टाइम पत्रिका एबीसी न्यूज प्रेसिडेंशियल डिबेट की अपनी कवरेज को सही करने के लिए मजबूर होना पड़ा, क्योंकि इसमें पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के इस बयान को “गलत” बताया गया था कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने हिरासत में लिए गए प्रवासियों के लिए मुफ्त लिंग परिवर्तन उपचार का समर्थन किया था।

मंगलवार रात एबीसी न्यूज प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान, ट्रम्प ने हैरिस की पुरानी स्थिति पर टिप्पणी करते हुए कहा कि यह उन कई वामपंथी मुद्दों में से एक है, जिनसे ऐसा प्रतीत होता है कि राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने के बाद से वह पीछे हट गई हैं।

ट्रम्प ने कहा, “अब वह जेल में बंद अवैध विदेशियों पर ट्रांसजेंडर ऑपरेशन करना चाहती हैं।”

हालांकि हैरिस ने अपने पहले राष्ट्रपति अभियान के दौरान ACLU उम्मीदवार प्रश्नावली में यह वचन दिया था कि वह हिरासत में लिए गए प्रवासियों के लिए करदाताओं द्वारा वित्तपोषित लैंगिक देखभाल का समर्थन करेंगी, टाइम पत्रिका ने सबसे पहले इस बयान को “झूठा” बताया।

पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के अतीत में हिरासत में लिए गए प्रवासियों के लिए लिंग परिवर्तन उपचार के वित्तपोषण के समर्थन को उनके अति-वामपंथी रुख के रूप में उठाया। (फॉक्स न्यूज स्क्रीनशॉट)

हैरिस ने चेहरेहीन प्रतिनिधियों द्वारा महत्वपूर्ण पदों को बदलने के कारण हो रहे हमलों से बचने का प्रयास किया: ‘राजनीति खेल’

सुधार में कहा गया है, “इस कहानी के मूल संस्करण में डोनाल्ड ट्रम्प के उस बयान को गलत बताया गया है जिसमें कमला हैरिस पर ‘जेल में अवैध विदेशियों पर ट्रांसजेंडर ऑपरेशन’ का समर्थन करने का आरोप लगाया गया है। 2019 में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में, हैरिस ने एक प्रश्नावली भरी थी जिसमें कहा गया था कि वह हिरासत में लिए गए अप्रवासियों के लिए करदाता-वित्त पोषित लिंग परिवर्तन उपचार का समर्थन करती हैं।”

फॉक्स न्यूज़ डिजिटल टाइम ने टिप्पणी के लिए उनसे संपर्क किया।

कई अन्य वामपंथी पत्रकारों ने भी इसे सच होने से बेतुका माना, तथा कहा कि ट्रम्प ने बहस के दौरान इस अवधारणा को गढ़ा था।

पूर्व सीएनएन टिप्पणीकार मार्क लैमोंट हिल ने लिखा, “‘वह जेल में बंद अवैध विदेशियों पर ट्रांसजेंडर ऑपरेशन करना चाहती हैं’ यह सबसे अजीब बात है जो मैंने किसी भी बहस में सुनी है।”

न्यू यॉर्कर की स्टाफ लेखिका सुसान ग्लासर ने लिखा, “ट्रम्प ने कल रात निश्चित रूप से इतिहास रच दिया। कौन उन्हें मंच पर यह कहते हुए भूल सकता है कि अप्रवासी लोगों के कुत्ते खाते हैं? या वे इस बात पर जोर देते हैं कि उपराष्ट्रपति ‘जेल में बंद अवैध विदेशियों पर ट्रांसजेंडर ऑपरेशन करना चाहते हैं’?”

उन्होंने बुधवार को हुई बहस के बारे में अपने लेख में भी इस पंक्ति का मजाक उड़ाया।

“उनकी यह बात भी बहुत यादगार थी कि कैसे उपराष्ट्रपति ‘जेल में बंद अवैध विदेशियों पर ट्रांसजेंडर ऑपरेशन करना चाहते हैं’। आखिर वह किस बारे में बात कर रहे थे? कोई नहीं जानता, और निश्चित रूप से हैरिस का भी यही कहना था,” ग्लासर ने लिखा.

अटलांटिक स्टाफ लेखक जेनिफर सीनियर ने मजाक में कहा, “‘अवैध विदेशियों पर ट्रांसजेंडर ऑपरेशन’ उन अमेरिकियों के लिए वास्तव में अनुचित है जो शराब पीकर खेल खेलते हैं।”

द इनसाइडर के संपादक माइकल वीस ने बताया कि, “अब वह जेल में बंद अवैध विदेशियों पर ट्रांसजेंडर ऑपरेशन करना चाहती है।” यह शब्दशः सच है।

द डेली बीस्ट उन्होंने हैरिस के पिछले समर्थन का उल्लेख किए बिना ट्रम्प के उद्धरण को रात के “सर्वश्रेष्ठ मीम्स” में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया।

सीएनएन ने हैरिस का पक्ष प्रस्तुत किया सोमवार की रात को यह फिर से सुर्खियों में आ गया जब वरिष्ठ संपादक एंड्रयू काज़िनस्की ने मेजबान एरिन बर्नेट को हाल ही में सामने आए 2019 ACLU उम्मीदवार प्रश्नावली के बारे में बताया जिसमें हैरिस की नीति स्थिति शामिल थी।

“यह महत्वपूर्ण है कि ट्रांसजेंडर व्यक्ति जो देखभाल के लिए राज्य पर निर्भर हैं, उन्हें वह उपचार मिले जिसकी उन्हें आवश्यकता है, जिसमें लिंग परिवर्तन से संबंधित उपचार तक पहुंच शामिल है। इसीलिए, अटॉर्नी जनरल के रूप में, मैंने कैलिफोर्निया के सुधार और पुनर्वास विभाग पर राज्य के कैदियों को लिंग परिवर्तन सर्जरी प्रदान करने के लिए दबाव डाला,” हैरिस ने प्रतिज्ञा की.

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और राष्ट्रपति जो बिडेन

पुनः सामने आए 2019 ACLU प्रश्नावली से पता चला कि हैरिस ने कैदियों और हिरासत में लिए गए प्रवासियों के लिए करदाताओं द्वारा वित्तपोषित लिंग परिवर्तन उपचार के लिए समर्थन का वचन दिया था। (विन मैकनेमी/गेटी इमेजेज)

उन्होंने आगे कहा, “मैं ऐसी नीतियों का समर्थन करती हूँ, जिससे यह सुनिश्चित हो कि संघीय कैदियों और बंदियों को कारावास या हिरासत में रहने के दौरान लिंग परिवर्तन के लिए आवश्यक चिकित्सकीय देखभाल, जिसमें शल्य चिकित्सा देखभाल भी शामिल है, प्राप्त हो सके। संक्रमण उपचार एक चिकित्सीय आवश्यकता है, और मैं आवश्यक चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए जिम्मेदार सभी संघीय एजेंसियों को संक्रमण उपचार प्रदान करने का निर्देश दूँगी।”

प्रवासी हिरासत केंद्रों को बंद करने का वादा करने वाले वीडियो के फिर से सामने आने पर हैरिस की आलोचना

हैरिस के जवाब से बर्नेट दंग रह गये।

“हिरासत में लिए गए प्रवासियों के लिए करदाताओं द्वारा वित्तपोषित लिंग परिवर्तन सर्जरी? उन्होंने वास्तव में कहा कि वह इसका समर्थन करती हैं?” बर्नेट ने अविश्वसनीय रूप से पूछा।

सीएनएन की एरिन बर्नेट ऑन एयर

सीएनएन की एंकर एरिन बर्नेट को यह सुनकर लगभग आश्चर्य हुआ कि तत्कालीन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने 2019 में प्रवासियों के लिए लिंग सर्जरी के लिए करदाताओं के वित्तपोषण का समर्थन किया था। (स्क्रीनशॉट/सीएनएन)

बाद में उन्होंने टिप्पणी की, “मेरा मतलब है कि ये ऐसी चीजें हैं, जिनके बारे में आप जानते हैं, यह सोचना कठिन होगा कि आप हिरासत में लिए गए प्रवासियों के लिए करदाताओं के धन से लिंग परिवर्तन की व्यवस्था करेंगे, और फिर भी जैसा कि आप कहते हैं, लिखित और मौखिक रूप से।”

फॉक्स न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में “अमेरिका का न्यूज़रूममंगलवार को हैरिस के प्रवक्ता माइकल टायलर ने इस बात से इनकार किया कि यह पोस्ट उनके वर्तमान अभियान का हिस्सा है।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

Source link