इस सामग्री तक पहुंच के लिए फॉक्स न्यूज से जुड़ें

आप अपने लेखों की अधिकतम संख्या तक पहुँच चुके हैं। पढ़ना जारी रखने के लिए लॉग इन करें या निःशुल्क खाता बनाएँ।

अपना ईमेल दर्ज करके और जारी रखें पर क्लिक करके, आप फॉक्स न्यूज के साथ अपनी सहमति दे रहे हैं। उपयोग की शर्तें और गोपनीयता नीतिजिसमें हमारा भी शामिल है वित्तीय प्रोत्साहन की सूचना.

कृपया एक मान्य ईमेल पता प्रविष्ट करें।

इतालवी धावक वेलेंटिना पेट्रिलो, जो विश्व चैंपियनशिप में भाग लेने वाली पहली खुले तौर पर ट्रांसजेंडर एथलीट बन गईं। पैरालिंपिक खेल, सोमवार के सेमीफाइनल में तीसरे स्थान पर रहने के बाद, वह महिलाओं की टी12 400 मीटर दौड़ में पदक के लिए दौड़ नहीं पाएंगी।

50 वर्षीय एथलीट, जिन्होंने 2019 में ट्रांजिशन शुरू किया था, पहले दौर की हीट में 58.35 के समय के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

इटली की वेलेंटिना पेट्रिलो, 2 सितंबर, 2024 को पेरिस, फ्रांस में 2024 पैरालिंपिक के दौरान स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम में महिलाओं की 400 मीटर टी12 राउंड 1 में प्रतिस्पर्धा करने की तैयारी करती हुई। (एपी फोटो/जैक्सन रेंजर)

पेट्रिल्लो बिना गाइड के हीट में दूसरे स्थान पर रहे।

फॉक्सन्यूज डॉट कॉम पर अधिक खेल कवरेज के लिए यहां क्लिक करें

पेट्रिलो 57.58 के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ सेमीफाइनल में पहुंचे। लेकिन यह मंगलवार के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए पर्याप्त नहीं था। इतालवी खिलाड़ी ईरान के हजर सफ़रज़ादेह घादेरीजानी और वेनेजुएला के एलेजांद्रा पाओला पेरेज़ लोपेज़ के बाद तीसरे स्थान पर रहे।

पेट्रिलो को किशोरावस्था में स्टारगार्ड रोग नामक एक अपक्षयी नेत्र रोग का पता चला था। पुरुष के रूप में प्रतिस्पर्धा करते हुए, पेट्रिलो ने अंततः संक्रमण से पहले 2015 और 2018 के बीच पुरुषों की T12 श्रेणी में 11 राष्ट्रीय खिताब जीते।

वेलेंटीना पेट्रिलो दौड़

इटली की वेलेंटिना पेट्रिलो, 2 सितंबर, 2024 को पेरिस, फ्रांस में 2024 पैरालिंपिक के दौरान, स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम में महिलाओं की 400 मीटर टी12 राउंड 1 में प्रतिस्पर्धा करती हुई। (एपी फोटो/जैक्सन रेंजर)

मार्टिना नवरातिलोवा ने इतालवी धावक को हराया, पैरालिंपिक में भाग लेने वाली पहली ट्रांसजेंडर महिला बनने वाली हैं

पेट्रिलो ने हाल ही में एसोसिएटेड प्रेस को दिए एक साक्षात्कार में बताया, “मैंने 2019 में बदलाव करना शुरू किया और 2020 में मैंने अपना सपना पूरा किया, जो महिला वर्ग में दौड़ना था, वह खेल करना जिसे मैं हमेशा से पसंद करती थी।” “मैं 50 साल की उम्र तक पहुँच गई, इससे पहले कि यह सच हो … हम सभी को जीवन में दूसरा विकल्प, दूसरा मौका पाने का अधिकार है।”

जबकि विश्व एथलेटिक्स पर प्रतिबंध पिछले वर्ष यौवन के बाद ट्रांसजेंडर एथलीटों के महिला स्पर्धाओं में भाग लेने पर प्रतिबंध के बावजूद, विश्व पैरा एथलेटिक्स अभी भी ट्रांसजेंडर एथलीटों को भाग लेने की अनुमति देता है, बशर्ते वे यह घोषित करें कि खेल के प्रयोजनों के लिए उनकी लिंग पहचान महिला है और इस बात का प्रमाण दें कि उनकी पहली प्रतियोगिता से कम से कम 12 महीने पहले उनका टेस्टोस्टेरोन स्तर 10 नैनोमोल प्रति लीटर रक्त से कम रहा है।

वेलेंटीना पेट्रिलो पेरिस

इटली की वेलेंटिना पेट्रिलो, 2 सितंबर, 2024 को पेरिस, फ्रांस में 2024 पैरालिंपिक के दौरान स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम में महिलाओं की 400 मीटर टी12 राउंड 1 में प्रतिस्पर्धा करने की तैयारी करते हुए प्रतिक्रिया व्यक्त करती हैं। (एपी फोटो/जैक्सन रेंजर)

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

पेट्रिलो अभी भी महिलाओं की टी12 200 मीटर स्पर्धा में ओलंपिक पदक जीत सकती हैं। राउंड 1 शुक्रवार से शुरू होगा और फाइनल शनिवार को होगा।

एसोशिएटेड प्रेस ने इस रिपोर्ट के लिए सहायता की थी।

फॉक्स न्यूज डिजिटल का अनुसरण करें एक्स पर खेल कवरेजऔर सदस्यता लें फॉक्स न्यूज़ स्पोर्ट्स हडल न्यूज़लेटर.

Source link