नवंबर में होने वाले चुनाव में 47 दिन से भी कम समय बचा है, ऐसे में उपराष्ट्रपति हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। संभावित मतदाताओं के साथ बराबरी पेन्सिल्वेनिया में, जो चुनाव के दिन प्रतियोगिता का निर्णय करने वाला राज्य हो सकता है।

नए मैरिस्ट पोल के अनुसार, ट्रम्प और हैरिस दोनों को कीस्टोन राज्य में संभावित मतदाताओं का 49% समर्थन प्राप्त हुआ।

इसके अलावा, 90% संभावित मतदाताओं ने, जिन्होंने कहा कि उनकी पसंद एक उम्मीदवार है, उनका पुरजोर समर्थन भी किया।

रिपब्लिकन सीनेटरों ने शूमर और डेमोक्रेट्स से सीमा विधेयकों पर विचार करने का आह्वान किया, क्योंकि वे आव्रजन सतर्कता का समर्थन करते हैं

एक नए सर्वेक्षण से पता चलता है कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प और उपराष्ट्रपति हैरिस पेंसिल्वेनिया में बराबरी पर हैं। (ब्रैंडन बेल/गेटी इमेजेज)

मैरिस्ट इंस्टीट्यूट फॉर पब्लिक ओपिनियन के निदेशक डॉ. ली एम. मिरिंगॉफ़ ने कहा, “पेंसिल्वेनिया राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों का रस्ट बेल्ट राज्यों में सबसे ज़्यादा ध्यान आकर्षित कर रहा है और इसके पीछे अच्छे कारण भी हैं।” “यह इस क्षेत्र का सबसे बड़ा पुरस्कार है और सबसे ज़्यादा प्रतिस्पर्धी भी। पेंसिल्वेनिया जीतना व्हाइट हाउस की गारंटी नहीं देता, लेकिन यह काफ़ी हद तक कारगर साबित होता है।”

दो अन्य तथाकथित “ब्लू वॉल” राज्यों, मिशिगन और विस्कॉन्सिन में, हैरिस सर्वेक्षण में ट्रम्प से आगे रहीं।

मिशिगन में उप राष्ट्रपति को पांच अंक की बढ़त मिली है, जो 52% है जबकि ट्रंप को 47%। हालांकि, विस्कॉन्सिन में अंतर बहुत कम है, जहां वह ट्रंप से केवल एक अंक से आगे हैं, 50% से 49%।

मिरिंगॉफ़ के अनुसार, “तीन तथाकथित ब्लू वॉल राज्यों में से मिशिगन एक ऐसा राज्य है, जहां अंतर है हैरिस और ट्रम्प के बीच.”

सीक्रेट सर्विस ने स्थानीय लोगों से कहा कि वे थॉमस क्रुक्स द्वारा ट्रम्प पर गोली चलाने के लिए इस्तेमाल की गई इमारत की ‘देखभाल’ करेंगे

डोनाल्ड ट्रम्प इशारा करते हुए, मुस्कुराते हुए

रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प मिशिगन के हॉवेल में एक पत्रकार के सवाल का जवाब देते हुए हंसते हुए। (निक अंतया/गेटी इमेजेज)

मिरिंगॉफ ने कहा, “मिशिगन में वोट ट्रम्प के नकारात्मक विचारों के कारण है, तथा वेंस निश्चित रूप से जीओपी टिकट के लिए कोई मदद नहीं कर रहे हैं।” उन्होंने मिशिगन के 53% संभावित मतदाताओं का हवाला दिया, जो ट्रम्प के प्रति प्रतिकूल दृष्टिकोण रखते हैं।

अब तक पेंसिल्वेनिया के अधिकांश लोगों के लिए महंगाई सबसे बड़ा मुद्दा रहा है, एक तिहाई लोगों ने ऐसा कहा है। देश भर में डेमोक्रेट्स के लिए यह अभियान प्राथमिकता होने के बावजूद, गर्भपात मतदाताओं के लिए चौथा सबसे बड़ा मुद्दा रहा, जो कि केवल 11% था। यह 15% के साथ आव्रजन और 27% के साथ लोकतंत्र को बनाए रखने से पीछे रह गया।

विस्कॉन्सिन के मतदाताओं के बीच शीर्ष मुद्दों का विश्लेषण पेन्सिल्वेनिया के समान ही था, लेकिन मिशिगन में लोकतंत्र को बचाए रखने का मुद्दा सबसे अधिक मतदाताओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण साबित हुआ।

‘एक पूर्ण अपमान’: सीनेट रिपब्लिकन ने इजरायल को कमजोर करने के लिए फिलिस्तीनी प्राधिकरण की संयुक्त राष्ट्र की कोशिश की निंदा की

अभियान कार्यक्रम के दौरान कमला हैरिस

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार उपराष्ट्रपति कमला हैरिस पिट्सबर्ग, पेनसिल्वेनिया में एक अभियान रैली के दौरान बोलते हुए। (गेटी इमेजेज)

मिशिगन के सबसे ज़्यादा मतदाताओं ने 30% लोगों को इस बात के लिए प्रेरित किया। मुद्रास्फीति 29% के साथ उसके करीब थी। आप्रवासन को 15% और गर्भपात को 10% लोगों ने समर्थन दिया।

तीनों राज्यों में हैरिस और ट्रम्प के बीच कम से कम 20 अंकों का लैंगिक अंतर है, जिसमें पुरुष अधिकतर पूर्व राष्ट्रपति को चुनते हैं, जबकि महिलाएं हैरिस को चुनती हैं।

रिपब्लिकन पार्टी ने मांग की है कि ट्रम्प को दूसरी हत्या के प्रयास के बाद बिडेन के समान ‘समान स्तर’ की गुप्त सेवा सुरक्षा मिले

विस्कॉन्सिन के मतदाता व्यक्तिगत रूप से

लोग 2022 के चुनावों के दौरान मैडिसन, विस्कॉन्सिन में मतदान करते हैं। (जिम वोंद्रुस्का/गेटी इमेजेज)

हालांकि दोनों के बीच अंतर मौजूद है, लेकिन महिलाओं के साथ ट्रंप की परेशानी हैरिस की पुरुषों के साथ समस्या से कहीं ज़्यादा बड़ी लगती है। मिशिगन में महिलाओं के साथ ट्रंप का अंतर ख़ास तौर पर काफ़ी ज़्यादा है, जहां हैरिस उनसे सबसे ज़्यादा आगे हैं। राज्य में, संभावित महिला मतदाताओं के बीच हैरिस और ट्रंप के बीच का अंतर 15 अंकों का है।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

हालिया सर्वेक्षणों के अनुसार, यह करीबी सर्वेक्षण ऐसे समय में आया है जब ट्रम्प दो महत्वपूर्ण राज्यों में अपनी बढ़त खोते नजर आ रहे हैं। फॉक्स न्यूज़ पावर रैंकिंगउत्तरी कैरोलिना और जॉर्जिया, जो कभी रिपब्लिकन के गढ़ माने जाते थे, अब राष्ट्रपति पद की दौड़ में एक दूसरे के आमने-सामने हैं।

फॉक्स न्यूज पावर रैंकिंग द्वारा राष्ट्रपति पद की दौड़ में किए गए इन बदलावों के साथ, हैरिस ने पहली बार पूर्वानुमान में समग्र बढ़त हासिल कर ली है।

हमारे फॉक्स न्यूज डिजिटल चुनाव केंद्र पर 2024 के अभियान से संबंधित नवीनतम अपडेट, विशेष साक्षात्कार और बहुत कुछ प्राप्त करें।

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें