स्वतंत्र राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रॉबर्ट एफ. कैनेडी, जूनियर. एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने शुक्रवार को अदालत में दायर एक दस्तावेज में कहा कि वह पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का समर्थन करेंगे।

एपी के अनुसार, कैनेडी अभियान ने पेंसिल्वेनिया से अनुरोध किया कि वह अदालती फाइलिंग में उन्हें मतपत्र से हटा दे। फाइलिंग में स्पष्ट रूप से यह नहीं बताया गया कि क्या वह अपना अभियान स्थगित करेंगे।

पूर्व डेमोक्रेट फीनिक्स में कुछ घंटे पहले एक घोषणा कर रहे हैं ट्रम्प का कार्यक्रम तय था एरिज़ोना के ग्लेनडेल में एक अभियान कार्यक्रम आयोजित करने के लिए ट्रम्प अभियान ने गुरुवार को विज्ञापन दिया कि पूर्व राष्ट्रपति के साथ एक “विशेष अतिथि” भी शामिल होगा, जिससे रिपब्लिकन 2024 के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार केनेडी के समर्थन की अटकलों को और बल मिला।

इस घोषणा से लंबे समय से पर्यावरण कार्यकर्ता और हाई-प्रोफाइल वैक्सीन संशयवादी, जो देश के सबसे प्रतिष्ठित राजनीतिक वंश के वंशज हैं, की राष्ट्रपति पद की दौड़ समाप्त होने की उम्मीद है।

क्या कैनेडी का 2024 की दौड़ से बाहर होना ट्रम्प को हैरिस से अधिक लाभ पहुंचाएगा?

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रॉबर्ट एफ. कैनेडी जूनियर ने 9 अक्टूबर, 2023 को फिलाडेल्फिया, पेनसिल्वेनिया में एक अभियान कार्यक्रम में व्हाइट हाउस के लिए स्वतंत्र उम्मीदवारी की घोषणा की। ((फोटो: जेसिका कोर्कोनिस/गेटी इमेजेज))

कैनेडी ने पिछले वर्ष अप्रैल में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन के लिए अपना लम्बा अभियान शुरू किया था, लेकिन पिछले अक्टूबर में 70 वर्षीय उम्मीदवार ने व्हाइट हाउस के लिए स्वतंत्र उम्मीदवारी अपना ली।

हैरिस ने ट्रम्प पर निशाना साधते हुए ‘सभी अमेरिकियों की राष्ट्रपति बनने’ की शपथ ली

हालांकि कैनेडी ने लंबे समय तक खुद को डेमोक्रेट के रूप में पहचाना और बार-बार अपने दिवंगत पिता सीनेटर रॉबर्ट एफ. कैनेडी और अपने चाचा राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी का जिक्र किया, जिनकी 1960 के दशक में हत्या कर दी गई थी, लेकिन हाल के वर्षों में कैनेडी ने अति-दक्षिणपंथी नेताओं के साथ संबंध बनाए।

राष्ट्रपति बिडेन की अभियान और डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी ने महीनों तक कैनेडी की आलोचना एक संभावित बिगाड़ने वाले व्यक्ति के रूप में की, जिनके समर्थक नवम्बर में राष्ट्रपति चुनाव में ट्रम्प को जीत दिला सकते हैं।

और डी.एन.सी. ने कैनेडी और उनके समर्थकों के साथ लगभग हर कदम पर संघर्ष किया, जब वे सभी 50 राज्यों में मतपत्र पर अपना नाम दर्ज कराने के लिए काम कर रहे थे।

आरएफके जूनियर के साथी ने डेमोक्रेट्स पर आरोप लगाया कि उन्होंने ‘निष्पक्ष चुनाव में बाधा डाली’, ‘ट्रम्प के साथ काम करने का पूरा समर्थन करते हैं’

लेकिन कैनेडी पिछले साल से ही बिडेन के लिए कांटा बने हुए थे, जब राष्ट्रपति ने पिछले महीने घोषणा की कि वह अपने पुनः चुनाव अभियान को समाप्त कर रहे हैं और हैरिस का समर्थन कर रहे हैं।

ट्रम्प अभियान, जिसने कैनेडी का उस समय उत्साहवर्धन किया था जब वे डेमोक्रेट के रूप में बिडेन के खिलाफ चुनाव लड़ रहे थे, ने भी उनके स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने पर उन पर निशाना साधना शुरू कर दिया, उन्हें “कट्टरपंथी वामपंथी” का सदस्य करार दिया तथा पर्यावरण के प्रति उनकी सक्रियता की आलोचना की।

रॉबर्ट एफ. कैनेडी, जूनियर.

स्वतंत्र राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रॉबर्ट एफ. कैनेडी जूनियर 24 मई, 2024 को वाशिंगटन, डीसी में लिबरटेरियन नेशनल कन्वेंशन में बोलते हुए। (केविन डाइट्श/गेटी इमेजेज)

लेकिन कैनेडी और ट्रम्प के बीच संबंध इस वर्ष के प्रारंभ में प्रगाढ़ होने लगे, तथा ट्रम्प पर हत्या के प्रयास के बाद पिछले महीने दोनों ने बातचीत की तथा अगले दिन व्यक्तिगत रूप से मिले।

इस सप्ताह की शुरुआत में कैनेडी की साथी उम्मीदवार निकोल शहनहान ने पॉडकास्ट साक्षात्कार में यह कहकर सुर्खियां बटोरीं कि अभियान इस बात पर विचार कर रहा है कि क्या राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के चुनाव में संभावित संभावित हार की संभावना को रोकने के लिए ट्रम्प के साथ “मिलना” है। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस 2024 का चुनाव जीतना।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

ट्रम्प ने गुरुवार को “फॉक्स एंड फ्रेंड्स” को दिए साक्षात्कार में कहा, “यदि उन्होंने मेरा समर्थन किया, तो मैं इससे सम्मानित महसूस करूंगा। मैं इससे बहुत सम्मानित महसूस करूंगा। उनका दिल वास्तव में सही जगह पर है।”

और पूर्व राष्ट्रपति के साथी उम्मीदवार, ओहायो के सीनेटर जे.डी. वेंसने बुधवार को “फॉक्स एंड फ्रेंड्स” पर एक साक्षात्कार में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कैनेडी “राष्ट्रपति का समर्थन करेंगे, टीम में शामिल होंगे, क्योंकि यह देश को बचाने के बारे में है।”

कैनेडी का चुनाव अभियान से हटना ऐसे समय में हुआ है जब उनका अभियान विफल हो रहा था।

उनके अभियान द्वारा आयोजित अंतिम सार्वजनिक कार्यक्रम 9 जुलाई को फ्रीपोर्ट, मेन में हुआ। लेकिन उससे पहले ही, उनके मतदान के आंकड़े – जो कभी 100 के आसपास थे – फीके पड़ गए थे।

सबसे हालिया फॉक्स न्यूज राष्ट्रीय सर्वेक्षण, जो 9-12 अगस्त को आयोजित किया गया था, ने कैनेडी को 6% समर्थन का संकेत दिया।

उनके धन-संग्रह में भी भारी गिरावट आई है, तथा अभियान की वित्तीय रिपोर्ट से पता चलता है कि जुलाई के आरंभ तक उनके पास केवल 3.9 मिलियन डॉलर की नकदी थी, तथा लगभग 3.5 मिलियन डॉलर का ऋण उन पर था।

हमारे फॉक्स न्यूज डिजिटल चुनाव केंद्र पर 2024 के अभियान से संबंधित नवीनतम अपडेट, विशेष साक्षात्कार और बहुत कुछ प्राप्त करें।

Source link