अरबों डॉलर आवंटित यूक्रेन के लिए बिडेन प्रशासन की चेतावनी के अनुसार, यदि कांग्रेस कार्रवाई नहीं करती है तो यह विधेयक इस महीने के अंत में समाप्त हो जाएगा।

अप्रैल में कांग्रेस द्वारा यूक्रेन के लिए पारित 61 बिलियन डॉलर की धनराशि में से लगभग 10% अभी तक खर्च नहीं हुई है – और व्हाइट हाउस ने कांग्रेस से अनुरोध किया है कि वह यूक्रेन को 30 सितम्बर की समय-सीमा के बाद भी सहायता प्रदान करने के लिए अपने प्रेसीडेंशियल ड्रॉडाउन अथॉरिटी (PDA) का विस्तार करे।

पेंटागन के प्रेस सचिव मेजर जनरल पैट राइडर ने शुक्रवार को कहा, “यूक्रेन प्रेसिडेंशियल ड्रॉडाउन अथॉरिटी में हमारे पास 5.9 बिलियन डॉलर शेष हैं, जिनमें से 100 मिलियन डॉलर को छोड़कर शेष सभी राशियां वित्तीय वर्ष के अंत में समाप्त हो जाएंगी।”

“विभाग निकट भविष्य में निकासी पैकेज प्रदान करना जारी रखेगा तथा वित्तीय वर्ष के अंत से आगे भी पीडीए (राष्ट्रपति निकासी) प्राधिकरणों के विस्तार के लिए कांग्रेस के साथ काम कर रहा है।”

बिडेन प्रशासन ने कांग्रेस से अनुरोध किया है कि वह एक सतत प्रस्ताव में अधिकार का विस्तार संलग्न करे, जो अंतिम क्षण में लिया गया, व्यय संबंधी कानून अवश्य पारित होना चाहिए यह सरकार को वित्तीय वर्ष 2025 में खुला और वित्तपोषित रखने के लिए काम कर रहा है। अधिकारियों ने कहा है कि वे चाहते हैं कि प्राधिकरण को एक और वर्ष के लिए बढ़ाया जाए।

रूस पर यूक्रेन के ड्रोन हमले से भूकंप के आकार का विस्फोट हुआ

इस अनुरोध पर रिपब्लिकन रक्षा पक्ष के लोगों ने नाराजगी जताई है, जिनका कहना है कि यूक्रेन के लिए कोई भी संसाधन नहीं छोड़ा जाना चाहिए – उन्हें समय सीमा से पहले आवंटित किया जाना चाहिए था।

मिसिसिपी के सीनेटर रोजर विकर, जो सीनेट में शीर्ष रिपब्लिकन हैं, ने कहा, “समय विस्तार का अनुरोध नहीं किया जाना चाहिए। उनके पास इस पैसे को खर्च करने के लिए पांच महीने का समय था।” सशस्त्र सेवाएँ समिति ने फॉक्स न्यूज डिजिटल को बताया।

लोग यूक्रेन के सबसे बड़े बच्चों के अस्पतालों में से एक के पास खड़े हैं, जो 8 जुलाई 2024 को कीव में रूसी मिसाइल हमले में आंशिक रूप से नष्ट हो गया था। (ओलेक्सांद्र गुसेव/ग्लोबल इमेजेज यूक्रेन गेट्टी इमेजेज के माध्यम से)

एक रिपब्लिकन सीनेटर ने कहा, “यह बिडेन-हैरिस प्रशासन द्वारा धीमी गति से समर्थन देने का नवीनतम उदाहरण है, जबकि यूक्रेन अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रहा है।”

“कांग्रेस से एक भी नया पैसा विनियोजन करने के लिए कहे बिना और अपनी कलम के एक स्ट्रोक से ही राष्ट्रपति बिडेन हमारे यूक्रेनी मित्रों के पक्ष में युद्ध की दिशा बदलने में मदद कर सकते हैं। तब तक, यूक्रेन के लिए समर्थन की बूंद-बूंद विधि युद्ध के मैदान पर कोई सार्थक अंतर लाने के बजाय केवल समय और जीवन की हानि करती रहेगी।”

अमेरिका और ब्रिटेन की कथित परमाणु समझौते पर चिंता के बीच शीर्ष रूसी अधिकारी ईरान पहुंचे

कांग्रेस यूक्रेन के लिए 61 बिलियन डॉलर के साथ 95 बिलियन डॉलर का सहायता पैकेज पारित किया गया अप्रैल में। व्हाइट हाउस को पिछले साल ही इस राशि को आवंटित करने की उम्मीद थी, लेकिन हाउस जीओपी में मतभेद के कारण बिल के पारित होने में देरी हुई।

और जबकि पेंटागन ने दावा किया कि वह वित्तीय वर्ष के अंत से परे यूक्रेन को सहायता प्रदान करने के लिए अनुमोदन प्राप्त करने के लिए कांग्रेस के साथ काम कर रहा है, प्रतिनिधि टॉम कोल, आर-ओक्ला, – वित्तपोषण पैकेजों के प्रभारी शीर्ष सदस्य – ने कहा कि उन्होंने इस मामले पर व्हाइट हाउस से कुछ भी नहीं सुना है।

उन्होंने कहा, “हमने (ड्राडाउन अधिकार बढ़ाने के बारे में बात नहीं की है)।” “व्हाइट हाउस से किसी ने मुझे फोन नहीं किया है।”

यूक्रेन ने रूसी ठिकानों पर हथियार दागे

एक यूक्रेनी सैनिक यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र में चासिव यार शहर के पास रूसी ठिकानों पर एक स्व-चालित हॉवित्जर से गोली चलाता है। (ओलेग पेट्रासियुक/यूक्रेनी 24वीं मैकेनाइज्ड ब्रिगेड एपी के माध्यम से)

सदन के एक कांग्रेसी सहयोगी ने फॉक्स न्यूज डिजिटल को बताया कि “सीआर में पीडीए प्राधिकारियों के संबंध में अधिकार क्षेत्र की समितियों के साथ सक्रिय बातचीत चल रही है।”

लेकिन हाउस स्पीकर माइक जॉनसन, आर-ला. को पिछली बार यूक्रेन के लिए फंडिंग पास करने पर कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था – यहाँ तक कि उनकी नौकरी पर भी खतरा मंडरा रहा था। प्रतिनिधि मार्जोरी टेलर ग्रीन, आर-गा. ने स्पीकर को हटाने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया और स्पीकर को हटाने के प्रयास में 11 रिपब्लिकन को अपने साथ मिला लिया।

यदि कांग्रेस पीडीए का विस्तार करने में विफल रहती है, रक्षा अधिकारी वे इस पैसे का इस्तेमाल करने के दूसरे तरीकों पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा है कि यूक्रेनी सुरक्षा पहल के ज़रिए लंबी अवधि के लिए करीब 4 बिलियन डॉलर का फंड है, जो सितंबर 2025 तक खत्म नहीं होगा। लेकिन उस पैसे का इस्तेमाल हथियार अनुबंधों के भुगतान के लिए किया जाता है, जो एक साल से ज़्यादा समय तक पूरे नहीं होंगे।

राइडर ने बताया कि पीडीए इसकी अनुमति देता है पेंटागन यूक्रेन को सैन्य सहायता भेजने के लिए अपने बजट से धन खर्च करना, या विभाग द्वारा भेजे गए हथियारों के लिए उसे प्रतिपूर्ति करना।

यूक्रेन पर धन खर्च करने के लिए अधिक समय देने का प्रशासन का अनुरोध, पिछली सर्दियों की तुलना में एक बड़ा बदलाव है, जब वे वहां अधिक धन भेजने की मांग कर रहे थे।

अमेरिका नियमित रूप से नए निकासी पैकेजों की घोषणा करता है, कभी-कभी महीने में दो से तीन। अधिकारियों ने सीएनएन को बताया कि यूक्रेन को सहायता मिलने में देरी कभी-कभी अमेरिकी भंडार से निकासी करने की अनिच्छा के कारण होती है, जिससे घरेलू तैयारी को खतरा हो सकता है।

पश्चिमी देशों ने प्रतिबंधों के समाधान के माध्यम से इस वर्ष 2 बिलियन डॉलर का रूसी तेल खरीदा है

सशस्त्र सेवा समिति के सदस्य, रिपब्लिकन-मो., प्रतिनिधि मार्क अल्फोर्ड ने कहा, “हमने (यूक्रेन के लिए) 61 बिलियन डॉलर अधिकृत किए हैं।” “इस मौजूदा कमज़ोर राष्ट्रपति ने उस पैसे को लेने, उन हथियारों को लेने और (राष्ट्रपति वोलोडिमिर) ज़ेलेंस्की को वास्तव में इस युद्ध को जीतने के लिए समय पर उन्हें प्राप्त करने के लिए अपने अधिकार को बर्बाद कर दिया।”

“यह प्रशासन के इस युद्ध के प्रति वास्तव में रुक-रुक कर चलने वाले दृष्टिकोण का एक अभिन्न अंग है। वे यूक्रेनियों पर भरोसा नहीं करते, वे युद्ध के बढ़ने से भयभीत हैं, भले ही हमने (राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन की कई कथित लाल रेखाओं को पार कर लिया हो, लेकिन उनकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। रशियन लोग,” एक वरिष्ठ जीओपी कांग्रेसी सहयोगी ने कहा।

“लड़ाई अभी भी भारी है, और इसलिए प्रशासन द्वारा कांग्रेस और प्रशासन के बीच हुए उस अंतर्निहित समझौते से पीछे हटना अस्वीकार्य है कि हम 2024 तक एक निश्चित स्तर और गति से यूक्रेनियों का समर्थन करने जा रहे थे, जो हमने नहीं किया है।”

यूक्रेनी सैनिकों ने कुर्स्क पर आक्रमण किया

यदि यूक्रेन को खर्च करने का अधिकार नहीं दिया गया तो उसके लिए आवंटित लगभग 6 बिलियन डॉलर व्यर्थ हो जाएंगे। (रोमन पिलिपे/एएफपी गेट्टी इमेजेस के माध्यम से)

यूक्रेन समर्थक एक विशेषज्ञ ने कहा, “हाल ही में यूक्रेन जाने वाला कोई भी व्यक्ति आपको बता सकता है कि अग्रिम मोर्चे पर स्थिति कितनी ख़तरनाक है।” “वह सहायता महीनों पहले ही आ जानी चाहिए थी, और हमें पहले से ही इस स्थिति में नहीं आना चाहिए था। लेकिन (राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक) सुलिवन को लगता है कि वह ‘बढ़ते हालात को संभाल सकते हैं।'”

रिपब्लिकन के नेतृत्व वाले सदन में बुधवार को 2023 के स्तर पर छह महीने के लिए सरकारी फंडिंग बढ़ाने वाले सीआर पर मतदान होने की उम्मीद है, लेकिन इस विधेयक का दोनों पक्षों की ओर से व्यापक विरोध हो रहा है। इसे पारित करने में विफलता जीओपी नेतृत्व को फिर से ड्राइंग बोर्ड पर भेज देगी। सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर, डी-एनवाई, जॉनसन से अल्पकालिक द्विदलीय सीआर डील पर उनके साथ काम करने का आग्रह कर रहे हैं – लेकिन अभी तक सीनेट में कोई भी खर्च डील पारित नहीं हुई है।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

शूमर संभवतः यूक्रेन को वित्तपोषण बढ़ाने को प्राथमिकता देंगे – हालांकि इस मामले पर टिप्पणी के लिए उनसे संपर्क नहीं किया जा सका। सीनेट के विदेश संबंध और सशस्त्र सेवा अध्यक्ष बेन कार्डिन, डी-एमडी, और जैक रीड, डी.आर.आई. ने फॉक्स न्यूज डिजिटल को बताया कि वे इस कदम का समर्थन करते हैं।

सदन के बहुमत नेता स्टीव स्कैलिस, आर-ला. ने सुझाव दिया कि इस तरह के प्रस्ताव को सीनेट में शुरू करने की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा, “जब केवल एक पक्ष ही विचार-विमर्श कर रहा हो, तो आप वास्तव में बातचीत नहीं कर सकते।” “सीनेट को वास्तव में जल्दी से कुछ प्रस्ताव रखने की आवश्यकता है। वे अपना काम शुरू करने के लिए आधी रात तक इंतजार क्यों करना चाहते हैं?”

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें