• हार्वे वेनस्टेन पर ब्रिटेन में अभद्र हमले का आरोप नहीं लगेगा, क्योंकि अभियोजकों ने कार्यवाही बंद करने की घोषणा की है।
  • क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस ने 2022 में अभद्र हमले के दो आरोपों को अधिकृत किया था, लेकिन मामले को छोड़ दिया क्योंकि “अब दोषसिद्धि की कोई वास्तविक संभावना नहीं थी।”
  • 2017 में वेनस्टेन #MeToo आंदोलन में एक केंद्रीय व्यक्ति बन गए थे, जब कई महिलाओं ने सार्वजनिक रूप से उन पर यौन दुराचार का आरोप लगाया था।

बदनाम हॉलीवुड निर्माता हार्वे वेनस्टीन अभियोजकों ने गुरुवार को घोषणा की कि, ‘ब्रिटेन में उन पर अभद्र हमले का आरोप नहीं लगाया जाएगा।’

क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस, जिसने 2022 में वेनस्टेन के खिलाफ अभद्र हमले के दो आरोपों को अधिकृत किया था, ने कहा कि उसने कार्यवाही बंद करने का फैसला किया क्योंकि “अब दोषसिद्धि की कोई वास्तविक संभावना नहीं थी।”

सीपीएस ने एक बयान में कहा, “हमने सभी पक्षों को अपना निर्णय समझा दिया है।” “हम हमेशा यौन उत्पीड़न के किसी भी संभावित पीड़ित को आगे आकर पुलिस को रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे, और जहाँ भी हमारी कानूनी कसौटी खरी उतरेगी, हम मुकदमा चलाएंगे।”

बलात्कार के आरोप से मुकरने के बाद हार्वे वेनस्टेन के खिलाफ यौन उत्पीड़न का नया मुकदमा शुरू

2017 में जब महिलाओं ने उनके व्यवहार के बारे में सार्वजनिक रूप से बताना शुरू किया, तो वेनस्टेन #MeToo आंदोलन का सबसे प्रमुख खलनायक बन गया। खुलासे के बाद, ब्रिटिश पुलिस ने कहा वे यौन उत्पीड़न के कई आरोपों की जांच कर रहे थे जो कथित तौर पर 1980 और 2015 के बीच हुए थे।

हार्वे वीनस्टीन को 29 मई, 2024 को न्यूयॉर्क के मैनहट्टन क्रिमिनल कोर्ट में पेश किया जाएगा। अभियोजकों ने गुरुवार को घोषणा की कि वीनस्टीन पर ब्रिटेन में अभद्र हमले के आरोप नहीं लगेंगे। (एपी फोटो/जूलिया निखिनसन, पूल, फ़ाइल)

जून 2022 में, क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस ने कहा कि उसने लंदन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस सर्विस को 1996 में लंदन में हुई एक कथित घटना के संबंध में वेनस्टेन के खिलाफ अभद्र हमले के दो आरोप दर्ज करने के लिए अधिकृत किया है। घोषणा के समय पीड़िता की उम्र 50 वर्ष थी।

कई अन्य देशों के विपरीत, ब्रिटेन में सीमाओं का कोई क़ानून नहीं है बलात्कार या यौन उत्पीड़न के लिए.

अभियोजकों ने अगस्त में कहा था कि वेनस्टीन, जिन्होंने किसी के साथ बलात्कार या यौन उत्पीड़न करने से इनकार किया है, न्यूयॉर्क में हिरासत में हैं, जबकि मैनहट्टन में उन पर दोबारा मुकदमा चल रहा है।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

अधिकारियों ने बताया कि दोबारा सुनवाई के बाद, लॉस एंजिल्स में बलात्कार के एक अलग मामले में उसे कैलिफोर्निया में 16 साल की सज़ा काटनी होगी। लॉस एंजिल्स में 2022 में वेनस्टीन को दोषी ठहराया गया था, जबकि वह पहले से ही न्यूयॉर्क में 23 साल की सज़ा काट रहा था।

मैनहट्टन में 2020 में उनकी दोषसिद्धि को इस वर्ष की शुरुआत में खारिज कर दिया गया था, जब राज्य की शीर्ष अदालत ने फैसला सुनाया था कि मूल मुकदमे में न्यायाधीश ने अनुचित तरीके से वेनस्टेन के खिलाफ उन आरोपों के आधार पर गवाही की अनुमति दी थी जो मामले का हिस्सा नहीं थे।

मीरामैक्स एंटरटेनमेंट कंपनी और द वीनस्टीन कंपनी फिल्म स्टूडियो के सह-संस्थापक वीनस्टीन एक समय हॉलीवुड के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक थे, जिन्होंने “पल्प फिक्शन” और “द क्राइंग गेम” जैसी फिल्मों का निर्माण किया था।

Source link