर्व पति के ट्रक पर दो शब्द लिख दिए, जो उस निर्माण कंपनी का था जिसके लिए वह काम करता था।

अदालती दस्तावेजों के अनुसार, क्षतिपूर्ति की लागत लगभग 3,000 डॉलर थी।

मार्सी ऐनी ग्रे

बेन हिल काउंटी शेरिफ कार्यालय से 2023 बुकिंग फोटो में मार्सी ऐनी ग्रे। (बेन हिल काउंटी शेरिफ कार्यालय)

इसके बाद मां के वाहन की तलाशी ली गई, जिसके बाद अधिकारियों ने वाहन के अंदर अवैध दवाएं बरामद कीं, जिसके बाद उन पर कई आरोप लगाए गए।

गिरफ्तारी वारंट में कहा गया है कि ग्रे के पास एक गिलास था मेथेम्फेटामाइन युक्त जारएक “बैगी” जिसमें फेंटेनाइल है, एक अन्य “बैगी” जिसमें कई मांसपेशी शिथिलताएं हैं, और एक कांच की पाइप “जिसका उपयोग मादक पदार्थों के अंतर्ग्रहण के लिए किया जाता है।”

जॉर्जिया स्कूल शूटिंग: 2023 ऑनलाइन धमकियों को लेकर कथित शूटर और पिता की पुलिस से मुठभेड़ का नया ऑडियो

वारंट में कहा गया है कि उसने निसान किक का टैग लगाकर अपनी निसान रोग गाड़ी की पहचान छिपाई थी।

दिसंबर 2023 में, मार्सी ग्रे पर आरोप लगाया गया और उन्होंने पहचान छिपाने के लिए लाइसेंस प्लेट का उपयोग करने, दूसरे दर्जे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और आपराधिक अतिचार/पारिवारिक हिंसा के एकल मामलों में दोषी होने की दलील दी।

मार्सी ग्रे पर मुकदमा चलाया गया जॉर्जिया का प्रथम अपराधी अधिनियम, जो योग्य प्रतिवादियों को बिना दोषी ठहराए ही दोषी होने की दलील देने की अनुमति देता है। राज्य के प्रथम अपराधी अधिनियम के तहत, ग्रे ने अपनी सज़ा के पूरे पाँच साल के बजाय पहले 46 दिन जेल में बिताए।

सजा की शेष अवधि के लिए वह परिवीक्षा पर थी।

परिवीक्षा के दौरान, दस्तावेजों से पता चलता है कि ग्रे को अपने पति कोलिन ग्रे के साथ किसी भी तरह का संपर्क रखने पर प्रतिबंध था, सिवाय उनके साझे बच्चों से संबंधित मामलों में किसी तीसरे पक्ष के माध्यम से संपर्क रखने के।

सामूहिक गोलीबारी की समयरेखा

गोलीबारी की पहली खबर सुबह 9:30 बजे मिलीबुधवार को शेरिफ कार्यालय को सुबह 10:20 बजे एक सक्रिय शूटर की रिपोर्ट का अलर्ट मिला।

जीबीआई के निदेशक क्रिस होसी ने कहा कि कानून प्रवर्तन दल “कुछ ही मिनटों में” घटनास्थल पर पहुंच गया।

होसी ने पहले कहा था, “कानून प्रवर्तन ने इस घटना पर बहुत ही त्वरित प्रतिक्रिया दी।”

अधिकारियों ने तुरन्त ही कोल्ट ग्रे का पता लगा लिया तथा किशोर संदिग्ध को हिरासत में ले लिया गया।

14 वर्षीय किशोर पर वयस्क की तरह मुकदमा चलाया जा रहा है और उस पर हत्या के चार आरोप लगाए गए हैं। उस पर दो साथी छात्रों और दो शिक्षकों की हत्या करने के लिए अर्ध-स्वचालित एआर-शैली की राइफल का इस्तेमाल करने का आरोप है।

कोलिन ग्रे बैरो काउंटी कोर्टहाउस में प्रवेश करते हैं

अपालाची हाई स्कूल के शूटर 14 वर्षीय कोल्ट ग्रे के पिता, 54 वर्षीय कोलिन ग्रे, शुक्रवार, 6 सितंबर, 2024 को विंडर, जॉर्जिया में अपनी पहली उपस्थिति के लिए बैरो काउंटी कोर्टहाउस में प्रवेश करते हैं। (एपी फोटो/ब्रिन एंडरसन)

उनके पिता, कोलिन ग्रे, संबंधित आरोपों का सामना करना पड़ता है अभियोजकों द्वारा स्कूल गोलीबारी में अपने बच्चों के कार्यों के लिए माता-पिता को जिम्मेदार ठहराने का नवीनतम प्रयास।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी ब्रैड स्मिथ ने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा, “पीड़ित होने के लिए आपको शारीरिक रूप से घायल होने की ज़रूरत नहीं है।” “इस समुदाय का हर व्यक्ति पीड़ित है। उस स्कूल का हर बच्चा पीड़ित था।”

फॉक्स न्यूज डिजिटल की जैस्मीन बेहर ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

Source link