इस सामग्री तक पहुंच के लिए फॉक्स न्यूज से जुड़ें

आप अपने लेखों की अधिकतम संख्या तक पहुँच चुके हैं। पढ़ना जारी रखने के लिए लॉग इन करें या निःशुल्क खाता बनाएँ।

अपना ईमेल दर्ज करके और जारी रखें पर क्लिक करके, आप फॉक्स न्यूज के साथ अपनी सहमति दे रहे हैं। उपयोग की शर्तें और गोपनीयता नीतिजिसमें हमारा भी शामिल है वित्तीय प्रोत्साहन की सूचना.

कृपया एक मान्य ईमेल पता प्रविष्ट करें।

डेमोक्रेटिक न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल के एक पूर्व सहयोगी, जिन पर अब न्याय विभाग ने चीनी जासूस के रूप में काम करने का आरोप लगाया है, एक दौरे पर गए थे। सफेद घर इस वर्ष की शुरुआत में व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने फॉक्स न्यूज डिजिटल से इसकी पुष्टि की थी।

लिंडा सन अधिकारी ने कहा कि व्हाइट हाउस की यह यात्रा एक अन्य डेमोक्रेट, क्वींस की प्रतिनिधि ग्रेस मेंग द्वारा आयोजित की गई थी, और इसमें “ऐतिहासिक कमरों का पैदल भ्रमण शामिल था, तथा इसमें व्हाइट हाउस के कार्यालयों, कर्मियों या गैर-सार्वजनिक सूचनाओं तक पहुंच शामिल नहीं थी।”

अधिकारी ने फॉक्स न्यूज डिजिटल को यह भी बताया कि, “यह यात्रा कांग्रेस कार्यालयों के माध्यम से किसी भी आम जनता के लिए उपलब्ध है, और इसकी व्यवस्था प्रतिनिधि मेंग द्वारा मानक प्रक्रिया के माध्यम से की गई थी।”

न्यूयॉर्क पोस्ट ने एक सूत्र के हवाले से बताया कि मई में सन का दौरा उस समय हुआ जब वह पहले से ही जांच के घेरे में थीं, और घटना के कुछ दिनों बाद उन्होंने फेसबुक पर पोस्ट किया: “व्हाइट हाउस का दौरा (इमोजी देखें), हमारी पसंदीदा कांग्रेस महिला से मिलें (इमोजी देखें), हमारी पसंदीदा कांग्रेस महिला के साथ कैपिटल का दौरा (इमोजी देखें)।”

डेमोक्रेटिक न्यूयॉर्क गवर्नर के पूर्व सहयोगी को संघीय मामले में गिरफ्तार किया गया

न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल की पूर्व सहयोगी लिंडा सन पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के धन से न्यूयॉर्क, हवाई में 6 मिलियन डॉलर मूल्य की संपत्ति खरीदने का आरोप है। (गेटी इमेजेज)

मेंग के प्रवक्ता ने समाचार पत्र को बताया कि सुन और मेंग ने सदन कक्ष के बाहर सीढ़ियों पर फोटो खींची थी और “स्पष्ट रूप से, किसी को भी इस बारे में कुछ नहीं पता था कि अब उन पर क्या आरोप लगाया जा रहा है, जो कि बेहद परेशान करने वाला और चौंकाने वाला है।”

प्रवक्ता ने कथित तौर पर कहा, “यदि कुछ भी ज्ञात होता, तो स्पष्ट रूप से उनके अनुरोध पर विचार नहीं किया जाता। इस दौरे में ओवल ऑफिस, वेस्ट विंग, अधिकारियों के साथ बातचीत या इस तरह की कोई भी बात शामिल नहीं है।”

अधिकारियों ने सन और अन्य को गिरफ्तार कर लिया। 40 वर्षीया सुश्री हू और उनके पति, 41 वर्षीय क्रिस हू का विवाह सितम्बर माह के प्रारम्भ में हुआ था।

सन पर विदेशी एजेंट पंजीकरण अधिनियम का उल्लंघन करने और उल्लंघन करने की साजिश रचने, वीजा धोखाधड़ी, विदेशी तस्करी और मनी लॉन्ड्रिंग की साजिश रचने का आरोप है। उन पर चीन की सरकार और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से काम करने का आरोप है। होचुल ने पिछले साल सन को नौकरी से निकाल दिया था, जब उनके कार्यालय को कदाचार के सबूत मिले थे।

होचुल के कार्यालय ने एक बयान में कहा, “इस व्यक्ति को एक दशक से भी अधिक समय पहले कार्यकारी चैंबर द्वारा काम पर रखा गया था। हमने कदाचार के सबूत मिलने के बाद मार्च 2023 में उसकी नौकरी समाप्त कर दी, तुरंत कानून प्रवर्तन को उसके कार्यों की सूचना दी और इस पूरी प्रक्रिया में कानून प्रवर्तन की सहायता की।”

हाउस रिपब्लिकन्स ने गवर्नर होचुल पर न्यूयॉर्क में कथित चीनी कम्युनिस्ट पार्टी एजेंट के प्रभाव के बारे में दबाव डाला

लिंडा सन और उनके पति कोर्ट से बाहर निकले

न्यूयॉर्क की पूर्व गवर्नर कैथी होचुल की सहयोगी लिंडा सन (बीच में) और उनके पति क्रिस्टोफर हू (बाएं से दूसरे) मंगलवार, 3 सितंबर को न्यूयॉर्क शहर में ब्रुकलिन संघीय अदालत से अपने अभियोग के बाद बाहर निकलते हुए। (एपी फोटो/कोरी सिप्किन)

एफबीआई ने जुलाई के अंत में न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड स्थित सन के घर पर छापा मारा था, लेकिन उस समय कोई गिरफ्तारी नहीं हुई थी।

संघीय अभियोग में अभियोजकों ने सन पर आरोप लगाया है कि वह चीनी सरकार और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी, “पीआरसी और सीसीपी के हितों में कई राजनीतिक गतिविधियों में शामिल रहे, जिसमें ताइवान सरकार के प्रतिनिधियों को न्यूयॉर्क राज्य के गवर्नर के कार्यालय तक पहुंचने से रोकना भी शामिल है।”

उन्होंने कहा कि सन ने “न्यूयॉर्क राज्य के गवर्नर के कार्यालय से अनाधिकृत निमंत्रण पत्र उपलब्ध कराए थे, जिनका उपयोग न्यूयॉर्क राज्य के सरकारी अधिकारियों के साथ बैठकों के लिए पीआरसी सरकार के अधिकारियों की अमेरिका में यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए किया गया था।”

अभियोग में कहा गया है, “इन और अन्य कार्यों के बदले में, प्रतिवादी लिंडा सन को पीआरसी सरकार और सीसीपी के प्रतिनिधियों से पर्याप्त आर्थिक और अन्य लाभ प्राप्त हुए।”

इसमें यह भी कहा गया है कि “सन और हू ने इस योजना की मौद्रिक आय को अन्य वस्तुओं के अलावा, न्यूयॉर्क के मैनहैसेट में 3.6 मिलियन डॉलर में रियल एस्टेट संपत्ति, हवाई के होनोलुलु में 1.9 मिलियन डॉलर में एक कॉन्डोमिनियम और 2024 फेरारी सहित कई लग्जरी ऑटोमोबाइल खरीदने के लिए लूटा।” “सन ने पीआरसी सरकार और सीसीपी के प्रतिनिधियों से प्राप्त किसी भी लाभ का खुलासा एनवाईएस सरकार को कभी नहीं किया, जबकि एनवाईएस सरकार के कर्मचारी के रूप में उसे ऐसा करना आवश्यक था।”

लिंडा सन ब्रुकलिन संघीय न्यायालय के बाहर

अभियोजकों का आरोप है कि सन पर चीनी जासूस के रूप में काम करने का आरोप है और ऐसा करने के लिए उन्हें “पर्याप्त आर्थिक और अन्य लाभ” प्राप्त हुए। (एपी फोटो/कोरी सिप्किन)

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

मेंग के कार्यालय ने शनिवार को फॉक्स न्यूज डिजिटल की टिप्पणी के अनुरोध पर तुरंत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

फॉक्स न्यूज के एंडर्स हैगस्ट्रॉम और डेविड स्पंट ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

Source link