शीर्ष स्थान पर टेनिस खिलाड़ी मार्च में जैनिक सिनर को प्रतिबंधित एनाबोलिक स्टेरॉयड के लिए दो बार परीक्षण में पॉजिटिव पाया गया।

23 वर्षीय निम्न स्तर के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया क्लॉस्टेबोल के मेटाबोलाइट, एक प्रतिबंधित एनाबोलिक स्टेरॉयड जिसका उपयोग नेत्र और त्वचा संबंधी उपयोग के लिए किया जा सकता है।

सिनर से पुरस्कार राशि और कैलिफोर्निया में आयोजित टूर्नामेंट में अर्जित अंक छीन लिए गए, लेकिन सिनसिनाटी ओपन के नव-विजेता को आगे कोई निलंबन नहीं झेलना पड़ेगा।

फॉक्सन्यूज डॉट कॉम पर अधिक खेल कवरेज के लिए यहां क्लिक करें

इटली के जैनिक सिनर 29 मार्च, 2022 को मियामी गार्डन्स, फ्लोरिडा के हार्ड रॉक स्टेडियम में मियामी ओपन के दौरान अपने मैच में ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस को हराने के बाद उनसे हाथ मिलाते हुए। (माइकल रीव्स/गेटी इमेजेज)

खेल के एक उल्लेखनीय खिलाड़ी इस परिणाम से पूरी तरह असहमत हैं।

निक किर्गियोस का कहना है कि सिनर का केवल पुरस्कार राशि और अंक लौटाना “हास्यास्पद” है, तथा सिनर को लंबे समय तक कोर्ट में नहीं आना चाहिए।

“चाहे यह आकस्मिक था या योजनाबद्ध। आप प्रतिबंधित (स्टेरॉयड) पदार्थ के साथ दो बार परीक्षण करवाते हैं… आपको 2 साल के लिए अनुपस्थित रहना चाहिए। आपका प्रदर्शन बेहतर हुआ। मसाज क्रीम… हाँ बढ़िया,” किर्गियोस ने एक्स को पोस्ट किया।

इंटरनेशनल टेनिस इंटीग्रिटी एजेंसी (आईटीआईए) ने मंगलवार को घोषणा की कि सिनर को निलंबित नहीं किया जाएगा क्योंकि एक स्वतंत्र न्यायाधिकरण ने कहा कि यह जानबूझकर नहीं किया गया था। उन परीक्षण परिणामों के कारण उन्हें निलंबित कर दिया गया था, लेकिन उन्होंने सफलतापूर्वक अपील की और उन्हें टूर पर प्रतिस्पर्धा जारी रखने की अनुमति दी गई।

जैनिक सिनर पोज देते हुए

इटली के जैनिक सिनर 19 अगस्त, 2024 को ओहियो के मेसन में लिंडनर फैमिली टेनिस सेंटर में सिनसिनाटी ओपन के पुरुष फाइनल के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका के फ्रांसेस टियाफो को हराने के बाद रूकवुड कप के साथ पोज देते हुए। (मैथ्यू स्टॉकमैन/गेटी इमेजेज)

कोको गौफ अब अनाज के डिब्बे पर हैं और अमेरिकी ओपन खिताब के बाद से लगातार हार के बावजूद उनकी अपनी शू लाइन है

ITIA के अनुसार, सिनर ने कहा कि उनका परीक्षण सकारात्मक आया क्योंकि उनकी सहायता टीम के एक सदस्य ने एक छोटे घाव के इलाज के लिए एक ओवर-द-काउंटर स्प्रे का इस्तेमाल किया था जिसमें क्लोस्टेबोल था। ITIA ने कहा कि उसने सिनर के स्पष्टीकरण को स्वीकार कर लिया और निष्कर्ष निकाला कि उल्लंघन अनजाने में हुआ था।

इटालियन ने सोमवार को फ्रांसेस तियाफो पर सिनसिनाटी ओपन जीता और अगले दौर में प्रवेश किया। यूएस ओपन पसंदीदा में से एक के रूप में.

सिनर ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जनवरी में जीता था जब उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपनवह जून में फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल और जुलाई में विंबलडन के क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे।

जैनिक पापी

इटली के जैनिक सिनर 26 जनवरी, 2024 को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न पार्क में ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविच को हराने के बाद जश्न मनाते हुए। (एपी फोटो/एलेसेंड्रा टारंटिनो)

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

सैन डिएगो पैड्रेस स्टार फर्नांडो टाटिस जूनियर को 2022 में इसी दवा के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद एमएलबी द्वारा 80 खेलों के लिए निलंबित कर दिया गया था।

फॉक्स न्यूज के रयान कैनफील्ड और एसोसिएटेड प्रेस ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

फॉक्स न्यूज डिजिटल का अनुसरण करें एक्स पर खेल कवरेजऔर सदस्यता लें फॉक्स न्यूज़ स्पोर्ट्स हडल न्यूज़लेटर.

Source link