• अमेरिकी तटरक्षक बल ने सोमवार को टाइटन के चालक दल से प्राप्त अंतिम संचार का विवरण दिया, जिसमें 18 जून 2023 को पनडुब्बी के घातक विस्फोट से पहले “सब कुछ ठीक है” का संदेश शामिल था।
  • घटना से पहले टाइटन सात महीने तक मौसम के प्रभाव में रहा था, तथा इसके ढांचे की तीसरे पक्ष द्वारा समीक्षा नहीं की गई थी।
  • समुद्री जांच बोर्ड द्वारा आयोजित इस सुनवाई का उद्देश्य टाइटन के विस्फोट के कारणों का पता लगाना और भविष्य में होने वाली त्रासदियों को रोकना है।

टाइटैनिक के मलबे की ओर जा रहे प्रायोगिक पनडुब्बी के चालक दल से सुने गए अंतिम शब्द थे, “यहां सब ठीक है”, यह बात टाइटन की यात्रा के दृश्यात्मक पुनर्निर्माण के अनुसार है, इससे पहले कि वह दुर्घटनाग्रस्त हो जाए, जिसमें उस पर सवार सभी पांच लोग मारे गए।

अमेरिकी तट रक्षक विस्फोट के कारणों पर दो सप्ताह तक चलने वाली सुनवाई के पहले दिन सोमवार को एनीमेशन प्रस्तुत किया गया। प्रस्तुति के अनुसार, टाइटन पर सवार चालक दल, सहायक जहाज पोलर प्रिंस पर मौजूद कर्मचारियों के साथ पाठ संदेशों के माध्यम से संवाद कर रहे थे।

पनडुब्बी के नीचे उतरने के दौरान उसकी गहराई और वजन के बारे में संदेशों के आदान-प्रदान के बाद चालक दल का संपर्क टूट गया। इसके बाद पोलर प्रिंस ने बार-बार संदेश भेजे और पूछा कि क्या टाइटन अभी भी अपने ऑनबोर्ड डिस्प्ले पर जहाज को देख सकता है। टाइटन की अंतिम प्रतिक्रियाओं में से एक, जो नीचे उतरने के साथ ही धुंधली हो गई, “यहाँ सब ठीक है।”

तटरक्षक बल ने लगभग एक वर्ष बाद घातक टाइटन पनडुब्बी विस्फोट पर अद्यतन जानकारी दी

18 जून 2023 को टाइटन जहाज़ दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे निजी समुद्री अन्वेषण के भविष्य के बारे में विश्वव्यापी बहस शुरू हो गई।

टाइटन समुद्री बोर्ड की औपचारिक सुनवाई के लिए जांच बोर्ड के तटरक्षक सदस्य 16 सितंबर, 2024 को उत्तरी चार्ल्सटन, दक्षिण कैरोलिना में चार्ल्सटन काउंटी काउंसिल चैंबर्स के अंदर शपथ लेते हैं। (एपी फोटो/माइक स्मिथ)

तटरक्षक प्रतिनिधियों ने सोमवार को अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा कि 2022 और 2023 में सात महीनों के लिए भंडारण के दौरान पनडुब्बी को तत्वों के संपर्क में छोड़ दिया गया था। उन्होंने कहा कि पतवार की कभी भी किसी तीसरे पक्ष द्वारा समीक्षा नहीं की गई, जैसा कि मानक प्रक्रिया है। इसके अलावा, इसके अपरंपरागत डिजाइन ने टाइटन को अंडरसी एक्सप्लोरेशन समुदाय में जांच के दायरे में ला दिया।

सुनवाई के पहले गवाह, ओशनगेट के पूर्व इंजीनियरिंग निदेशक, टोनी निसेन ने सोमवार को गवाही दी कि कंपनी में अपने कार्यकाल के दौरान उन्हें परिचालन शुरू करने में जल्दबाजी महसूस हुई। जब उनसे पूछा गया कि क्या टाइटन को पानी में उतारने के लिए दबाव था, तो उन्होंने जवाब दिया “100%।”

समुद्री बोर्ड ने निसेन से यह भी पूछा कि क्या उन्हें लगता है कि दबाव के कारण सुरक्षा संबंधी निर्णय और परीक्षण प्रभावित हो रहे हैं। एक लंबे विराम के बाद, उन्होंने जवाब दिया, “नहीं। … यह उत्तर देना कठिन प्रश्न है, क्योंकि अनंत समय और अनंत बजट के साथ, आप अनंत परीक्षण कर सकते हैं।”

टाइटैनिक पनडुब्बी एक्सप्लोरर के जीवित बचे परिवार ने 50 मिलियन डॉलर के लिए गलत मौत का मुकदमा दायर किया

निसेन ने यह भी कहा कि 2018 में एक परीक्षण मिशन के दौरान टाइटन पर बिजली गिरी थी, और इससे इसके पतवार को नुकसान पहुंचा होगा। उन्होंने कहा कि उन्हें 2019 में नौकरी से निकाल दिया गया था, उसी साल उन्होंने सबमर्सिबल को टाइटैनिक में जाने नहीं दिया था। उन्होंने कहा कि उन्होंने रश को यह भी बताया कि टाइटन “उस तरह काम नहीं कर रहा था जैसा हमने सोचा था।”

भूतपूर्व इंजीनियरिंग निदेशक ने कहा कि पनडुब्बी को टाइटैनिक में गोता लगाने से पहले अन्य परीक्षणों और समायोजनों से गुजरना पड़ा। हालांकि, उन्होंने कहा कि उन्हें संचालन कर्मचारियों पर भरोसा नहीं था और उन्होंने गवाही दी कि जब स्टॉकटन ने उनसे पनडुब्बी को चलाने के लिए कहा, तो उन्होंने जवाब दिया: “मैं इसमें नहीं जा रहा हूँ।”

निसेन ने गवाही में बताया कि रश के साथ काम करना मुश्किल था और वह अक्सर लागत और प्रोजेक्ट शेड्यूल के साथ-साथ अन्य मुद्दों को लेकर बहुत चिंतित रहता था। उन्होंने कहा कि रश जो चाहता था उसके लिए लड़ता था, जो अक्सर दिन-प्रतिदिन बदलता रहता था। उन्होंने आगे कहा कि वह रश के साथ अपने टकराव को बंद दरवाजों के पीछे रखने की कोशिश करता था ताकि कंपनी में अन्य लोगों को पता न चले।

उन्होंने कहा, “अधिकांश लोग अंततः स्टॉकटन की ओर लौट आएंगे।”

टाइटन सबमर्सिबल

जून 2021 में ओशनगेट एक्सपीडिशन्स द्वारा प्रदान की गई यह अदिनांकित छवि कंपनी की टाइटन पनडुब्बी को दिखाती है। (ओशनगेट एक्सपीडिशन्स एपी द्वारा, फ़ाइल)

वर्तमान में चल रही समुद्री जांच बोर्ड की जांच, तटरक्षक बल द्वारा की जाने वाली समुद्री दुर्घटना जांच का सर्वोच्च स्तर है। सुनवाई समाप्त होने पर, तटरक्षक बल के कमांडेंट को सिफारिशें प्रस्तुत की जाएंगी। राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड भी जांच कर रही है।

सुनवाई का नेतृत्व करने वाले तटरक्षक जांच कार्यालय के जेसन न्यूबॉयर ने कहा, “इस दुखद घटना से प्रभावित परिवारों को हुए नुकसान को कम करने के लिए कोई शब्द नहीं हैं।” “लेकिन हमें उम्मीद है कि यह सुनवाई त्रासदी के कारणों पर प्रकाश डालने में मदद करेगी और इस तरह की घटना को फिर से होने से रोकेगी।”

मारे गए लोगों में स्टॉकटन रश भी शामिल थे, जो वाशिंगटन राज्य की कंपनी ओशनगेट के सह-संस्थापक थे, जो टाइटन के मालिक थे। विस्फोट के बाद कंपनी ने अपना परिचालन बंद कर दिया।

कंपनी के पूर्व वित्त निदेशक बोनी कार्ल और पूर्व ठेकेदार टिम कैटरसन भी बोलने वाले थे।

रिमोट संचालित वाहन की मदद से टाइटन पनडुब्बी को पुनः प्राप्त करने का प्रयास जारी

ओशनगेट के कुछ प्रमुख प्रतिनिधियों की गवाही देने की योजना नहीं है। इनमें रश की विधवा वेंडी रश भी शामिल हैं, जो कंपनी की संचार निदेशक थीं।

कोस्ट गार्ड की प्रवक्ता मेलिसा लीक ने कहा कि कोस्ट गार्ड चल रही जांच के दौरान किसी खास सुनवाई में किसी खास व्यक्ति को न बुलाने के कारणों पर टिप्पणी नहीं करता। उन्होंने कहा कि समुद्री जांच बोर्ड के लिए “जटिल मामलों के लिए कई सुनवाई सत्र आयोजित करना या अतिरिक्त गवाह बयान आयोजित करना आम बात है।”

कोस्ट गार्ड द्वारा संकलित सूची के अनुसार, सुनवाई में बाद में उपस्थित होने वाले लोगों में ओशनगेट के सह-संस्थापक गिलर्मो सोहलेन, पूर्व संचालन निदेशक डेविड लोक्रिज और पूर्व वैज्ञानिक निदेशक स्टीवन रॉस शामिल हैं। कई गार्ड अधिकारियों, वैज्ञानिकों और सरकारी और उद्योग अधिकारियों के भी गवाही देने की उम्मीद है। लीक ने कहा कि अमेरिकी तटरक्षक बल ने उन गवाहों को बुलाया जो सरकारी कर्मचारी नहीं थे।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस समय ओशनगेट के पास कोई पूर्णकालिक कर्मचारी नहीं है, लेकिन सुनवाई के दौरान उसका प्रतिनिधित्व एक वकील द्वारा किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि कंपनी तटरक्षक बल और राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड की जांच शुरू होने के बाद से ही पूरी तरह से सहयोग कर रही है।

इस विस्फोट में अनुभवी टाइटैनिक खोजकर्ता पॉल-हेनरी नार्गोलेट, एक प्रमुख पाकिस्तानी परिवार के दो सदस्य, शहजादा दाऊद और उनके 19 वर्षीय पुत्र सुलेमान दाऊद, तथा ब्रिटिश साहसी हामिश हार्डिंग भी मारे गए।

तटरक्षक सदस्य

टाइटन समुद्री बोर्ड की औपचारिक सुनवाई के लिए जांच बोर्ड के तटरक्षक सदस्य 16 सितंबर, 2024 को उत्तरी चार्ल्सटन, दक्षिण कैरोलिना में चार्ल्सटन काउंटी काउंसिल चैंबर्स के अंदर एक पल के लिए मौन रुकते हैं। (एपी फोटो/माइक स्मिथ)

टाइटन ने अपने अंतिम गोता लगाने के लगभग दो घंटे बाद अपने सहायक जहाज से संपर्क खो दिया। जब यह बताया गया कि यह देरी से पहुंचा है, तो बचाव दल ने जहाज, विमान और अन्य उपकरण सेंट जॉन्स, न्यूफ़ाउंडलैंड से लगभग 435 मील दक्षिण में एक क्षेत्र में भेजे।

पनडुब्बी की खोज ने दुनिया भर का ध्यान आकर्षित किया, क्योंकि यह संभावना बहुत कम हो गई थी कि कोई भी विस्फोट से बच सकता है। बाद में टाइटन का मलबा टाइटैनिक के धनुष से लगभग 330 गज की दूरी पर समुद्र तल पर पाया गया। तटरक्षक अधिकारी कहा।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

जांच के लिए शुरू में एक साल का समय तय किया गया था, लेकिन जांच में ज़्यादा समय लग गया। जुलाई में तटरक्षक बल ने कहा कि सुनवाई में “टाइटन के नुकसान के सभी पहलुओं” पर गहनता से विचार किया जाएगा, जिसमें यांत्रिक विचार के साथ-साथ नियमों का अनुपालन और चालक दल के सदस्यों की योग्यताएं भी शामिल हैं।

टाइटन जहाज 2021 से टाइटैनिक के मलबे वाले स्थल की यात्रा कर रहा है।

Source link