मिसौरी में एक मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया बर्ड फलू हालांकि जानवरों के साथ उनका कोई संपर्क नहीं है।

रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने शुक्रवार को एवियन इन्फ्लूएंजा ए (एच5) के पॉजिटिव मामले की पुष्टि की।

रोगी को पहले से ही कुछ चिकित्सीय समस्याएं थीं, जिसका सफलतापूर्वक इलाज किया गया। एंटीवायरल दवाएं मिसौरी स्वास्थ्य एवं वरिष्ठ सेवा विभाग (डीएचएसएस) के अनुसार, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है और अब उन्हें छुट्टी दे दी गई है।

वरिष्ठ नागरिक आवास सुविधा में लीजियोनेयर रोग के प्रकोप के बाद 3 मौतें दर्ज की गईं

सीडीसी अलर्ट में कहा गया है कि इस वर्ष अमेरिका में बर्ड फ्लू से संक्रमित होने वाला यह 14वां व्यक्ति (तीन राज्यों में) है – और बीमार या संक्रमित जानवरों के संपर्क में आए बिना होने वाला पहला संक्रमण है।

पहले के 13 मामले डेयरी गायों या मुर्गी पालन के संपर्क में आने से सामने आए थे।

सी.डी.सी. ने पशुओं के संपर्क में आए बिना ही एवियन इन्फ्लूएंजा ए (एच5) के पॉजिटिव मामले की पुष्टि कर दी है। (आईस्टॉक)

फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के पर्यावरण एवं वैश्विक स्वास्थ्य विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. बेंजामिन एंडरसन ने कहा कि यह तथ्य कि किसी व्यक्ति का एच5 के लिए परीक्षण पॉजिटिव आया है, जबकि उसका किसी पशु के संपर्क में आने की सूचना नहीं है, “बहुत चिंताजनक” है, लेकिन उन्होंने कहा कि इस मामले के बारे में बहुत कम जानकारी है।

उन्होंने फॉक्स न्यूज डिजिटल को बताया, “हमें नहीं पता कि व्यक्ति का अप्रत्यक्ष रूप से कृषि से जुड़े लोगों या उत्पादों से संपर्क था या नहीं।”

कैलिफोर्निया संगीत समारोह के बाद वैली फीवर के प्रकोप की सूचना, स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसे ‘हॉटस्पॉट’ बताया

“हमें अभी तक वायरस का अनुक्रम भी नहीं पता है, जिससे यह पता लगाया जा सके कि यह डेयरी मवेशियों में पाए जाने वाले वायरस से संबंधित है या नहीं।”

पूरा महामारी विज्ञान जांच एंडरसन ने कहा कि जोखिम के सभी संभावित रास्तों का निर्धारण करना आवश्यक है।

“यदि इन्फ्लूएंजा ए के मामले बढ़ते हैं, तो हमें अधिक नमूनों की जांच करनी होगी ताकि पता चल सके कि उनमें से कुछ एवियन इन्फ्लूएंजा के हैं या नहीं।”

“यह निश्चित रूप से ऐसी बात है जिस पर हमें बहुत ध्यान देने की आवश्यकता है।”

डॉ. एडवर्ड लियू, प्रमुख संक्रामक रोग न्यू जर्सी के हैकेन्सेक मेरिडियन जर्सी शोर यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के एक अध्ययन में मानव से मानव में संक्रमण फैलने की चिंता दोहराई गई।

उन्होंने फॉक्स न्यूज डिजिटल को बताया, “जब ऐसा होगा, तो आपको कोई पशु वाहक या स्रोत नहीं दिखेगा।”

"बर्ड फलू"-लेबलयुक्त टेस्ट ट्यूब

एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ ने कहा कि जोखिम के सभी संभावित मार्गों का पता लगाने के लिए एक पूर्ण महामारी विज्ञान जांच आवश्यक है। (रॉयटर्स/दादो रुविक/चित्रण/फ़ाइल फ़ोटो)

“अंतर्निहित चिंताओं में से एक यह है कि एवियन इन्फ्लूएंजा मनुष्यों में प्रतिकृति बनाने में अधिक कुशल हो जाएगा तथा श्वसन बूंदों और स्रावों में बेहतर ढंग से फैल जाएगा।”

लियू ने इस बात पर भी जोर दिया कि एवियन इन्फ्लूएंजा के लिए वर्तमान परीक्षण सीमित है।

EEE क्या है, मच्छर जनित रोग जिसने न्यू हैम्पशायर के एक व्यक्ति की जान ले ली?

उन्होंने कहा, “यह जानना कि यह इन्फ्लूएंजा ए है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह एवियन इन्फ्लूएंजा है।”

“एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि के लिए इसे राज्य स्वास्थ्य विभाग या सी.डी.सी. को भेजने के लिए एक और कदम की आवश्यकता होती है – इसलिए हम हिमशैल के सिरे को माप रहे हैं। यदि हमारा इन्फ्लूएंजा ए के मामलों में वृद्धिउन्होंने कहा, “हमें और अधिक नमूनों की जांच करने की आवश्यकता है, ताकि पता चल सके कि उनमें से कुछ एवियन इन्फ्लूएंजा के हैं या नहीं।”

गायों और बर्ड फ्लू की शीशी की विभाजित छवि

इस साल अमेरिका में बर्ड फ्लू से संक्रमित होने वाला यह 14वां व्यक्ति है। इससे पहले 13 मामले डेयरी गायों या मुर्गी पालन के संपर्क में आने से सामने आए थे। (आईस्टॉक)

डॉ. मार्क सीगल, फॉक्स न्यूज के वरिष्ठ चिकित्सा विश्लेषक और मेडिसिन के क्लिनिकल प्रोफेसर हैं। NYU लैंगोन मेडिकल सेंटरने कहा कि हालांकि जानवरों के संपर्क में आने का कोई सबूत नहीं मिला है, “सबसे अधिक संभावना है कि ऐसा हुआ था।”

उन्होंने फॉक्स न्यूज डिजिटल को बताया, “इस समय तक मानव से मानव में संक्रमण फैलने का कोई सबूत नहीं मिला है।”

“निगरानी, ​​अपशिष्ट जल विश्लेषण और पशुओं पर नियंत्रण महत्वपूर्ण हैं।”

जोखिम

एंडरसन के अनुसार, इस समय बर्ड फ्लू के लिए सबसे बड़ी चिंता यह है कि यह विकसित होकर मनुष्य से मनुष्य में फैलने की क्षमता प्राप्त कर सकता है।

इन्फ्लूएंजा वायरस उन्होंने कहा, “इन्फ्लूएंजा वायरस अपने आनुवंशिक अनुक्रम में छोटे बिंदु उत्परिवर्तनों के संचय के माध्यम से समय के साथ विकसित हो सकते हैं।” “हालांकि, वे पुनर्संयोजन के माध्यम से बहुत तेजी से विकसित भी हो सकते हैं – जब एक ही मेजबान को संक्रमित करने वाले दो या अधिक इन्फ्लूएंजा वायरस अपनी आनुवंशिक सामग्री का आदान-प्रदान करते हैं और वायरस का एक नया प्रकार बनाते हैं।”

अमेरिकियों में कोविड वैक्सीन के प्रति अविश्वास बढ़ रहा है, सर्वेक्षण में पाया गया: ‘यह एक व्यक्तिगत विकल्प होना चाहिए’

डॉक्टर ने कहा कि इन्फ्लूएंजा वायरस का यह प्रकार जितना अधिक प्रसारित होगा, पुनर्संयोजन की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

एंडरसन ने कहा, “फिलहाल, सबसे अधिक जोखिम वाले मानव समूह वे हैं जो डेयरी गाय और मुर्गी पालन के संपर्क में हैं और उन क्षेत्रों में हैं जहां बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं।”

टीका लगवाती महिला

एक विशेषज्ञ ने कहा कि बर्ड फ्लू फिलहाल मौसमी इन्फ्लूएंजा के टीके में शामिल नहीं है, हालांकि टीकाकरण अभी भी कुछ सुरक्षा प्रदान कर सकता है। (आईस्टॉक)

अब तक, जिन लोगों को इन्फ्लूएंजा वायरस का डेयरी गाय का प्रकार संक्रमित हुआ है, उनमें से ज्यादातर में हल्के संक्रमणडॉक्टर ने कहा.

“हालांकि, हम जानते हैं कि ये वायरस तेजी से बदलते हैं, इसलिए हमें उनके प्रसार पर लगातार नजर रखने की जरूरत है।”

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

लियू ने चेतावनी देते हुए कहा कि एक अन्य जोखिम यह है कि एवियन इन्फ्लूएंजा सामान्य इन्फ्लूएंजा की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।

“यह फिलहाल हमारे पास नहीं है मौसमी इन्फ्लूएंजा वैक्सीनउन्होंने कहा, “हालांकि टीका अभी भी कुछ सुरक्षा प्रदान कर सकता है।”

हमारे स्वास्थ्य समाचार पत्र के लिए साइन अप करने हेतु यहां क्लिक करें

“सौभाग्य से, वर्तमान में उपलब्ध एंटीवायरल दवाएं, जैसे कि टैमीफ्लू, अभी भी एवियन इन्फ्लूएंजा का इलाज कर सकती हैं।”

अन्य फ्लू प्रकारों की तरह, एवियन इन्फ्लूएंजा से भी अधिक खतरा हो सकता है। वृद्ध रोगीडॉक्टर ने कहा कि यह दवा छोटे बच्चों, कमजोर प्रतिरक्षा वाले रोगियों और फेफड़ों, हृदय या गुर्दे की पुरानी बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए भी उपयोगी हो सकती है।

“यदि यह मनुष्य से मनुष्य में फैलने लगे तो यह एक बड़ी समस्या हो सकती है, लेकिन अभी हम उस स्थिति में नहीं हैं।”

कुल मिलाकर, सीगल ने कहा, बर्ड फ्लू “अभी कोई चिंता का विषय नहीं है, जब तक कि यह और अधिक रूप न बदल ले।”

उन्होंने कहा, “इस पर बारीकी से नज़र रखने की ज़रूरत है।” “अगर यह एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलने लगे, तो यह एक बड़ी समस्या हो सकती है, लेकिन हम अभी उस स्थिति में नहीं हैं।”

अधिक स्वास्थ्य लेखों के लिए, यहां जाएं www.foxnews.com/स्वास्थ्य

सी.डी.सी. ने शुक्रवार को बताया कि सार्वजनिक जोखिम बर्ड फ्लू संक्रमण की दर कम बनी हुई है।

एजेंसी मानव रोगी से लिए गए नमूने की जांच जारी रखेगी, तथा मिसौरी डीएचएसएस इसके संभावित प्रभावों की जांच कर रहा है।

फॉक्स न्यूज डिजिटल ने टिप्पणी के लिए मिसौरी डीएचएसएस से संपर्क किया।

Source link