रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस सप्ताह अमेरिका और उसके नाटो सहयोगियों के खिलाफ एक अशुभ चेतावनी जारी की और कहा कि अगर वे रूस के साथ युद्ध में उतर गए तो उन्हें मास्को के साथ “युद्ध” का खतरा हो सकता है। यूक्रेन को लंबी दूरी के हथियारों के इस्तेमाल की अनुमति रूस के अंदर लक्ष्यों को भेदने के लिए।

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोल्दिमीर ज़ेलेंस्की को अमेरिका और नाटो को आगे बढ़ाना कीव पर पश्चिमी देशों द्वारा आपूर्ति किए गए लंबी दूरी के हथियारों के उपयोग पर लगाए गए सभी प्रतिबंधों को हटाने तथा रूस में अंदर तक स्थित सैन्य लक्ष्यों पर हमला करने की अनुमति देने के लिए अमेरिका ने कई महीनों तक बातचीत की।

लेकिन पुतिन ने गुरुवार को एक लाल रेखा खींच दी और कहा, “इसका मतलब यह होगा कि नाटो देश, अमेरिका और यूरोपीय देश रूस के साथ युद्ध में हैं।”

रूसी सरकारी एजेंसी स्पुतनिक द्वारा वितरित इस पूल फोटोग्राफ में, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 12 अगस्त, 2024 को मास्को के बाहर नोवो-ओगारियोवो में अपने निवास पर कुर्स्क क्षेत्र की स्थिति के संबंध में एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिखाई दे रहे हैं। (गेव्रिल ग्रिगोरोव/पूल/एएफपी गेट्टी इमेजेस के माध्यम से)

बिडेन प्रशासन पर यूक्रेन को अमेरिकी मिसाइलों से रूस पर हमला करने की अनुमति देने के लिए दबाव बढ़ रहा है

उन्होंने कहा, “और यदि ऐसा है, तो इस संघर्ष के मूल स्वरूप में होने वाले परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए, हम अपने लिए उत्पन्न होने वाले खतरों के आधार पर उचित निर्णय लेंगे।” एनबीसी न्यूज़ द्वारा पोस्ट किया गया अनुवाद.

यह टिप्पणी व्हाइट हाउस में होने वाली वार्ता से एक दिन पहले जारी की गई, जहां राष्ट्रपति बिडेन शुक्रवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टारमर के साथ मौजूदा हड़ताल प्रतिबंधों को हटाने पर चर्चा करने के लिए मुलाकात करेंगे।

पुतिन ने यह नहीं बताया कि अगर वाशिंगटन और लंदन ने हड़ताल पर लगे प्रतिबंधों को हटा लिया तो रूस पश्चिम के खिलाफ क्या कदम उठाएगा, लेकिन क्रेमलिन प्रमुख ने कहा है कि रूस पश्चिम के खिलाफ क्या कदम उठाएगा। लंबे समय तक अतिरंजित बयानबाजी पर निर्भर रहा यूक्रेन के लिए पश्चिमी सहायता को रोकने के लिए अपनी युद्ध रणनीति में।

युद्ध के शुरू होने के बाद से ही पुतिन ने नाटो को कीव को घातक सहायता देने के खिलाफ चेतावनी दी है, और लगभग हर कदम पर उन्होंने चेतावनी दी है कि युद्ध यूक्रेन की सीमाओं से बाहर भी फैल सकता है – एक विशेषज्ञ का कहना है कि इस रणनीति ने वाशिंगटन पर अपना इच्छित प्रभाव प्राप्त कर लिया है।

एटीएसीएमएस

फाइल – अमेरिकी सेना द्वारा उपलब्ध कराई गई इस छवि में, फोर्ट ब्रैग, एनसी से 18 वीं फील्ड आर्टिलरी ब्रिगेड की तीसरी बटालियन, 321 वीं फील्ड आर्टिलरी रेजिमेंट के सैनिक, 14 दिसंबर, 2021 को व्हाइट सैंड्स मिसाइल रेंज, एनएम में आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम के शुरुआती संस्करणों का लाइव फायर परीक्षण करते हैं। (जॉन हैमिल्टन/अमेरिकी सेना एपी के माध्यम से, फ़ाइल)

यूक्रेन ने युद्ध शुरू होने के बाद से सबसे बड़ा ड्रोन हमला मास्को पर किया

सीआईए मॉस्को स्टेशन के पूर्व प्रमुख डैन हॉफमैन ने फॉक्स न्यूज डिजिटल से कहा, “यूक्रेन में पुतिन का युद्ध एक बड़ी विफलता रही है – सैकड़ों हज़ारों लोग हताहत हुए, एक ब्रेन ड्रेन हुआ, दस लाख रूसी भाग गए, स्वीडन और फ़िनलैंड अब नाटो के सदस्य हैं, सूची लंबी है।” “केवल एक चीज़ जिसमें वह सफल रहा, वह है बयानबाज़ी परमाणु धमकी और अन्य धमकियाँ, बिडेन प्रशासन को यूक्रेन को वह न देने के लिए प्रेरित करने की कोशिश करना जो उन्हें चाहिए, जब उन्हें खुद का बचाव करने की ज़रूरत हो।”

हॉफमैन ने कहा कि पुतिन की टिप्पणी संभवतः राष्ट्रपति बिडेन और उनके प्रशासन के लिए तैयार की गई थी, जो यूक्रेन को भेजने में बार-बार धीमा रहा है रक्षा उपकरणों की अत्यंत आवश्यकता टैंक, एफ-16 और लंबी दूरी की एटीएसीएमएस मिसाइलों जैसे हथियारों को भेजने से पहले दोनों पक्षों ने अपना रुख बदल दिया और अंततः शीर्ष हथियार भेजने पर सहमत हो गए।

हॉफमैन ने तर्क दिया, “वह ये धमकियाँ इसलिए देता है क्योंकि वह जानता है कि ये धमकियाँ काम करती हैं।” “हमें इस बात पर सूक्ष्म रूप से नज़र नहीं रखनी चाहिए कि (यूक्रेनियन) अपना युद्ध कैसे संचालित करते हैं।

उन्होंने कहा, “उन्हें बस हथियार दे दीजिए। उन्हें आत्मरक्षा का पूरा कानूनी अधिकार है।”

दोनों पक्षों के रक्षा अधिकारियों ने तर्क दिया है कि रूस के खिलाफ युद्ध में कीव को हथियार प्रदान करना अमेरिका और नाटो के लिए उचित है, क्योंकि कई लोगों का मानना ​​है कि यदि पुतिन यूक्रेन में जीत हासिल कर लेते हैं तो वे यूरोप में अपनी घातक महत्वाकांक्षाओं को जारी रखेंगे।

यूक्रेन की 24वीं मैकेनाइज्ड ब्रिगेड की प्रेस सेवा द्वारा उपलब्ध कराई गई इस तस्वीर में, 24वीं मैकेनाइज्ड ब्रिगेड के सैनिक गोलियां चलाते हुए दिखाई दे रहे हैं। "गिआत्सिन्ट-एस" 152 मिमी स्व-चालित हॉवित्जर यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र में चासिव यार शहर के पास रूसी ठिकानों की ओर, मंगलवार, 20 अगस्त, 2024।

यूक्रेन की 24वीं मैकेनाइज्ड ब्रिगेड की प्रेस सेवा द्वारा उपलब्ध कराई गई इस तस्वीर में, 24वीं मैकेनाइज्ड ब्रिगेड के सैनिक यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र में चासिव यार शहर के पास रूसी ठिकानों की ओर “गियात्सिंट-एस” 152 मिमी स्व-चालित हॉवित्जर दाग रहे हैं, मंगलवार, 20 अगस्त, 2024। (ओलेग पेट्रासियुक/यूक्रेनी 24वीं मैकेनाइज्ड ब्रिगेड एपी के माध्यम से)

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

यह देखना अभी बाकी है कि क्या पुतिन वास्तव में रूस और यूक्रेन की सीमाओं से परे युद्ध को आगे बढ़ाएंगे, क्या शुक्रवार को बिडेन और स्टार्मर हड़ताल प्रतिबंध हटाने पर सहमत होंगे।

रूसी अधिकारी 2022 से ही “लाल रेखाएँ” खींच रहे हैं, साथ ही चेतावनी भी दे रहे हैं कि यूक्रेन को रक्षात्मक सहायता प्रदान करके अमेरिका “संघर्ष में एक पक्ष” बन जाएगा।

स्टार्मर ने गुरुवार को डीसी के लिए उड़ान भरते समय पुतिन की स्पष्ट धमकी पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा द गार्जियन के लिए रिपोर्टर“रूस ने इस संघर्ष की शुरुआत की। रूस ने अवैध रूप से यूक्रेन पर आक्रमण किया। रूस इस संघर्ष को तुरंत समाप्त कर सकता है। यूक्रेन को आत्मरक्षा का अधिकार है।”

Source link