सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर, डी.एन.वाई. ने बुधवार को सदन द्वारा अस्थायी व्यय उपाय पारित करने में विफल रहने के बाद संभावित आंशिक सरकारी बंद के लिए पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प और रिपब्लिकन को दोषी ठहराया।

उन्होंने गुरुवार को एक प्रक्रियागत कदम के तहत क्लोचर दाखिल किया, ताकि सदन द्वारा सतत संकल्प (सी.आर.) पारित किए जाने के बाद यथाशीघ्र कार्रवाई की जा सके, जो एक अल्पकालिक उपाय है, जो व्यय के स्तर को स्थिर बनाए रखेगा।

शूमर ने सीनेट के पटल पर अपनी टिप्पणी में स्पष्ट किया, “आज दाखिल करके, मैं सीनेट को शटडाउन को रोकने के लिए अधिकतम लचीलापन दे रहा हूँ।” चूँकि उन्होंने वाहन को पहले दाखिल किया था, इसलिए आगामी CR पर मतदान भी जल्दी हो सकता है।

रिक स्कॉट ने ट्रम्प पर दूसरी बार हत्या के प्रयास के बाद सीक्रेट सर्विस सुरक्षा बढ़ाने के प्रयास का नेतृत्व किया

शूमर ने सी.आर. में SAVE अधिनियम को शामिल करने की आलोचना की। (रॉयटर्स/चेनी ऑर)

उन्होंने कहा, “डेमोक्रेट और अमेरिकी लोग ट्रंप शटडाउन नहीं चाहते हैं,” उन्होंने संभावित आंशिक शटडाउन को ट्रंप के नाम के नाम से पुकारा। “मैं यह कहने की हिम्मत करता हूं कि अधिकांश रिपब्लिकन – कम से कम इस चैंबर में – ट्रंप शटडाउन नहीं देखना चाहते हैं। और अमेरिकी लोग निश्चित रूप से नहीं चाहते कि वाशिंगटन में उनके चुने हुए प्रतिनिधि डोनाल्ड ट्रंप के दावों के लिए शटडाउन बनाएं, जबकि यह स्पष्ट है कि उन्हें यह भी नहीं पता कि विधायी प्रक्रिया कैसे काम करती है।”

न्यूयॉर्क डेमोक्रेट ने विधायी वाहन दाखिल करने का निर्णय तब लिया जब रिपब्लिकन समर्थित सी.आर. को सदन के अध्यक्ष माइक जॉनसन, आर-ला. द्वारा सदन में लाया गया। असफल, 202 से 220उनकी पार्टी के दो सदस्यों ने “उपस्थित” मतदान किया। नौ रिपब्लिकन ने छह महीने के अस्थायी व्यय विधेयक के खिलाफ भी मतदान किया, जिसमें मतदान करने के लिए नागरिकता के प्रमाण की आवश्यकता वाला उपाय शामिल था। तीन डेमोक्रेट ने इसके पक्ष में मतदान किया।

‘मैंने ऐसा कभी नहीं देखा’: शीर्ष रिपब्लिकन ने सीक्रेट सर्विस के ‘सहयोग की कमी’ के स्तर का ब्यौरा दिया

माइक जॉनसन

जॉनसन ने SAVE अधिनियम के साथ छह महीने की CR को मतदान के लिए लाया। (गेटी इमेजेज)

आंशिक सरकारी बंद से बचने के लिए सांसदों को अक्टूबर के शुरू होने से पहले सी.आर. पारित करना होगा।

जबकि सदन और सीनेट दोनों में रिपब्लिकन ने सेफगार्ड अमेरिकन वोटर एलिजिबिलिटी (SAVE) एक्ट को लागू करने का आह्वान किया है व्यय विधेयक में शामिलशूमर और डेमोक्रेट्स ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वे ऐसे पैकेज के साथ सहमत होने के लिए तैयार नहीं हैं, जिसमें वे “जहर की गोली” मानते हैं।

पेनसिल्वेनिया में हैरिस और ट्रम्प के बीच गतिरोध, जबकि पूर्व राष्ट्रपति अन्य ‘ब्लू वॉल’ राज्यों में पीछे चल रहे हैं: सर्वेक्षण

30 जुलाई को सीक्रेट सर्विस कांग्रेसनल सुनवाई में माइक ली

सीनेटर माइक ली SAVE अधिनियम को शामिल करने के मुखर समर्थक रहे हैं। (टियर्नी एल. क्रॉस/ब्लूमबर्ग गेट्टी इमेजेस के माध्यम से)

ट्रम्प ने खर्च की लड़ाई पर अपनी आवाज उठाई है, तथा ट्रुथ सोशल पर लिखा है, “यदि रिपब्लिकन SAVE अधिनियम और इसके प्रत्येक पहलू को नहीं समझते हैं, तो उन्हें किसी भी तरह, आकार या रूप में सतत संकल्प पर सहमत नहीं होना चाहिए।”

शूमर ने अपने भाषण में पूर्व राष्ट्रपति की आलोचना करते हुए पूछा, “डोनाल्ड ट्रम्प को विधायी प्रक्रिया की इतनी कम समझ होने पर कोई कैसे राष्ट्रपति बनने की उम्मीद कर सकता है? वह कांग्रेस को बंद करने की चुनौती दे रहे हैं।”

उन्होंने आगे आग्रह किया कि “हमारे रिपब्लिकन सहयोगियों को डोनाल्ड ट्रम्प का आँख मूंदकर अनुसरण नहीं करना चाहिए।”

सीनेट माइनॉरिटी व्हिप जॉन थून, आर.एस.डी. ने बुधवार को ट्रम्प के पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए संवाददाताओं से कहा,एक बात जो मैं आपको बताना चाहता हूँ, वह यह कि मुझे नहीं लगता कि यह किसी के राजनीतिक हित में है, आप जानते हैं, चुनाव से इतने दूर सरकार को बंद करना।”

सदन में असफल मतदान के बाद शूमर के वक्तव्य में तथा सदन में अपने भाषण के दौरान कई बार उन्होंने संभावित आंशिक सरकारी बंद को “ट्रम्प शटडाउन” बताया, जिससे यह संकेत मिलता है कि यदि अंततः शटडाउन होता है तो डेमोक्रेट्स किस प्रकार राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार तथा रिपब्लिकन पर दोष मढ़ने की योजना बना रहे हैं।

रिपब्लिकन सीनेटरों ने शूमर और डेमोक्रेट्स से सीमा विधेयकों पर विचार करने का आह्वान किया, क्योंकि वे आव्रजन सतर्कता का समर्थन करते हैं

ट्रम्प ने यूनियनडेल, न्यूयॉर्क रैली में मुट्ठी बांधी

ट्रम्प ने रिपब्लिकनों से आग्रह किया कि वे SAVE एक्ट के साथ CR के अलावा कुछ भी स्वीकार न करें। (एपी फोटो/एलेक्स ब्रैंडन)

रिपब्लिकनों ने निजी तौर पर व्यक्त की गई चिंताएँ किसी भी संभावित आंशिक बंद का रिपब्लिकन पार्टी पर, डेमोक्रेट्स की तुलना में, अधिक बुरा प्रभाव पड़ेगा।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

सीनेटर थॉम टिलिस, आर.एन.सी. ने हाल ही में संवाददाताओं से कहा कि उन्हें नहीं लगता कि रिपब्लिकन के पास सी.आर. चर्चा में बहुत अधिक प्रभाव है। उन्होंने यह भी दावा किया, “मुझे नहीं लगता कि चक शूमर को इस बात की ज़रा भी परवाह है कि सरकार बंद हो जाती है, जब तक कि रिपब्लिकन को इसके लिए दोषी ठहराया जा सकता है।”

उन्होंने भविष्यवाणी की, “और यदि सरकार बंद हो जाती है, तो इसके लिए रिपब्लिकन को दोषी ठहराया जाएगा।”

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें