अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी जेसिका पेगुला शनिवार को यूएस ओपन में महिला एकल फाइनल में बेलारूस की आर्यना सबालेंका से हार गईं। सबालेंका ने दो सेटों में जीत हासिल की, दोनों बार 7-5 के स्कोर से।

पेगुला ने पूरे टूर्नामेंट की तरह पिछड़ने के बाद भी वापसी की। कुछ सबालेंका पहले सेट में 3-0 की बढ़त हासिल की, लेकिन पेगुला ने अगले पांच सबसेट जीत लिए। सबालेंका ने अगले चार सेट जीतकर मैच अपने नाम कर लिया।

सबालेंका ने लगातार 11 मैच जीते थे और मैच से पहले अपने आखिरी 23 सेटों में से 22 जीते थे। बेलारूस की 26 वर्षीय खिलाड़ी ने पिछले दो ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीता।

पेगुला ने अपने पिछले 16 मैचों में से 15 जीते थे, सभी फ्लशिंग मीडोज में इस्तेमाल किए जाने वाले हार्ड कोर्ट पर। उस अवधि में एकमात्र हार पिछले महीने सिनसिनाटी ओपन के फाइनल में सबालेंका के खिलाफ हुई थी। फाइनल में आश्चर्यजनक रूप से पहुंचने के बाद, पेगुला फिर से सबालेंका से मैटीरियल पर हार गईं।

पेगुला न्यूयॉर्क की 30 वर्षीय खिलाड़ी हैं और नंबर 6 सीड हैं, और वह अपने करियर के पहले ग्रैंड स्लैम फाइनल में भाग ले रही थीं। बुधवार को उस दौर में नंबर 1 इगा स्वियाटेक को हराने से पहले वह प्रमुख क्वार्टर फाइनल में 0-6 से पिछड़ रही थीं।

दोनों खिलाड़ी बहुत भिन्न पृष्ठभूमि और टेनिस के माहौल से आये थे।

फॉक्सन्यूज डॉट कॉम पर अधिक खेल कवरेज के लिए यहां क्लिक करें

2024 यूएस ओपन के महिला एकल फाइनल के दौरान चूकने के बाद आर्यना सबालेंका की प्रतिक्रिया। (रॉबर्ट ड्यूश-इमेजिन इमेजेज)

पेगुला उत्तरी क्षेत्र में है न्यूयॉर्क राजपरिवारउसके माता-पिता, टेरी और किम पेगुला, NFL के बफ़ेलो बिल्स और NHL के बफ़ेलो सबर्स के मालिक हैं। परिवार की कुल संपत्ति 7.5 बिलियन डॉलर से ज़्यादा है।

सितंबर 2021 में, जेसिका पेगुला अपनी माँ के साथ दिखाई दीं बिल्स पॉड स्क्वाड पॉडकास्ट में उन्होंने अपनी एथलेटिक सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दिया।

“पिताजी और मैं टेनिस कोर्ट पर तेल और पानी की तरह हैं, यह अच्छी तरह से मेल नहीं खाता,” उसने हँसते हुए कहा। “लेकिन उन्होंने निश्चित रूप से मुझे हमेशा बेहतर करने के लिए प्रेरित किया। कड़ी मेहनत करने के लिए, हमेशा कड़ी मेहनत करने के लिए, आप हमेशा किसी से बेहतर काम कर सकते हैं, इस तरह की सभी चीजें। वह बहुत पुराने स्कूल के हैं।”

उन्होंने कहा कि उनकी मां ने पर्दे के पीछे से उन्हें फिट रहने में मदद की है।

“आप कोर्ट से बाहर थे, स्वस्थ थे, जैसे आहार, रिकवरी, आप जानते हैं, प्रशिक्षण और इस तरह की चीजें।”

ब्रिटिश टेनिस स्टार जैक ड्रेपर को नाटकीय यूएस ओपन सेमीफाइनल हार के दौरान उल्टी हुई; जैनिक सिनर आगे बढ़े

बिल्स के मैदान पर किम और टेरी पेगुला

बफ़ेलो बिल्स के मालिक किम और टेरी पेगुला (ब्रेट कार्लसन/गेटी इमेजेज/फ़ाइल)

इस बीच, सबालेंका का जन्म बेलारूस की राजधानी मिन्स्क में हुआ। उनके पिता, सर्गेई सबालेंका, बेलारूस में आइस हॉकी खिलाड़ी थे और अनजाने में ही उन्हें टेनिस से परिचित करा दिया।

“एक दिन, मेरे पिताजी मुझे कार में कहीं ले जा रहे थे, और रास्ते में उन्हें टेनिस कोर्ट दिखाई दिया। इसलिए, वे मुझे कोर्ट में ले गए। मुझे यह बहुत पसंद आया और मैंने इसका आनंद लिया, और इस तरह यह शुरू हुआ। इस तरह से इसकी शुरुआत हुई,” उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा। TennisMajors.com अगस्त में।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

जेसिका पेगुला

जेसिका पेगुला ने 2024 यूएस ओपन के महिला एकल फाइनल के दौरान रिटर्न मारा। (रॉबर्ट ड्यूश/इमेगन इमेजेज)

उनके पिता का 2019 में 43 वर्ष की आयु में निधन हो गया और वे उन्हें 2023 और 2024 में ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीतते नहीं देख पाए। फिर भी, खिताबों ने उन्हें अपने पिता के सपने को पूरा करने के करीब पहुंचने में मदद की।

उन्होंने बाद में संवाददाताओं से कहा, “मैंने चार साल पहले अपने पिता को खो दिया।” “हमारा एक सपना था: 25 साल की उम्र से पहले, मैं कुछ ग्रैंड स्लैम जीत लूँगी,” उन्होंने इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में झेंग किनवेन के खिलाफ जीत हासिल करने के बाद कहा।

सबालेंका ने 25 वर्ष की आयु से पहले 2023 ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता था और इस वर्ष 26 वर्ष की होने से पहले उन्होंने अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम जीता, क्योंकि उनका जन्मदिन मई में है।

सबालेंका ने भी अपना प्रेमी खो दिया इस वर्ष यह घटना बेलारूस के हॉकी खिलाड़ी कोन्स्टेंटिन कोल्टसोव के बाद हुई, जिन्होंने एनएचएल में पिट्सबर्ग पेंगुइन्स के साथ समय बिताया था, जिनकी मार्च में 42 वर्ष की आयु में आत्महत्या कर ली गई थी।

अब सबालेंका के पास तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है और वह जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन में एक और खिताब अपने नाम करना चाहती हैं।

फॉक्स न्यूज डिजिटल का अनुसरण करें एक्स पर खेल कवरेज और सदस्यता लें फॉक्स न्यूज़ स्पोर्ट्स हडल न्यूज़लेटर.

Source link