दक्षिण कैरोलिना वर्ष 1997 में एक डकैती के दौरान एक कन्वीनियंस स्टोर के क्लर्क की हत्या के दोषी को शुक्रवार को मौत की सजा दी गई। राज्य में 13 वर्षों के विराम के बाद फांसी की सजा फिर से शुरू कर दी गई है।

46 वर्षीय फ्रेडी ओवेन्स को कोलंबिया के ब्रॉड रिवर करेक्शनल इंस्टीट्यूशन (BRCI) में शाम 6:55 बजे मृत घोषित कर दिया गया, इसके कुछ ही देर बाद अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने उनकी अपील और फांसी पर रोक लगाने की याचिका को खारिज कर दिया।

दक्षिण कैरोलिना सुधार विभाग ने फॉक्स न्यूज डिजिटल को बताया कि उनके अंतिम भोजन में दो चीज़बर्गर, फ्रेंच फ्राइज़, एक अच्छी तरह से पका हुआ रिबे स्टेक, छह चिकन विंग्स, दो स्ट्रॉबेरी सोडा और एक टुकड़ा सेब पाई शामिल था।

ओवेन्स को 1997 में ग्रीनविले सुविधा स्टोर के एक क्लर्क की डकैती के दौरान हत्या का दोषी ठहराया गया था। एक कैदी को मार डाला काउंटी जेल में मुकदमे के दौरान। उस हमले के लिए उसका कबूलनामा दो अलग-अलग जूरी और एक जज के सामने पढ़ा गया, जिन्होंने उसे मौत की सजा सुनाई।

दक्षिण कैरोलिना में मौत की सज़ा पाए कैदी ने फांसी की सज़ा में देरी की मांग की, कहा कि सह-प्रतिवादी ने दलील समझौते के बारे में झूठ बोला है

फ़्रेडी यूजीन ओवेन्स (दक्षिण कैरोलिना सुधार विभाग, एपी के माध्यम से)

ओवेन्स को एक गर्नी से बांध दिया गया था, लेकिन उन्होंने अंतिम बयान देने से इनकार कर दिया, लेकिन बीआरसीआई मृत्यु कक्ष के अंदर बेहोश होने से पहले अपने वकील को “अलविदा” कहा।

मौत से बचने का उनका आखिरी मौका रिपब्लिकन साउथ कैरोलिना के गवर्नर हेनरी मैकमास्टर से था, जिन्होंने उनकी सजा को आजीवन कारावास में बदल दिया। मैकमास्टर ने ओवेन्स के अनुरोध को भी अस्वीकार कर दिया, उन्होंने कहा कि उन्होंने ओवेन्स के क्षमादान के आवेदन की “सावधानीपूर्वक समीक्षा की है और विचारपूर्वक विचार किया है।”

ओवेन्स पिछले एक दशक में साउथ कैरोलिना में मौत की सज़ा पाने वाले पहले कैदी थे। पांच अन्य कैदियों की अपीलें समाप्त हो चुकी हैं, और साउथ कैरोलिना सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें मौत की सज़ा सुनाई है। रास्ता साफ़ कर दिया हर पांच सप्ताह में एक फांसी की सजा दी जाए।

दक्षिण कैरोलिना में 13 वर्षों से अधिक समय में पहली बार अगले महीने फांसी दी जाएगी

फ़्रेडी ओवेन्स प्रदर्शनकारी

रेव. हिलेरी टेलर ने कोलंबिया, एस.सी. में शुक्रवार को 46 वर्षीय फ्रेडी यूजीन ओवेन्स की नियोजित फांसी का विरोध किया (एपी फोटो/क्रिस कार्लसन)

दक्षिण कैरोलिना ने सबसे पहले इसे जोड़ने का प्रयास किया अग्निशमक दल घातक इंजेक्शन दवाओं की आपूर्ति समाप्त होने के बाद फांसी की सजा को पुनः शुरू करने के लिए सरकार ने कदम उठाया, लेकिन कोई भी कंपनी सार्वजनिक रूप से राज्य को अधिक दवाएं बेचने के लिए तैयार नहीं थी।

फांसी की सजा देने के लिए राज्य ने एक से दूसरे तरीके को अपनाया। तीन-दवा विधि केवल शामक दवा के उपयोग के नए प्रोटोकॉल की ओर pentobarbitalएसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य जेल अधिकारियों के अनुसार, यह नई प्रक्रिया संघीय सरकार द्वारा कैदियों को मारने की प्रक्रिया के समान है।

विद्युतीय कुरसी

दक्षिण कैरोलिना सुधार विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई यह अदिनांकित तस्वीर कोलंबिया, एस.सी. में राज्य के मृत्यु कक्ष को दिखाती है, जिसमें दाईं ओर विद्युत कुर्सी तथा बाईं ओर फायरिंग स्क्वाड कुर्सी शामिल है। (दक्षिण कैरोलिना सुधार विभाग, एपी/फाइल)

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

कैदियों को घातक इंजेक्शन, नया फायरिंग दस्ता या 1912 में निर्मित इलेक्ट्रिक कुर्सी चुनने का अधिकार भी है।

ओवेन्स ने अपने वकील को इसकी अनुमति दी वह कैसे मरा यह चुनेंउन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि अगर उन्होंने यह विकल्प चुना तो वे अपनी मौत के लिए खुद जिम्मेदार होंगे और उनकी धार्मिक मान्यताएं आत्महत्या की निंदा करती हैं।

एसोशिएटेड प्रेस ने इस रिपोर्ट के लिए सहायता की थी।

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें