इस सामग्री तक पहुंच के लिए फॉक्स न्यूज से जुड़ें

इसके अलावा, आपके खाते के साथ चुनिंदा लेखों और अन्य प्रीमियम सामग्री तक विशेष पहुंच – निःशुल्क।

अपना ईमेल दर्ज करके और जारी रखें पर क्लिक करके, आप फॉक्स न्यूज के साथ अपनी सहमति दे रहे हैं। उपयोग की शर्तें और गोपनीयता नीतिजिसमें हमारा भी शामिल है वित्तीय प्रोत्साहन की सूचना.

कृपया एक मान्य ईमेल पता प्रविष्ट करें।

नयाअब आप फॉक्स न्यूज़ के लेख सुन सकते हैं!

सोमवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रेस सचिव दिमित्री पेसकोव ने इस बात से इनकार किया कि क्रेमलिन की पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प और पुतिन के बीच राष्ट्रपति पद की बहस देखने की कोई योजना थी। उपराष्ट्रपति कमला हैरिसएक रूसी पत्रकार के प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा, “नहीं, हम इसे देखने की योजना नहीं बना रहे हैं… यह हमारा काम नहीं है।”

हालाँकि, जाहिर है, रूसी मीडिया, जो लगभग पूरी तरह से राज्य द्वारा नियंत्रित है, और देश के विदेश मंत्रालय के पास पुतिन से अलग आदेश थे। जैसे ही पेंसिल्वेनिया में बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम समाप्त हुआ, रूसी मीडिया ने ट्रम्प-हैरिस के टकराव की विस्तृत रिपोर्टिंग और विश्लेषण के साथ धमाका कर दिया। पुतिन के टिप्पणीकारों ने मोटे तौर पर हैरिस को विजेता घोषित किया।

बिजनेस जर्नल कोमर्सेंट द्वारा प्रकाशित संपादकीय की हेडलाइन थी “डोनाल्ड ट्रंप के लिए बुरी रात”, जिसमें हैरिस को “अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में” बताया गया। लेखकों ने हैरिस की “शुरुआत से ही स्थिति को नियंत्रित करने” के लिए प्रशंसा की, जब बहस की शुरुआत में वह ट्रंप के पास आईं, अपना हाथ बढ़ाया और खुद का परिचय देते हुए कहा, “नमस्ते। मैं कमला हैरिस हूं।”

रूसी राज्य मीडिया डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के बारे में इतना जुनूनी क्यों है और वाल्ज़ की प्रशंसा क्यों कर रहा है?

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प मंगलवार, 10 सितंबर, 2024 को फिलाडेल्फिया के नेशनल कॉन्स्टिट्यूशन सेंटर में बहस के दौरान हाथ मिलाते हुए। (डग मिल्स/द न्यूयॉर्क टाइम/ब्लूमबर्ग गेट्टी इमेजेस के माध्यम से)

कोमर्स्टैंट ने इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया कि कैसे हैरिस ने “कुशलतापूर्वक” हमला किया और जवाबी हमला किया, बहस के “पहले मिनट से ही” पहल पर कब्ज़ा कर लिया, जिससे ट्रम्प को रक्षात्मक स्थिति में आना पड़ा।

रूस के सरकारी अखबार रोसिस्काया गजेटा सहित सभी प्रमुख रूसी आउटलेट ने हैरिस के इन शब्दों को उद्धृत किया कि, “पुतिन आपको दोपहर के भोजन में खा जाएंगे” और “पुतिन पहले से ही कीव में बैठे होंगे”, जब वह रूस के प्रति ट्रम्प के नरम रवैये को चित्रित कर रही थीं।

बहस से पहले पेस्कोव सार्वजनिक रूप से क्रेमलिन की नाराजगी व्यक्त कर रहे थे। ट्रम्प के लिए कामना और हैरिस को बहस के दौरान रूसी राष्ट्रपति के नाम का इस्तेमाल न करने के लिए कहा। लेकिन सच्चाई यह है कि पुतिन और रूसियों को यह पसंद है जब अमेरिकी राजनेता और मीडिया पुतिन को एक सख्त आदमी के रूप में चित्रित करते हैं।

रूस के प्राथमिक सरकारी टीवी नेटवर्क चैनल वन ने गर्व से घोषणा की कि अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों ने “रूसी नेता का नाम कम से कम 12 बार लिया।” रूसी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती ने बताया कि ट्रंप ने पुतिन का नाम आठ बार और हैरिस ने चार बार लिया, जबकि ट्रंप ने रूस का नाम नौ बार और हैरिस ने “केवल” दो बार लिया।

पुतिन रूस

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 8 अगस्त, 2024 को मास्को के बाहर वीडियो लिंक के माध्यम से एक बैठक में भाग लेते हुए। (स्पुतनिक/गैवरिल ग्रिगोरोव/क्रेमलिन रॉयटर्स के माध्यम से)

जैसा कि अनुमान था, रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने इस बहस पर टिप्पणी करने के अवसर का उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका पर हमला करने के लिए किया। स्पुतनिक रेडियो से बात करते हुए, पुतिन के प्रचारक नंबर 2 (पेसकोव नंबर 1 हैं) ने बहस को “शो” कहा, इसकी तुलना अखाड़े की घटनाओं से की। “यह टाइटैनिक पर दो प्रसिद्ध सेनानियों के बीच एक मैच है… जो मुक्केबाज, किक-बॉक्सर या जिउजित्सु सेनानी हैं।”

ओपिनियन न्यूज़लेटर प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

रूसी प्रचार मशीन टाइटैनिक की तुलना का उपयोग घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यह कहानी फैलाने के लिए किया जाता है कि अमेरिका टूटने के कगार पर है, क्योंकि मॉस्को के अनुसार, समाज में राजनीतिक, धार्मिक, जातीय और अन्य आधारों पर ध्रुवीकरण चरम स्तर पर पहुंच गया है।

कोम्सोमोल्स्काया प्रावदा ने दो लेख प्रकाशित किए, जिसका शीर्षक था “कमला काफ़ी विश्वसनीय लग रही थीं, लेकिन एक ग़लती सब कुछ शून्य कर सकती है” और फिर एक अत्यधिक अटकलबाज़ी वाला लेख प्रकाशित हुआ जिसका शीर्षक था “जासूसी आभूषण: हैरिस को ऑडियो प्रॉम्प्टर के साथ इयररिंग पहने देखा गया।” दोनों लेखों में दावा किया गया कि बहस में हैरिस की जीत का कारण उनके इयरफ़ोन को मोती की बालियों के रूप में छिपाकर वायर किया जाना था, जिसके ज़रिए उन्हें कथित तौर पर “क्या कहना है और कैसे कहना है” के बारे में संकेत मिल रहे थे, संभवतः उनके अभियान सलाहकारों से। आभूषण के बारे में षड्यंत्र सिद्धांत सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, और ऐसा करने से क्रेमलिन के हितों की पूर्ति हुई।

एबीसी न्यूज़ ने दूसरी राष्ट्रपति बहस की मेजबानी की

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प मंगलवार, 10 सितंबर, 2024 को फिलाडेल्फिया में बहस करेंगे। (डग मिल्स/द न्यूयॉर्क टाइम्स/ब्लूमबर्ग गेट्टी इमेजेस के माध्यम से)

मॉस्को के लिए मूल्यवान बहसों से सीखे गए सबक का स्पष्ट अवलोकन गजेटा द्वारा प्रकाशित किया गया था, जिसमें “एक राजनीतिक वैज्ञानिक ने बहस के दौरान हैरिस की घोषणाओं के छिपे अर्थ की ओर इशारा किया” शीर्षक से एक लेख प्रकाशित किया गया था। लेखक ने देखा कि बहसों ने “संयुक्त राज्य अमेरिका में बढ़ते संकट के बारे में अमेरिकी अभिजात वर्ग के डर” को उजागर किया, एक दावा जो क्रेमलिन के प्रचार बिंदुओं को दोहराता है। गजेटा के संपादकीय ने निष्कर्ष निकाला कि अमेरिकी समाज में आंतरिक कलह की वर्तमान स्थिति रूस के लिए अच्छी है क्योंकि “वाशिंगटन रूस के साथ सीधे टकराव से बच जाएगा,” जिससे मॉस्को को “पैंतरेबाज़ी करने, नए गठबंधन बनाने और अपनी स्थिति को मजबूत करने की जगह मिलेगी।”

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

पिछले सप्ताह रूस के सुदूर पूर्व में आयोजित एक आर्थिक मंच पर, पुतिन ने कहा कि रूस समर्थन करता है हैरिस को राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए प्रेरित किया और कहा कि पहले वह ट्रम्प की तुलना में राष्ट्रपति बिडेन को अधिक पसंद करते थे क्योंकि बिडेन एक अधिक पूर्वानुमानित “पुराने स्कूल” राजनेता हैं।

मॉस्को निश्चित रूप से ट्रम्प के मुकाबले हैरिस का पक्ष लेता है, इसका तर्क यह है कि वह अमेरिका को समाजवाद के रास्ते पर मजबूती से रखेगी, वह व्यवस्था जिसने रूस के पूर्ववर्ती यूएसएसआर के पतन का कारण बना और जो अमेरिका के लिए बुरा है वह रूस के लिए अच्छा है। लेकिन हमारी राजनीति और समाज की स्थिति के बारे में रूस की धारणाओं से वाशिंगटन को जो असली सबक मिले हैं, वे ये हैं। एक विभाजित अमेरिका हमारे विरोधियों के लिए अच्छा है और अमेरिका के लिए बुरा है। एकता वह चीज है जिससे हमारे दुश्मन डरते हैं, और यही अमेरिका के लिए अच्छा है।

रेबेका कॉफ्लर की और अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Source link