इंग्लैंड के श्रॉपशायर स्थित व्रोक्सटर रोमन शहर में उत्खनन से एक प्राचीन मोज़ेक प्राप्त हुआ है, जो दूसरी शताब्दी के आरंभिक वर्षों का है।

2,000 साल पुराना रोमन मोज़ेक इंग्लिश हेरिटेज की ओर से जारी एक समाचार विज्ञप्ति के अनुसार, इस पेंटिंग में रंगीन सफेद, लाल और नीले रंग की टाइलों पर डॉल्फिन और मछलियों को दर्शाया गया है।

समाचार विज्ञप्ति के अनुसार, इस प्राचीन शहर की स्थापना 90 के दशक में हुई थी, और यह कभी पोम्पेई के आकार का एक संपन्न शहर था। ऐसा माना जाता है कि शहर में कभी 200 से ज़्यादा घर, एक नागरिक स्नानघर, एक बाज़ार और बहुत कुछ था।

पुरातत्वविदों ने व्रोक्सटर रोमन शहर में एक “दुर्लभ” मोज़ेक की खोज की है। (डीएगोस्टिनी/गेटी इमेजेज)

पोलैंड में दुर्लभ प्राचीन सेल्टिक कलाकृति मिली, चारकोल गड्ढे से 2,300 साल पुरानी धातु की वस्तु मिली

हालाँकि आज बहुत कम इमारतें बची हैं, लेकिन अभी भी बहुत कुछ खोजा जाना बाकी है, जैसा कि इस हालिया खोज से पता चलता है। आज तक, शहर का अधिकांश हिस्सा बिना खुदाई के ही रह गया है।

शहर की खुदाई इंग्लिश हेरिटेज, बर्मिंघम विश्वविद्यालय, वियानोवा पुरातत्व एवं विरासत सेवाएं और अल्बियन पुरातत्व के सहयोग से की गई थी। समाचार विज्ञप्ति के अनुसार। इस उत्खनन में तीस पुरातत्वविद शामिल थे।

खुदाई मूलतः शहर के सिविक मंदिर के लिए संभावित स्थान का पता लगाने के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अपेक्षा से कहीं अधिक चीजें मिलीं।

बर्मिंघम विश्वविद्यालय का क्षितिज

बर्मिंघम विश्वविद्यालय ने उस खुदाई में भाग लिया जहां मोज़ेक की खोज की गई थी। (एजुकेशन इमेजेज/यूनिवर्सल इमेजेज ग्रुप गेट्टी इमेजेज के माध्यम से)

भूगोल शिक्षक द्वारा बगीचे में खोदे गए प्राचीन पत्थर का हाल ही में पता चला मूल्य

शहर की मुख्य सड़क के निकट स्थित एक विशाल स्मारकीय इमारत मिली, साथ ही एक संभावित मंदिर भी मिला, लेकिन इनमें से कोई भी विशेष रूप से आश्चर्यजनक खोज नहीं थी।

मोज़ेक की खोज एक “दुर्लभ” खोज थी पुरातत्वविद खुदाई के दौरान मिली इन चीज़ों को देखकर “आश्चर्यचकित” हो गए।

समाचार विज्ञप्ति में कहा गया कि यह कलाकृति शहर की स्थापना के तुरंत बाद बनाई गई थी, और “इसे किसी धनी और महत्वपूर्ण व्यक्ति द्वारा बनवाया गया होगा।”

पुरातत्व उपकरण

तीस पुरातत्वविदों ने एक महीने के दौरान इस स्थल का अन्वेषण किया। (आईस्टॉक)

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

अन्य जो कलाकृतियाँ पाई गई हैं इस स्थल पर सिक्के और मिट्टी के बर्तनों के टुकड़े मिले हैं।

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें