एक महिला पर काफिले का हिस्सा होने के कारण राजनीतिक धमकी का आरोप लगाया गया है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 2020 में व्यस्त टेक्सास अंतरराज्यीय मार्ग पर बिडेन-हैरिस अभियान बस को घेरने वाले समर्थकों का कहना है कि यह घटना मुक्त भाषण का एक अभ्यास था और इसका उद्देश्य बस की प्रगति में बाधा डालना नहीं था।

रैंडी सेह और उनके पति, स्टीव सेह, उन छह लोगों में शामिल हैं जिन पर 30 अक्टूबर, 2020 को एक अभियान कार्यक्रम के लिए जा रही बस पर इंटरस्टेट 35 पर भीड़ लगाने के लिए मुकदमा दायर किया गया है।

“हमने अपने पहला संशोधन सैन एंटोनियो एक्सप्रेस-न्यूज के अनुसार, रैंडी चेह ने सोमवार को कहा, “हमें हाईवे पर गाड़ी चलाने का अधिकार है,” जबकि ट्रायल का दूसरा सप्ताह शुरू हुआ। “हमने ‘ट्रम्प ट्रेन’ बनाई और यह शानदार था।”

‘ट्रम्प ट्रेन’ ट्रायल की शुरुआत पूर्व डेमोक्रेटिक सांसद की गवाही से हुई जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें ‘बंधक’ जैसा महसूस हुआ

पूर्व राज्य सीनेटर वेंडी डेविस (बाएं) और बस चालक टिम होलोवे (बीच में) 12 सितंबर, 2024 को टेक्सास के ऑस्टिन शहर के डाउनटाउन में यूनाइटेड स्टेट्स फेडरल कोर्टहाउस में “ट्रम्प ट्रेन” ट्रायल में पहुंचे। डेविस और 2020 में I-35 पर यात्रा करने वाली बिडेन-हैरिस अभियान बस में अन्य वादी “ट्रम्प ट्रेन” पर लोगों पर कथित तौर पर उन्हें सड़क से उतारने के लिए मुकदमा कर रहे हैं। (जे जैनर/अमेरिकन-स्टेट्समैन/यूएसए टुडे नेटवर्क इमेज इमेज के माध्यम से)

उन्होंने इस आयोजन को “हमारी टीम बनाम आपकी टीम” के रूप में वर्णित किया। राजनीतिक अभ्यास और तर्क दिया कि वे किसी को डराने की कोशिश नहीं कर रहे थे।

यह मुकदमा पिछले सप्ताह शुरू हुआ था, और सात सदस्यीय जूरी ने वादीगण की दलीलें सुनीं, जिनमें टेक्सास राज्य की पूर्व सीनेटर वेंडी डेविस भी शामिल थीं, जिन्होंने गवाही दी कि उन्हें ऐसा महसूस हो रहा था कि उन्हें “किसी तरह से बंधक बना लिया गया है” और बस के ड्राइवर ने कहा कि उसे “हमले” का अहसास हो रहा था और उसे अपनी जान का डर था।

डेविस और ड्राइवर, एक अभियान स्वयंसेवक और एक कर्मचारी के साथ, छह ट्रम्प समर्थकों पर मुकदमा कर रहे हैं, जो बड़े ट्रम्प झंडों से सजे दर्जनों पिकअप ट्रकों और कारों से बने काफिले का हिस्सा थे, जो 2020 के राष्ट्रपति चुनाव से कुछ दिन पहले बस में एकत्र हुए थे।

वादी का कहना है कि ट्रम्प समर्थक हमले और राजनीतिक धमकी की रणनीति के लिए जिम्मेदार हैं, जो राज्य के कानून और संघीय प्रवर्तन अधिनियम 1871 का उल्लंघन है, जिसे कु क्लक्स क्लान अधिनियम के रूप में भी जाना जाता है। इस कानून का उद्देश्य राजनीतिक हिंसा और धमकी की रणनीति को रोकना है और इसे कांग्रेस द्वारा पुनर्निर्माण युग के दौरान राजनीतिक हिंसा को प्रतिबंधित करके काले पुरुषों के वोट देने के अधिकारों की रक्षा के लिए अधिनियमित किया गया था।

वादीगण का कहना है कि समूह ने लापरवाही से गाड़ी चलाई और बस को सड़क से उतारने का प्रयास किया। वीडियो में कैद एक घटना में, एक “ट्रम्प ट्रेन” पिकअप ट्रक और एक बस को टक्कर मार दी गई। बिडेन अभियान एसयूवी बस के पीछे चल रहे एक वाहन से टक्कर हो गई, हालांकि किसी को चोट नहीं आई। बचाव पक्ष ने लापरवाही से गाड़ी चलाने से इनकार किया है और तर्क दिया है कि सफ़ेद रंग की एसयूवी में सवार एक अभियान कर्मचारी ने राजमार्ग पर टक्कर की शुरुआत की। टक्कर से पहले के वीडियो में एसयूवी को बार-बार लेन के बीच में चलते हुए दिखाया गया है।

2021 में दायर इस मुकदमे में दंडात्मक और प्रतिपूरक हर्जाने की मांग की गई है।

पुलिस का कहना है कि टेक्सास में ट्रम्प-बाइडेन हाईवे हादसा संभवतः सफेद एसयूवी की गलती थी; आगे की जांच की योजना बनाई जा रही है

बिडेन-हैरिस बस

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के झंडे वाला एक पिकअप ट्रक बिडेन-हैरिस अभियान बस के दोनों ओर खड़ा है। (जॉन हिनोजोसा, स्टोरीफुल के माध्यम से)

एक वकील ने बताया कि बचाव पक्ष – जिसमें सेह, साथ ही रॉबर्ट मेसरोस, जोएलिन मेसरोस, एलियाजर सिस्नेरोस और डोलोरेस पार्क शामिल हैं – का कहना है कि वे केवल “बहुत ज़ोरदार तरीके से” ट्रम्प का समर्थन कर रहे थे। बचाव पक्ष ने यह भी तर्क दिया कि उनके मुवक्किलों की हरकतें संरक्षित भाषण थीं और यह मुकदमा “रूढ़िवादियों से उनके पैसे छीनने” का एक ठोस प्रयास है।

सोमवार को, वादी पक्ष के वकील सैम हॉल ने यह दिखाने का प्रयास किया कि सीईएच को पता था कि काफिला बस की प्रगति में बाधा डाल रहा था, उन्होंने एक पोस्ट पर इशारा किया। फेसबुक समूह अन्य लोगों ने लिखा, “घेरा गया” और “वे नहीं रुके! ट्रम्प को बहुत अधिक समर्थन मिला, इसलिए वे सीधे ऑस्टिन जा रहे हैं।”

हॉल ने रैंडी सेह से पूछा कि फेसबुक ग्रुप के एडमिन के तौर पर उन्होंने अपनी योग्यता का इस्तेमाल ऐसे पोस्ट हटाने के लिए क्यों नहीं किया, जिसके जवाब में उन्होंने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए उपयोगकर्ताओं के प्रथम संशोधन अधिकारों का हवाला दिया। सैन एंटोनियो एक्सप्रेस-न्यूज के अनुसार, हॉल ने उनके पोस्ट में हैशटैग “#BlocktheBus” का इस्तेमाल करने की ओर भी इशारा किया।

आउटलेट के अनुसार, न्यू ब्रौनफेल्स की रैंडी सेह और उनके पति ने लास वेगास से स्थानांतरित होने के बाद 2020 में फेसबुक पेज बनाया था, जहां उन्होंने पहले “फ्लैग रन” में भाग लिया था, जिसमें उन्होंने तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रम्प के पुन: चुनाव अभियान का समर्थन करने के लिए वाहनों के काफिले का आयोजन किया था।

उन्होंने कहा कि उन्होंने न्यू ब्रौनफेल्स में भी यह परंपरा जारी रखी, जहाँ उनकी “ट्रम्प ट्रेन” में सैकड़ों वाहन शामिल हो गए। उन्होंने कहा कि बस के साथ हुई घटना से एक रात पहले 29 अक्टूबर की शाम को एक “ट्रम्प ट्रेन” में लगभग 1,000 वाहन शामिल थे।

आउटलेट के अनुसार, उन्होंने कहा, “हर सप्ताह यह बड़ा और बड़ा होता गया।”

हॉल ने रैंडी सेह से पूछा कि क्या पहले की “ट्रम्प ट्रेनों” का कोई लक्ष्य था या “उन्हें किसी चीज को रोकने के लिए आयोजित किया गया था”, लेकिन सेह ने पलटवार करते हुए कहा, “ऐसा लगता है कि आप कह रहे हैं कि कुछ हुआ था, लेकिन मुझे नहीं पता कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।”

2020 में एक पिक-अप ट्रक में सवार ट्रम्प समर्थक बिडेन-हैरिस अभियान बस का पीछा करता हुआ

2020 में एक पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प समर्थक पिकअप ट्रक में बिडेन-हैरिस अभियान बस का पीछा करता हुआ। (जॉन हिनोजोसा, स्टोरीफुल के माध्यम से)

सैन एंटोनियो एक्सप्रेस-न्यूज के अनुसार, रैंडी चेह ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि 30 अक्टूबर की “ट्रम्प ट्रेन” उन पहले की ट्रेनों की तरह ही होगी, जिन्हें पति-पत्नी की जोड़ी ने आयोजित किया था और उन्हें काफिले का हिस्सा बनने का भी इरादा नहीं था और वह केवल कुछ समय के लिए समूह में शामिल हुईं, क्योंकि यह घटना उनके काम से घर लौटने के दौरान घटित हुई।

हॉल ने टेक्स्ट स्क्रीनशॉट के माध्यम से यह भी बताया कि कैसे सेह ने फेसबुक समूह के सदस्यों को बस के ठिकाने के बारे में जानकारी दी थी, जो उन्हें अन्य “ट्रम्प ट्रेन” आयोजकों के साथ टेक्स्ट संदेश श्रृंखला के माध्यम से प्राप्त हुई थी।

फॉक्स न्यूज एपी पाने के लिए यहां क्लिक करें

उन्होंने समूह में उनके द्वारा की गई पोस्ट भी प्रस्तुत कीं, जिसमें उन्होंने कहा था डेमोक्रेट्स के लिए आउटलेट के अनुसार, उन्हें “डेमोक्रेट” और “बुराई का प्रतीक” बताया गया है।

स्टीव सेह ने सोमवार को भी गवाही दी, जब हॉल ने ट्रम्प समर्थकों की एक सभा में प्रतिवादी का एक वीडियो दिखाया जिसमें उसने 30 अक्टूबर को “अच्छा दिन” बताया और बस में सवार लोगों को “समाजवादी” कहा। सैन एंटोनियो एक्सप्रेस-न्यूज के अनुसार, उसने ट्रम्प ट्रेनों को “बहुत सारी प्रार्थना, बहुत सारा विश्वास, एक पारिवारिक माहौल” से युक्त बताया।

सुनवाई मंगलवार को पुनः शुरू होने वाली है।

Source link