इस सामग्री तक पहुंच के लिए फॉक्स न्यूज से जुड़ें

आप अपने लेखों की अधिकतम संख्या तक पहुँच चुके हैं। पढ़ना जारी रखने के लिए लॉग इन करें या निःशुल्क खाता बनाएँ।

अपना ईमेल दर्ज करके और जारी रखें पर क्लिक करके, आप फॉक्स न्यूज के साथ अपनी सहमति दे रहे हैं। उपयोग की शर्तें और गोपनीयता नीतिजिसमें हमारा भी शामिल है वित्तीय प्रोत्साहन की सूचना.

कृपया एक मान्य ईमेल पता प्रविष्ट करें।

हवाना सिंड्रोम के रोगियों पर एक दीर्घकालिक अध्ययन को बंद कर दिया गया, क्योंकि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के आंतरिक समीक्षा बोर्ड ने पाया कि रोगियों के उपचार में लापरवाही बरती गई थी। चिकित्सा डेटा और जिन प्रतिभागियों ने शोध में शामिल होने के लिए दबाव डाला था। अध्ययन में अब तक प्रतिभागियों को समान लक्षणों और मस्तिष्क की चोटों से जोड़ने वाले साक्ष्य नहीं मिले थे। अध्ययन को रोकने वाली आंतरिक जांच प्रतिभागियों द्वारा अनैतिक प्रथाओं के बारे में की गई शिकायतों के कारण हुई थी।

यह घटना पिछले वर्ष खुफिया समुदाय द्वारा जारी अंतरिम रिपोर्ट के बाद हुई है, जिसमें निष्कर्ष निकाला गया था कि सैकड़ों अमेरिकी खुफिया अधिकारियों में जो लक्षण दिख रहे हैं, उनके पीछे किसी विदेशी शत्रु का हाथ होने की “बहुत कम संभावना” है, भले ही वे इसके लिए अर्हता प्राप्त कर चुके हों। अमेरिकी सरकार उनके मस्तिष्क की चोटों के उपचार के लिए धन मुहैया कराया गया।

इराक में ऐन अल-असद एयरबेस पर तैनात अमेरिकी सेना पर रॉकेट दागे गए

एनआईएच के प्रवक्ता ने फॉक्स न्यूज को दिए एक बयान में कहा, “एनआईएच जांच में पाया गया कि सूचित सहमति के लिए विनियामक और एनआईएच नीतिगत आवश्यकताओं को दबाव के कारण पूरा नहीं किया गया, हालांकि ऐसा एनआईएच शोधकर्ताओं की ओर से नहीं किया गया।”

पूर्व सीआईए अधिकारीजो अपनी पहचान छिपाने के लिए एडम नाम से जाने जाते हैं, उन्हें इस बात से कोई आश्चर्य नहीं हुआ कि अध्ययन बंद कर दिया गया।

9 मार्च 2001 को बेथेस्डा, मैरीलैंड में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के परिसर में एक इमारत पर “यूएस पब्लिक हेल्थ सर्विस” लिखी एक मुहर लगी हुई है। (फोटो: मार्क विल्सन/न्यूज़मेकर्स)

एडम ने कहा, “अध्ययन जिस तरह से किया गया, वह सबसे अच्छा तो था ही, बेईमानी थी और सबसे खराब तो यह था कि यह आपराधिक स्तर तक पहुंच गया।”

एडम को हवाना सिंड्रोम का रोगी शून्य माना जाता है, क्योंकि वह पहले व्यक्ति थे जिन्होंने गंभीर संवेदी घटना का अनुभव किया था, जिसे सैकड़ों अन्य अमेरिकी सरकारी कर्मचारियों ने हवाना और मॉस्को जैसे स्थानों पर तैनात रहते हुए अनुभव किया है। यहां तक ​​कि चीनएडम ने मस्तिष्क पर पड़ने वाले दबाव के बारे में बताया, जिसके कारण चक्कर आना, टिनिटस और संज्ञानात्मक हानि हुई।

युद्धग्रस्त देशों के छात्रों को अमेरिका में सुरक्षित आश्रय मिला, राष्ट्रीय रॉकेट्री प्रतियोगिता में भाग लिया

सक्रिय सेवा सदस्य, जासूस, एफबीआई एजेंटराजनयिकों और यहां तक ​​कि बच्चों और पालतू जानवरों ने भी इस दुर्बल करने वाली सनसनी का अनुभव किया है, जिसके बारे में मरीजों का मानना ​​है कि यह एक स्पंदित ऊर्जा हथियार के कारण होता है। इस वर्ष की शुरुआत में अमेरिकी सरकार के जवाबदेही कार्यालय द्वारा जारी एक अध्ययन के अनुसार, 334 अमेरिकियों ने विशेष सैन्य स्वास्थ्य सुविधाओं में हवाना सिंड्रोम के लिए उपचार प्राप्त करने की योग्यता प्राप्त की है।

चिकित्सा सहायता

कथित तौर पर 334 अमेरिकी लोग हवाना सिंड्रोम के उपचार के लिए योग्य पाए गए हैं। (आईस्टॉक)

एडम, जिस पर दिसंबर 2016 में हवाना में उसके बेडरूम में पहली बार हमला हुआ था, ने बताया कि उसके कमरे में एक तेज़ आवाज़ आ रही थी। एडम ने बताया, “ऐसा लग रहा था जैसे कोई पेंसिल लेकर कान के पर्दे पर फेंक रहा हो…आखिरकार मुझे बेहोशी आने लगी।”

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस किस तरह आधुनिक युद्ध को नया रूप दे रहा है

एनआईएच अध्ययन में भाग लेने वाले एडम जैसे रोगियों ने चिंता जताई कि सीआईए उन रोगियों को भी शामिल कर रहा है जो वास्तव में हवाना सिंड्रोम के रोगी नहीं हैं, जिससे एनआईएच शोधकर्ताओं द्वारा विश्लेषण किए जा रहे डेटा को कमज़ोर किया जा रहा है। इस बीच, वाल्टर रीड में उपचार की आवश्यकता वाले लोगों पर भी एनआईएच अध्ययन में भाग लेने के लिए दबाव डाला जा रहा है ताकि वाल्टर रीड में उपचार प्राप्त किया जा सके।

क्यूबा के हवाना में अमेरिकी दूतावास

29 सितम्बर, 2017 को हवाना स्थित अमेरिकी दूतावास के कर्मचारी भवन से बाहर निकलते हुए, जब विदेश विभाग ने घोषणा की कि वह दूतावास से आवश्यक राजनयिकों को छोड़कर शेष सभी को वापस बुला रहा है। (एमिली मिचोट/मियामी हेराल्ड/ट्रिब्यून न्यूज सर्विस गेट्टी इमेजेस के माध्यम से)

“यह बहुत जल्दी स्पष्ट हो गया कि कुछ गड़बड़ है और इसे कैसे संभाला जा रहा है और मरीजों को कैसे छांटा जा रहा है… सीआईए तय करती थी कि कौन जाएगा। एनआईएच ने अक्सर पर्दे के पीछे हमसे शिकायत की कि सीआईए पर्याप्त, मिलान वाले नियंत्रण समूह प्रदान नहीं कर रहा था, और उन्होंने ऐसे लोगों की एक पूरी सूची तैयार कर दी जो संभवतः जुड़े नहीं थे या अन्य चिकित्सा समस्याएं थीं जो वास्तव में पानी को गंदा कर देती थीं,” एडम ने एनआईएच पर सीआईए के साथ काम करने का आरोप लगाते हुए कहा।

सीआईए सहयोग कर रही है।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

“हम इस पर टिप्पणी नहीं कर सकते कि क्या किसी सीआईए अधिकारी ने अध्ययन में भाग लिया था। हालांकि, हम किसी भी प्रकार के दबाव या दबाव के दावे को अत्यंत गंभीरता से लेते हैं और इस मामले में एनआईएच की समीक्षा में पूरी तरह से सहयोग करते हैं, तथा अनुरोध की गई किसी भी सूचना तक पहुंच की पेशकश की है,” एक सीआईए अधिकारी ने फॉक्स न्यूज को दिए गए एक बयान में कहा कि “सीआईए महानिरीक्षक को एनआईएच के निष्कर्षों और पूर्व में लगाए गए संबंधित आरोपों के बारे में अवगत करा दिया गया है।”

हवाना सिंड्रोम के पीड़ित अब जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन (जेएएमए) पर दबाव डालना चाहते हैं कि वह एनआईएच अध्ययन के प्रारंभिक आंकड़ों का उपयोग करके पिछले वसंत में प्रकाशित दो लेखों को वापस ले ले, जिसमें यह निष्कर्ष निकाला गया था कि प्रतिभागियों के समूह में मस्तिष्क की चोट का कोई महत्वपूर्ण एमआरआई-पता लगाने योग्य सबूत नहीं था, जबकि नियंत्रण प्रतिभागियों के समूह में ऐसा नहीं था।

Source link