प्रथम महिला जिल बाइडेन द्वारा व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति बाइडेन की संभवतः अंतिम कैबिनेट बैठक में प्रस्तुति दिए जाने के बाद सोशल मीडिया पर हलचल मच गई।

बिडेन अपना मंत्रिमंडल बुलाया 2 अक्टूबर 2023 के बाद पहली बार शुक्रवार को – इस बार प्रथम महिला महिला स्वास्थ्य अनुसंधान पर व्हाइट हाउस पहल के बारे में बोलने के लिए उनके साथ शामिल होंगी।

राष्ट्रपति ने जिल बिडेन की उपस्थिति के बारे में बताते हुए कहा, “यहां और पिछले प्रशासनों में, प्रथम महिलाओं ने विशिष्ट कारणों से इन बैठकों में भाग लिया है। यह पहली बार है जब जिल हमारे साथ शामिल हुई हैं, और यह दर्शाता है कि यह मुद्दा कितना महत्वपूर्ण है, जिस पर वह बोलने वाली हैं।”

उन्होंने अपनी पत्नी को यह कहते हुए इसे सौंप दिया, “यह सब तुम्हारा है, बच्ची।”

अमेरिका की प्रथम महिला जिल बिडेन 20 सितंबर, 2024 को वाशिंगटन डीसी में व्हाइट हाउस में अपने पति राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन के दौरान अपनी पहली कैबिनेट बैठक में भाग लेते हुए बोलती हैं। जिल बिडेन ने महिला स्वास्थ्य अनुसंधान पर व्हाइट हाउस पहल द्वारा की गई प्रगति के बारे में बात की। ((फोटो: चिप सोमोडेविला/गेटी इमेजेज))

फ्लैशबैक: बहस के बाद बिडेन की कैबिनेट ने राष्ट्रपति के लिए समर्थन दोगुना कर दिया

न्यूयॉर्क पोस्ट रिपोर्ट में बताया गया है कि कैबिनेट रूम की बोर्ड टेबल के शीर्ष पर बैठी जिल बिडेन ने “बैठक के दौरान अपने पति के सिर्फ दो मिनट बोलने के बाद, मातृ स्वास्थ्य पहल के बारे में साढ़े चार मिनट तक बाइंडर से पढ़ा।”

राष्ट्रपति परंपरागत रूप से मेज के बीच में बैठते हैं और कैबिनेट के सदस्य अपने विभागों की स्थापना के क्रम में बैठते हैं। अपने पति की कैबिनेट बैठक में भाग लेने वाली आखिरी प्रथम महिला हिलेरी क्लिंटन हैं।

की राशि प्रथम महिला का जो बिडेन पर प्रभाव, और इसलिए उनके प्रशासन में उनकी उपस्थिति, अक्सर विवाद का स्रोत रही है, और कई टिप्पणीकारों ने बैठक में उनकी उपस्थिति की आलोचना करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।

न्यूयॉर्क पोस्ट ने कहा कि जिल बिडेन को “अंदरूनी लोगों द्वारा एडिथ विल्सन के बाद सबसे प्रभावशाली प्रथम महिला माना जाता है, जिन्होंने अक्टूबर 1919 में अपने पति, राष्ट्रपति वुडरो विल्सन को हुए एक दुर्बल करने वाले स्ट्रोक के बाद उन तक पहुंच को कड़ा नियंत्रण में रखा था।”

डिजिटल रणनीतिकार ग्रेग प्राइस ने इस तुलना का संदर्भ देते हुए कहा, “वह सचमुच एडिथ विल्सन हैं, सिवाय इसके कि वह 24/7 समाचार चक्र में खुलेआम मौजूद रहती हैं और मीडिया में किसी को इसकी परवाह नहीं होती।”

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व सलाहकार स्टीव कॉर्टेस ने कहा, “वाह। जो बिडेन ने 11 महीनों में पहली बार कैबिनेट की पूरी बैठक की और तुरंत माइक अपनी पत्नी जिल को सौंप दिया।” उन्होंने पूछा, “देश को कौन चला रहा है?”

राजनीतिक टिप्पणीकार केट हाइड ने कहा, “जिल बिडेन व्हाइट हाउस में लगभग एक वर्ष में पहली कैबिनेट बैठक की शुरुआत कर रही हैं और हमसे अपेक्षा की जाती है कि हम इस तरह से कार्य करें जैसे कि यह सामान्य बात है।”

पॉडकास्टर टिम यंग ने अनुमान लगाया कि “जिल बिडेन कैबिनेट मीटिंग में सबसे आगे हैं। किसी ने भी उन्हें वहां होने के लिए वोट नहीं दिया… यह उनके सौदे का हिस्सा हो सकता है ताकि जो दौड़ से बाहर हो जाएं।” “उनके वहां होने का कोई कारण नहीं है।”

कैबिनेट बैठक में जिल बिडेन

प्रथम महिला जिल बिडेन (बाएं से तीसरे स्थान पर), शुक्रवार की कैबिनेट बैठक के दौरान बोलती हुई। (एपी/मैनुअल बाल्से सेनेटा)

‘पहुँच की अनुमति दी गई’: दोस्त के कैलिफ़ोर्निया स्थित घर में बिडेन की मुफ़्त छुट्टी ने आलोचकों का गुस्सा भड़काया

द फेडरलिस्ट के सह-संस्थापक सीन डेविस ने व्यंग्यात्मक लहजे में कहा, “मुझे नहीं पता था कि हमारी संवैधानिक शासन प्रणाली ने नाममात्र के राष्ट्रपति की अनिर्वाचित पत्नी को कोई भी शक्ति प्रदान की है।”

हिल के स्तंभकार टी. बेकेट एडम्स ने कहा, “यह पागलपन है कि दुनिया की नंबर 1 परमाणु महाशक्ति ने अचानक सत्ता शून्यता में प्रवेश कर लिया।” “यह और भी पागलपन है कि इस शून्यता को पूर्व शासक की पत्नी ने भर दिया है, जिसके पास कोई कानूनी शासन करने का अधिकार नहीं है।”

सीनेटर जोश हॉले, आर-मो. ने पूछा, “क्या यह सच है?” “क्या यही लोग देश चला रहे हैं?”

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

व्हाइट हाउस के उप प्रेस सचिव एंड्रयू बेट्स ने बताया, “राष्ट्रपति बिडेन ने आधुनिक इतिहास में सबसे सफल प्रशासन की निरंतर उपलब्धियों पर अपने मंत्रिमंडल और देश को अपडेट करने से पहले, प्रथम महिला से बैठक के शीर्ष पर शामिल होने के लिए कहा, ताकि वे उन अभूतपूर्व कार्यों को प्रदर्शित कर सकें, जो वे महिलाओं के स्वास्थ्य अनुसंधान के लिए धन और दृष्टिकोण को मौलिक रूप से बदलने के लिए कर रहे हैं।” फॉक्स न्यूज़ डिजिटल.

उन्होंने कहा, “यदि इन आलोचकों के पास एकमात्र प्रतिक्रिया षड्यंत्र सिद्धांत हैं जो महिलाओं के स्वास्थ्य – जिसमें भयानक बीमारियां भी शामिल हैं – पर शोध में ऐतिहासिक प्रगति को कम आंकते हैं, तो यह इस बारे में बहुत कुछ बताता है कि क्यों अधिक से अधिक अमेरिकी महिलाओं को लगता है कि दक्षिणपंथी उनके बारे में कम परवाह करते हैं, जिसमें कट्टरपंथी गर्भपात प्रतिबंध भी शामिल हैं।” उन्होंने 6 जनवरी को कैपिटल से हॉले के भागने पर भी कटाक्ष किया।

फॉक्स न्यूज के ग्रेग नॉर्मन ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें