बिडेन प्रशासन का दक्षिणी सीमा पर संकट को समाप्त करने की रणनीति के रूप में “वैध मार्गों” के माध्यम से प्रवासियों को लाने के लिए मानवीय पैरोल का उपयोग, हैती के प्रवासन के बारे में चल रही बहस के बीच जांच के दायरे में है – और जैसा कि अधिकारी बताते हैं कि कार्यक्रमों के तहत कितने लोगों को अनुमति दी गई है।

पिछले वर्ष सीमा पर बढ़ते संकट को नियंत्रित करने के लिए बिडेन प्रशासन ने प्रवासियों के लिए कानूनी रूप से प्रवेश करने और पैरोल पर अमेरिका में प्रवेश करने के लिए दो रास्ते बढ़ाए थे। इनमें से एक रास्ता प्रवासियों को सीबीपी वन ऐप का उपयोग करके प्रवेश के बंदरगाहों पर अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने की अनुमति देता है और प्रतिदिन 1,450 प्रवासियों को प्रवेश की अनुमति देता है।

दूसरा क्यूबा, ​​हैती, निकारागुआ और वेनेजुएला के लोगों के लिए पैरोल प्रक्रिया है। इस कार्यक्रम के तहत, प्रायोजकों के साथ प्रवासी सीमा पर जाने के बिना प्राधिकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं और एक बार मंजूरी मिलने और जांच के बाद खुद ही अमेरिका में प्रवेश कर सकते हैं। इस कार्यक्रम के तहत हर महीने 30,000 तक लोगों को प्रवेश की अनुमति है।

हैती शरणार्थी विवाद के बीच ट्रम्प ने नया वादा किया: ‘मैं अपने शहरों को बचाऊंगा’

सियुदाद जुआरेज़, मेक्सिको – 23 मई: प्रवासी, 23 मई, 2023 को मेक्सिको के सियुदाद जुआरेज़ में अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा (सीबीपी) एक आवेदन के माध्यम से नियुक्ति की प्रतीक्षा करते हुए, प्रवासियों के लिए अधिकारियों द्वारा स्थापित आश्रय में प्रवेश करने के लिए कतार में प्रतीक्षा करते हैं। ((फोटो: क्रिश्चियन टोरेस चावेज़/अनाडोलू एजेंसी, गेट्टी इमेजेस के माध्यम से))

प्रशासन ने सोमवार को आंकड़े जारी किए, जिनसे पता चला कि इन चार देशों के लगभग 530,000 नागरिकों को अगस्त 2024 के अंत तक पैरोल प्रदान की गई है।

जुलाई में इस कार्यक्रम को कुछ समय के लिए निलंबित कर दिया गया था, क्योंकि एक आंतरिक रिपोर्ट में पाया गया था कि कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रवासियों को सहायता देने वाले प्रायोजकों द्वारा धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए थे। डीएचएस ने पिछले महीने घोषणा की थी उसने कहा कि उसने नये सुरक्षा उपाय लागू करने के बाद प्राधिकरणों का प्रसंस्करण पुनः शुरू कर दिया है।

धोखाधड़ी के खुलासे के बाद रिपब्लिकनों ने प्रशासन से पुनः आग्रह किया है कि कार्यक्रम बंद करोरिपब्लिकन ने कहा है कि बिडेन प्रशासन का पैरोल का उपयोग गैरकानूनी है, यह कानून का उल्लंघन है – जो तत्काल मानवीय कारणों या महत्वपूर्ण सार्वजनिक लाभ के लिए पैरोल के उपयोग को “केस दर केस” आधार पर सीमित करता है।

डीएचएस ने पैरोल के अपने प्रयोग का बचाव किया है, तथा कहा है कि इसका प्रयोग करने पर मुठभेड़ों में भारी गिरावट आई है।

सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा (सीबीपी) ने सोमवार को कहा, “सभी सीएचएनवी लाभार्थियों की अमेरिका पहुंचने से पहले सीबीपी द्वारा पूरी तरह से जांच की जाती है और उन्हें अपने स्वयं के वाणिज्यिक एयरलाइन टिकट खरीदने के बाद सुरक्षित, व्यवस्थित और वैध तरीके से अमेरिका की यात्रा करने के लिए अन्य पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।”

बयान में कहा गया, “चूंकि डीएचएस ने इन सुरक्षित, व्यवस्थित और वैध प्रक्रियाओं को लागू किया है, इसलिए POEs के बीच CHNV नागरिकों की मुलाकातों में 99% की कमी आई है।”

इसके अलावा, सी.बी.पी. का कहना है कि लगभग 813,000 व्यक्तियों ने सी.बी.पी. वन ऐप का उपयोग करके प्रवेश के बंदरगाहों में पैरोल पर जाने के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल किए हैं। अगस्त में, 44,700 अपॉइंटमेंट किए गए थे।

धोखाधड़ी के खुलासे के बाद बिडेन प्रशासन ने अतिरिक्त जांच के साथ विवादास्पद प्रवासी उड़ान कार्यक्रम को फिर से शुरू किया

मेयर की सीमा

वाशिंगटन, डीसी – 17 मई: अमेरिकी गृह सुरक्षा सचिव एलेजांद्रो मयोरकास का साक्षात्कार कार्लाइल ग्रुप इंक के सह-संस्थापक डेविड रुबेनस्टीन ने 17 मई, 2024 को वाशिंगटन डीसी के मैरियट मार्क्विस होटल में इकोनॉमिक क्लब ऑफ वाशिंगटन कार्यक्रम के दौरान लिया। ((फोटो: केंट निशिमुरा/गेटी इमेजेज))

इसका अर्थ यह है कि दो वर्ष से भी कम समय पहले इन दोनों कार्यक्रमों के शुरू होने के बाद से अब तक 1.3 मिलियन से अधिक लोगों को पैरोल पर रिहा किया जा चुका है।

जो लोग लाए जाते हैं उनकी जांच की जाती है और फिर उन्हें दो साल तक रहने की अनुमति दी जाती है और वे अमेरिका में काम कर सकते हैं लेकिन कई आई.आव्रजन और सीमा शुल्क प्रवर्तन (ICE) स्रोत फॉक्स न्यूज को बताया है कि यदि इतनी बड़ी संख्या में लोग निर्धारित अवधि से अधिक समय तक रुकते हैं तो उन्हें ढूंढ़ने और निर्वासित करने के लिए उनके पास कार्यबल या संसाधन नहीं हैं।

ICE ने हाईटियन प्रवासी को ढूंढ़कर गिरफ्तार किया, जिसे MA में बच्ची से बलात्कार के आरोप में 500 डॉलर के बॉन्ड पर रिहा किया गया था

प्रशासन का कहना है कि अवैध प्रवेश के लिए “परिणाम” लागू करते हुए वैध मार्गों का विस्तार करने की उसकी रणनीति के कारण दक्षिणी सीमा पर मुठभेड़ों में भारी कमी आई है। अगस्त में सीमा पर 107,503 मुठभेड़ें हुईं, जो पिछले साल अगस्त में 232,963 से कम थीं। जून के बाद से मुठभेड़ों में 50% से अधिक की कमी आई है, जब राष्ट्रपति बिडेन ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे, जो मुठभेड़ों के एक निश्चित स्तर तक पहुंचने पर सीमा पार आगमन को सीमित करता है। अधिकारियों ने कांग्रेस से आग्रह किया है कि वह “टूटी हुई प्रणाली” को ठीक करने में मदद करने के लिए अधिक धन और व्यापक सुधार प्रदान करे।

बिडेन का वक्तव्य

राष्ट्रपति जो बिडेन ने जुलाई के अंत में अपने पुनः-निर्वाचन अभियान से नाम वापस ले लिया था, तथा अपने स्थान पर उपराष्ट्रपति हैरिस को नामित करने का समर्थन किया था। (यूरी ग्रिपस/अबाका/ब्लूमबर्ग गेट्टी इमेजेस के माध्यम से)

“सीबीपी सीमा सुरक्षा अंतरिम अंतिम नियम को लागू करना जारी रखे हुए है और मजबूत परिणाम कार्यवाहक सी.बी.पी. आयुक्त ट्रॉय मिलर ने सोमवार को एक बयान में कहा, “अवैध प्रवेश के लिए उच्च न्यायालय के आदेश के बावजूद, प्रवेश के बंदरगाहों के बीच मुठभेड़ें वर्षों में अपने निम्नतम स्तर पर हैं।”

लेकिन पैरोल का उपयोग न केवल सीएचएनवी कार्यक्रम में धोखाधड़ी की खोज के कारण, बल्कि बढ़ती हुई संख्या पर बहस के कारण भी नए सिरे से जांच के दायरे में आ गया है। हैतीयन प्रवासी स्प्रिंगफील्ड, ओहियो जैसे शहरों में, जहां हाल के वर्षों में 12-15,000 प्रवासी आये हैं, 60,000 की आबादी वाले शहर में।

बुधवार को एक रिपोर्ट में हाउस रिपब्लिकन द्वारा पैरोल के उपयोग की आलोचना की गई, जिसे सबसे पहले फॉक्स न्यूज डिजिटल द्वारा प्राप्त किया गया था। प्रशासन पर आरोप लगाया “लाखों अवैध विदेशियों को पैरोल देकर और विभिन्न राष्ट्रीयता समूहों के लिए पैरोल कार्यक्रम बनाकर इस कानून का उल्लंघन किया गया है, जिनमें से कोई भी कानून के अनुरूप नहीं है।”

डीएचएस ने लगातार पैरोल के अपने उपयोग का बचाव किया है, तथा मार्च में कानून को चुनौती देने वाले रिपब्लिकन नेतृत्व वाले राज्यों के गठबंधन के खिलाफ मुकदमा जीता है।

डीएचएस सचिव एलेजांद्रो मेयरकास ने एक बयान में कहा, “इन प्रक्रियाओं – संयुक्त राज्य अमेरिका तक पहुँचने का एक सुरक्षित और व्यवस्थित तरीका – के परिणामस्वरूप हमारी दक्षिणी सीमा पर इन व्यक्तियों की संख्या में उल्लेखनीय कमी आई है।” “यह हमारे गोलार्ध में अभूतपूर्व स्तर के प्रवासन को संबोधित करने के हमारे प्रयासों का एक प्रमुख तत्व है, और दुनिया भर के अन्य देश इसे अनियमित प्रवासन की चुनौती से निपटने के लिए एक मॉडल के रूप में देखते हैं जिसका वे भी सामना कर रहे हैं।”

इसके अतिरिक्त, पैरोल के माध्यम से लाए गए लोगों द्वारा कथित तौर पर कई अपराध किए गए हैं, जिनमें एक हैतीयन प्रवासी भी शामिल है एक लड़के से छेड़छाड़ का आरोप मैसाचुसेट्स में। इस बीच, मेक्सिको ने पिछले हफ़्ते सीबीपी वन अपॉइंटमेंट वाले प्रवासियों को ले जाने वाली बसों का एक वीडियो जारी किया अमेरिकी सीमा. पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ने इस सप्ताह सीबीपी वन ऐप और बिडेन प्रशासन द्वारा पैरोल के विभिन्न उपयोगों को समाप्त करने की अपनी प्रतिज्ञा को भी दोहराया।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

ट्रम्प ने रविवार को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, “राष्ट्रपति के रूप में मैं अमेरिका पर प्रवासियों के आक्रमण को तुरंत समाप्त कर दूंगा।”

उन्होंने कहा, “हम सभी प्रवासी उड़ानों को रोक देंगे, सभी अवैध प्रविष्टियों को समाप्त करेंगे, अवैध लोगों की तस्करी के लिए कमला फोन ऐप को समाप्त कर देंगे (सीबीपी वन ऐप), निर्वासन प्रतिरक्षा को रद्द कर देंगे, शरणार्थियों के पुनर्वास को निलंबित कर देंगे, और कमला के अवैध प्रवासियों को उनके गृह देशों में वापस भेज देंगे (जिसे पुनर्प्रवास भी कहा जाता है)।”

फॉक्स न्यूज के बिल मेलुगिन ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें