नवीनतम तनाव कोविड-19 वाइरसXEC, पूरे देश में प्रसारित हो रहा है।

वेबएमडी की रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबल इन्फ्लुएंजा सर्विलांस एंड रिस्पांस सिस्टम (जीआईएसआरएस) के आंकड़ों के अनुसार, नया वैरिएंट कम से कम 25 अमेरिकी राज्यों में पाया गया है।

आंकड़ों से पता चला है कि सबसे अधिक मामलों वाले राज्यों में कैलिफोर्निया, न्यू जर्सी और वर्जीनिया शामिल हैं – जिनमें से प्रत्येक में 10 या उससे अधिक मामले हैं।

‘वैक्सीन थकान’ को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है, क्योंकि अमेरिका में लगभग आधे लोग इस साल कोविड और फ्लू के टीके नहीं लगवाएंगे

शुक्रवार तक, इस वैरिएंट पर अमेरिकी रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) या विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा नज़र नहीं रखी जा रही थी।

संक्रामक रोग विशेषज्ञ के अनुसार, XEC पिछले वर्ष के JN.1 स्ट्रेन के दो वंशजों का मिश्रण है। (आईस्टॉक)

KP.3.1.1 को अभी भी “प्रमुख संस्करणसीडीसी की वेबसाइट के अनुसार, वायरस का संक्रमण 10 लाख से अधिक है।

संक्रामक रोग विशेषज्ञ और कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को में सेंटिवैक्स के सीईओ जेक ग्लेनविले, पीएचडी ने फॉक्स न्यूज डिजिटल को बताया कि एक्सईसी पिछले साल के जेएन.1 स्ट्रेन के दो वंशजों का मिश्रण है।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

“कोरोनावायरस लगातार उत्परिवर्तित हो रहा है, इसलिए जब नये स्ट्रेन उन्होंने फॉक्स न्यूज डिजिटल को कैमरे पर दिए साक्षात्कार में बताया, “यदि कोई स्ट्रेन प्रभावी हो जाता है, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उस स्ट्रेन को अन्य सभी प्रचलित म्यूटेंट स्ट्रेन की तुलना में संक्रमण या संचरण में लाभ होता है।”

डॉक्टर ने पुष्टि की कि XEC ऐसे ही एक नए, उत्परिवर्तित स्ट्रेन का उदाहरण है।

फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्ना कोरोनावायरस रोग (COVID-19) वैक्सीन लेबल वाली शीशियां नीले रंग की पृष्ठभूमि पर दिखाई देती हैं।

पिछले महीने, अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने 2024-2025 सीज़न के लिए मॉडर्ना और फाइजर के अद्यतन कोविड-19 टीकों को मंजूरी दी थी। (रॉयटर्स/दादो रुविक/चित्रण/फ़ाइल फ़ोटो)

ग्लेनविले ने कहा, “अभी तक, इसका कोई विशिष्ट लक्षण या संक्रमण का तरीका सामने नहीं आया है।”

“यह थोड़ा सा हो सकता है अधिक संक्रामक कुछ अन्य प्रजातियों की तुलना में यह अधिक प्रबल है, यही कारण है कि यह अधिक प्रभावी हो रही है, लेकिन जनता के लिए चिंता का कोई विशेष कारण नहीं है।”

ग्लेनविले ने बताया कि वर्तमान टीके KP.2 स्ट्रेन पर आधारित हैं, जो स्वयं भी JN.1 का वंशज है तथा XEC से उचित रूप से मेल खाता है।

नए अध्ययन में पाया गया कि कोविड महामारी प्रतिबंधों का किशोरों के दिमाग पर ‘खतरनाक’ प्रभाव पड़ा है

“चूंकि XEC में कोई असामान्य बात नहीं दिखती है, संक्रमण के लक्षणविशेषज्ञ ने कहा, “हालांकि, यह इस वर्ष एफडीए द्वारा चुने गए वैक्सीन स्ट्रेन से काफी मिलता-जुलता है, लेकिन इस समय एक्सईसी कोई अनोखी चिंता का विषय नहीं है।”

“यह कुछ ऐसा है जिस पर वैक्सीन डेवलपर्स नजर रखते हैं ताकि यह समझने की कोशिश की जा सके कि किस बिंदु पर उन्हें नया वैक्सीन बनाने की जरूरत है, क्योंकि अंततः XEC या कोई अन्य स्ट्रेन इतना उत्परिवर्तित हो जाएगा कि वह वर्तमान वैक्सीन डिजाइन से बच जाएगा।”

कोविड का टीका

एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ ने कहा, “टीका निर्माता इन प्रजातियों पर नजर रखते हैं, क्योंकि अंततः XEC या कोई अन्य प्रजाति इतनी अधिक उत्परिवर्तित हो जाएगी कि वह वर्तमान टीका डिजाइन से बच जाएगी।” (आईस्टॉक)

ग्लेनविले ने कहा कि यह हमेशा संभव है कि एक नया संस्करण उत्परिवर्तन में विकसित हो जाए जो नए प्रकार के लक्षण पैदा करे, लेकिन उन्होंने कहा कि वर्तमान में XEC के साथ ऐसा नहीं हो रहा है।

डॉक्टर ने कहा, “यह उसी कोरोना वायरस जैसा दिखता है जिसका हम आदी हो चुके हैं।”

अमेरिकियों में कोविड वैक्सीन के प्रति अविश्वास बढ़ रहा है, सर्वेक्षण में पाया गया: ‘यह एक व्यक्तिगत विकल्प होना चाहिए’

डॉ. मार्क सीगल, फॉक्स न्यूज के वरिष्ठ चिकित्सा विश्लेषक और मेडिसिन के क्लिनिकल प्रोफेसर हैं। NYU लैंगोन मेडिकल सेंटरइस बात पर सहमत हुए कि वर्तमान 2024-2025 टीकों को उभरते हुए एक्सईसी सबवेरिएंट को कवर करना चाहिए।

उन्होंने फॉक्स न्यूज डिजिटल को बताया, “सामान्य लक्षणों में गले में खराश, नाक बंद होना, खांसी, थकान, मतली और स्वाद का न होना शामिल हैं।”

“अंततः, XEC या कोई अन्य स्ट्रेन इतना उत्परिवर्तित हो जाएगा कि वह वर्तमान वैक्सीन डिजाइन से बच जाएगा।”

सीगल ने बुजुर्गों, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों, दीर्घकालिक बीमारियों से ग्रस्त लोगों के लिए इस अद्यतन टीके की सिफारिश की है। छोटे बच्चे जिन्हें पहले कोविड के टीके नहीं लगे थे।

हमारे स्वास्थ्य समाचार पत्र के लिए साइन अप करने हेतु यहां क्लिक करें

पिछले महीने, अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने अद्यतन को मंजूरी दी थी कोविड-19 टीके 2024-2025 सीज़न के लिए मॉडर्ना और फाइजर से।

अधिक स्वास्थ्य लेखों के लिए, यहां जाएं www.foxnews.com/स्वास्थ्य

एफडीए की घोषणा के अनुसार, अपडेटेड एमआरएनए वैक्सीन, कॉमिरनेटी और स्पाइकवैक्स को 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए पूरी तरह से मंजूरी दे दी गई है, जबकि मॉडर्ना कोविड-19 वैक्सीन और फाइजर-बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन को 6 महीने से 11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए आपातकालीन प्राधिकरण दिया गया है।

फॉक्स न्यूज डिजिटल ने टिप्पणी के लिए सी.डी.सी. से संपर्क किया।

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें