मैक्सिकन सरकार बिडेन प्रशासन द्वारा लागू किए गए एक फोन ऐप के विवादास्पद उपयोग के तहत, यदि उनके पास अपॉइंटमेंट है तो प्रवासियों को अमेरिकी सीमा तक बसों से पहुंचाना शुरू कर दिया है, जो प्रवासियों को अमेरिका में पैरोल पर आने की अनुमति देता है।

मैक्सिकन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ माइग्रेशन ने पोस्ट किया वीडियो इसने कहा कि यह ग्वाटेमाला के पास देश के दक्षिण में तापाचुला से अमेरिकी सीमा के पास रेनोसा तक “विदेशियों” को ले जाने वाली पहली बस थी। इसने कहा कि प्रवासी सीबीपी वन ऐप के माध्यम से निर्धारित अपनी नियुक्तियों में शामिल होंगे। यह पिछले महीने मैक्सिकन सरकार द्वारा शुरू किए गए “उभरते सुरक्षित गतिशीलता गलियारे” का हिस्सा है।

सीबीपी वन ऐप को बिडेन प्रशासन के दौरान विस्तारित किया गया था ताकि प्रतिदिन 1,450 प्रवासियों को अमेरिका में प्रवेश के लिए किसी बंदरगाह पर अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने की अनुमति मिल सके, यदि वे कुछ शर्तों को पूरा करते हैं। ऐप उन्हें उस अपॉइंटमेंट से पहले दस्तावेज़ अपलोड करने की भी अनुमति देता है।

अमेरिका फेंटेनाइल तस्करी को लेकर मैक्सिकन ड्रग कार्टेल जलिस्को पर प्रतिबंध लगाएगा

इस वीडियो में मैक्सिकन सरकार द्वारा प्रवासियों को बस में ले जाया जा रहा है। (INAMI)

बिडेन प्रशासन ने कहा है कि यह ऐप उसके लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है प्रवास रणनीतिइसमें सीमा पर धन बढ़ाना और “कानूनी” प्रवास मार्गों का विस्तार करना शामिल है। इसने ऐप का उपयोग चार देशों के 30,000 नागरिकों को मंजूरी मिलने के बाद सीधे अमेरिका में उड़ान भरने की अनुमति देने के लिए भी किया है।

लेकिन रिपब्लिकन ने प्रशासन पर मानवीय पैरोल का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है, जिसका उपयोग तत्काल मानवीय कारणों या महत्वपूर्ण सार्वजनिक लाभ के लिए केस-दर-केस आधार पर किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा है कि प्रशासन प्रवासियों को अर्ध-कानूनी रूप से प्रवेश दे रहा है, और उन्होंने उन संख्याओं की ओर इशारा किया है जो बताती हैं कि अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने वाले 95% से अधिक प्रवासियों को अंदर जाने की अनुमति दी जाती है।

‘सबसे क्रूर’ मैक्सिकन कार्टेल सभी 50 राज्यों में सक्रिय हैं, जो अमेरिका में ज़मीनी युद्ध लाते हैं: डीईए

मैक्सिकन सरकार ने पिछले महीने एक प्रेस विज्ञप्ति में “सुरक्षित गतिशीलता गलियारे” के हिस्से के रूप में विदेशियों को अमेरिकी सीमा तक पहुंचाने की योजना की घोषणा की। मैक्सिको ने कहा कि वह उन लोगों के लिए अस्थायी 20-दिवसीय वीज़ा जारी करेगा, जिनके पास सीबीपी वन अपॉइंटमेंट की पुष्टि है, और उन्हें परिवहन के साथ-साथ भोजन भी दिया जाएगा।

मेक्सिको वीडियो सीबीपी वन

इस वीडियो में एक मैक्सिकन अधिकारी प्रवासियों से बात करते हुए दिखाई दे रहा है। (INAMI)

यह ऐप हाल ही में आलोचनाओं का शिकार हुआ था। डीएचएस इंस्पेक्टर जनरल की रिपोर्टजिसमें ऐप में अन्य समस्याओं के अलावा जांच संबंधी समस्याएं भी पाई गईं।

रिपोर्ट में कहा गया है, “हालांकि सीबीपी सीबीपी वन को दी गई बायोग्राफिकल और बायोमेट्रिक जानकारी का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करता है कि आने वाले गैर-नागरिकों के पास अपमानजनक रिकॉर्ड हैं या नहीं, लेकिन यह अपनी आगमन-पूर्व जांच प्रक्रियाओं के हिस्से के रूप में संदिग्ध प्रवृत्तियों की पहचान करने के लिए जानकारी का लाभ नहीं उठाता है।”

इस बीच, तीन साल के संकट के बाद आव्रजन एक शीर्ष चुनावी मुद्दा बन गया है। दक्षिणी सीमा जिसने बार-बार रिकॉर्ड तोड़ दिए। बिडेन प्रशासन ने एक द्विदलीय सीनेट बिल का समर्थन करने का आह्वान किया है जो सीमा के लिए धन बढ़ाएगा। इसने इस संकट के लिए कांग्रेस द्वारा उस धन को प्रदान करने में विफलता को जिम्मेदार ठहराया है।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

डीएचएस ने यह भी बताया कि राष्ट्रपति बिडेन द्वारा अधिकारियों को सीमा पार से अवैध अप्रवासियों के प्रवेश को अस्थायी रूप से निलंबित करने की अनुमति देने वाले आदेश पर हस्ताक्षर करने के बाद से हिरासत में लिए जाने की घटनाओं में भारी कमी आई है। अधिकारियों का कहना है कि उस समय से हिरासत में लिए जाने की घटनाओं में 50% की कमी आई है। यह भी कहा गया है कि इसने 420 अंतरराष्ट्रीय निर्वासन उड़ानों सहित 144 देशों में 131,000 से अधिक व्यक्तियों को निकाला है। अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने हिरासत में रहते हुए मेक्सिको में त्वरित निष्कासन के माध्यम से संसाधित किए गए गैर-नागरिकों के प्रतिशत को भी तीन गुना बढ़ा दिया है।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सहित रिपब्लिकन ने इस संकट के लिए प्रशासन की नीतियों और ट्रम्प-युग की सफल नीतियों को वापस लेने को जिम्मेदार ठहराया है। ट्रम्प ने वादा किया है कि नवंबर में चुने जाने पर वे पैरोल नीतियों को बंद कर देंगे और बड़े पैमाने पर निर्वासन अभियान शुरू करेंगे।

Source link