न्यूयॉर्क शहर बुधवार को प्रथम शहरी चूहा शिखर सम्मेलन का शुभारम्भ हुआ, जब महापौर एरिक एडम्स ने कार्यक्रम के उद्घाटन भाषण में “चूहों के विरुद्ध युद्ध” की घोषणा की।

यह दो दिवसीय कार्यक्रम मैनहट्टन के पियर 57 में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें अमेरिका और कनाडा के विभिन्न शहरों से अधिकारी और वैज्ञानिक उपस्थित होंगे।

मेयर एरिक एडम्स ने अपने प्रारंभिक भाषण में कहा, “वाह, मुझे यह अहसास नहीं था कि इतने सारे लोग चूहों के बारे में बात करने के लिए यहां आएंगे।”

NYPD कमिश्नर के इस्तीफे के बाद जबरन वसूली की खबरों के बीच NYC मेयर के कर्मचारी को नौकरी से निकाल दिया गया

पेस्ट कंट्रोल कंपनी एमएमपीसी के अनुसार, न्यूयॉर्क शहर में अनुमानित तीन मिलियन चूहे हैं। नेशनल पार्क सर्विस की रिपोर्ट के अनुसार चूहे मानव आबादी में हैन्टावायरस, लेप्टोस्पायरोसिस, रैट बाइट फीवर और साल्मोनेलोसिस जैसे रोगजनकों को भी ले जा सकते हैं।

“मैं ‘चूहों के विरुद्ध युद्ध’ में अपने साथी जनरलों का हमारे महान शहर में प्रथम राष्ट्रीय शहरी चूहा शिखर सम्मेलन के लिए स्वागत करने के लिए उत्साहित हूँ।” मेयर एडम्स ने कहा प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है। “हम शिखर सम्मेलन के दौरान चूहों की संख्या कम करने और उन्हें कम करने के लिए नई रणनीतियों और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए उत्सुक हैं।”

न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स ने अपने प्रशासन के दौरान चूहों की समस्या को कम करने को प्राथमिकता दी है, और अप्रैल 2023 में शहरव्यापी कृंतक शमन निदेशक कैथलीन कोराडी को नियुक्त किया है। एडम्स ने पिछले साल हार्लेम में चौथा “चूहा शमन क्षेत्र” भी स्थापित किया था।

मंगलवार 21 नवंबर 2023 को सिटी हॉल ब्लू रूम में अपने सप्ताह के ऑफ-टॉपिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सिटी कमिश्नरों के साथ मेयर एरिक एडम्स की तस्वीर ली गई है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एडम्स ने हाल ही में बजट में कटौती, प्रवासियों के संकट और उनके मेयर अभियान से जुड़े लोगों पर एफबीआई द्वारा हाल ही में की गई छापेमारी पर चर्चा की। (लुइज़ सी. रिबेरो, NY डेली न्यूज़, गेट्टी इमेजेज़ के माध्यम से)

“चूहों के विरुद्ध युद्ध” में एक और हथियार न्यूयॉर्क सिटी डिपार्टमेंट ऑफ सैनिटेशन (डीएसएनवाई) की आयुक्त जेसिका टिश की ओर से आता है, जो शहर में प्रतिवर्ष उत्पन्न होने वाले 14 बिलियन पाउंड कचरे को कंटेनरों में भरने की योजना बना रही हैं, जिससे “चूहों के लिए खाने योग्य भोजन” की समस्या समाप्त हो जाएगी।

मेयर एडम्स ने बिग ऐपल में कृंतक समस्या को “जीवन की गुणवत्ता का वास्तविक मुद्दा” बताया। बुधवार को अपने आरंभिक वक्तव्य के अनुसार, वे दुनिया भर के उन शहरी नेताओं से बातचीत कर रहे हैं जो इसी तरह की चिंताओं का सामना कर रहे हैं।

ब्रोंक्स के ‘ओपन-एयर ड्रग मार्केट’ के पास रहने वाले निवासियों और सांसदों ने इसे बंद करने की मांग की: ‘धरती पर नरक’

एडम्स ने कहा, “मैं पेरिस के मेयर से बात कर रहा था, जहाँ, आप जानते हैं, वे बस अपने सीवेज सिस्टम का उपयोग करते हैं और बस, आप जानते हैं, वहाँ कचरा डालते हैं।” “तो जीवन की वास्तविक गुणवत्ता के मुद्दे को संबोधित करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं।”

एडम्स ने निवासियों द्वारा अपने घरों में तथा अपने परिवार के आसपास चूहों से संबंधित डरावनी कहानियां साझा करने के किस्से भी सुनाए।

न्यूयॉर्क शहर के चूहे

19 अक्टूबर, 2022 को संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क की एक सड़क पर चूहे देखे गए। नए सरकारी आँकड़े बताते हैं कि 2020 में इस समय से शहर में चूहों के दिखने की कुल मिलाकर 71% अधिक रिपोर्टें आई हैं। सितंबर के अंत तक लगभग 21,000 रिपोर्टें थीं। (लोकमन वुरल एलिबोल/अनादोलु एजेंसी गेटी इमेज के माध्यम से)

एडम्स ने याद करते हुए कहा, “मुझे याद है कि बोर्ड अध्यक्ष के रूप में, माताओं का एक समूह मेरे पास आया और मुझे चूहों की तस्वीरें दिखाईं जो उनके बच्चों के पालने में घुस जाते थे और उनके चेहरे पर लगा खाना खा जाते थे।” स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है और यह हमारी मानसिक स्थिरता को भी प्रभावित करता है।”

एडम्स ने कहा, “और आप केवल कल्पना ही कर सकते हैं, आप जानते हैं, सुबह अपने शौचालय की सीट उठाते हैं और देखते हैं कि कोई चूहा बाहर आ गया है या आपका कचरा बैग। आप कचरा उठाते हैं, उसे बाहर डालते हैं और देखते हैं कि एक चूहा आपके पैरों पर दौड़ रहा है। आप पूरे दिन इसी बारे में सोचते रहते हैं।”

सिटी हॉल की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, शहरी चूहा शिखर सम्मेलन गुरुवार को जारी रहेगा, जिसमें कार्यक्रम “शहरी चूहों की चुनौतियों के समाधान के लिए रूपरेखा तैयार करने पर केंद्रित होगा, जिसमें पार्क, सीवर, निर्माण स्थल, सार्वजनिक आवास, यार्ड और गलियां तथा कचरा कंटेनरीकरण शामिल होंगे।”

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

“यहाँ आने के लिए आपका धन्यवाद। आइये ऊर्जावान बनें। आइये अपने विचार साझा करें। आइये यह पता लगायें कि हम उन लोगों के खिलाफ कैसे एकजुट हो सकते हैं जिन्हें मैं सार्वजनिक दुश्मन नंबर एक मानता हूँ, मिकी और उसका दल,” एडम्स ने निष्कर्ष निकाला।

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें