यूरोप में रेलमार्ग पर यात्रा करने वाले पर्यटकों को यदि सामान की निर्धारित सीमा से अधिक सामान ले जाने पर जुर्माना देना पड़ सकता है, क्योंकि कुछ देश अतिपर्यटन की समस्या से जूझ रहे हैं।

फरवरी में, फ्रेंच नेशनल रेलवे (एसएनसीएफ) ने घोषणा की थी कि ट्रेनों में सामान की मात्रा और आकार पर नई सीमाएं होंगी, जिनका क्रियान्वयन 15 सितंबर से शुरू होगा।

ग्रीस अति पर्यटन से निपटने के लिए लोकप्रिय द्वीपों पर क्रूज पर्यटकों पर कर लगाएगा

एसएनसीएफ के प्रवक्ता ने फॉक्स न्यूज डिजिटल को ईमेल के माध्यम से बताया, “हमारे ग्राहकों के साथ-साथ हमारे एजेंटों को भी विमान में सुरक्षा संबंधी समस्याओं (सूटकेस गिरने), यातायात संबंधी कठिनाइयों या जगह की कमी का सामना करना पड़ सकता है।”

फ्रेंच नेशनल रेलवे ने घोषणा की है कि 15 सितंबर से ट्रेनों में सामान की मात्रा और आकार पर सीमाएँ लागू होंगी। जो यात्री इसका पालन नहीं करेंगे, उन्हें 50 डॉलर से ज़्यादा का जुर्माना भरना पड़ेगा। (हेनरी निकोल्स/एएफपी गेट्टी इमेजेस के माध्यम से)

“क्योंकि जहाज पर जगहें एक समान रहती हैं लगातार बढ़ती संख्या प्रवक्ता ने कहा, “हाल के वर्षों में यात्रियों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है।”

ट्रेन के आधार पर सीमाएं अलग-अलग होती हैं, लेकिन अधिकांश हाई स्पीड रेल के लिए केवल दो विकल्प होते हैं सामान के लिए.

अधिक जीवनशैली संबंधी लेखों के लिए, foxnews.com/lifestyle पर जाएं

यात्री या तो एक हाथ का सामान और दो सूटकेस ला सकते हैं या एक हाथ का सामान, सूटकेस और एक विशिष्ट वस्तु जैसे कोई उपकरण या खेल सामग्री.

रेलगाड़ी

यदि सामान को “असुविधाजनक” या “खतरनाक” माना जाता है, तो यात्रियों पर 150 यूरो (166 डॉलर) से अधिक का जुर्माना लगाया जाएगा। (फेबियन सोमर/पिक्चर एलायंस गेट्टी इमेजेज के माध्यम से)

प्रवक्ता ने कहा, “यदि ग्राहक अधिकतम अधिकृत मात्रा और माप का सम्मान नहीं करते हैं, तो एजेंट उन्हें सूचित करेंगे कि उन्हें गैर-अनुपालन या अतिरिक्त सामान के लिए €50 का जुर्माना देना होगा, या यदि सामान असुविधाजनक या खतरनाक है तो €150 का जुर्माना देना होगा।”

एसएनसीएफ साइट के अनुसार, हाथ के सामान का माप अधिकतम 40 x 30 x 15 सेंटीमीटर हो सकता है, जबकि सूटकेस का माप 90 x 70 x 50 सेंटीमीटर तक हो सकता है।

हमारे लाइफस्टाइल न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करने हेतु यहां क्लिक करें

अन्य यूरोपीय देश अतिपर्यटन पर अंकुश लगाने के प्रयास में विभिन्न पहलों को लागू किया गया है या प्रस्तावित किया गया है।

फ़्रांस में रेल शुल्क

फ्रांस में ट्रेनों में नई सामान नीति 15 सितंबर से लागू होगी। (फेबियन सोमर/पिक्चर एलायंस, मैथ्यू डेलाटी गेट्टी इमेजेज के माध्यम से)

फॉक्स न्यूज डिजिटल की रिपोर्ट के अनुसार, ग्रीस के अधिकारी उन क्रूज जहाज आगंतुकों पर कर लगाने की योजना बना रहे हैं जो गर्मियों के चरम मौसम के दौरान मायकोनोस और सेंटोरिनी द्वीपों की यात्रा करते हैं।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

इटली में, वेनिस ने व्यस्त दिनों में पर्यटकों की आमद को कम करने के लिए दिन में आने वाले पर्यटकों से प्रवेश शुल्क वसूलने के लिए एक पायलट कार्यक्रम शुरू किया है, तथा रोम के अधिकारी एक योजना का मसौदा तैयार कर रहे हैं, जिसके तहत प्रतिष्ठित ट्रेवी फाउंटेन में समय-सीमा निर्धारित की जाएगी, ताकि शुल्क वसूलते हुए पर्यटकों की संख्या सीमित की जा सके।

Source link