अमेरिकी जिमनास्टिक्स के दिग्गज सिमोन बाइल्स 2024 पेरिस ओलंपिक के कांस्य पदक विवाद के संबंध में वह अपनी टीम के साथी जॉर्डन चिल्स के साथ पूरी तरह से खड़ी हैं।

“हम फेसटाइमिंग करते हैं, टेक्स्ट मैसेज करते हैं, बस लड़कियाँ बनकर रहते हैं,” बाइल्स ने पीपल को बताया जब उनसे चिलेस के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि वह खेल पंचाट न्यायालय (सीएएस) द्वारा ओलंपिक के फ्लोर फाइनल में कांस्य पदक लौटाने के फैसले के खिलाफ लड़ रही हैं।

“मैंने एक दिन उससे बात की, और मैंने कहा, ‘जॉर्डन, तुम्हें पता है कि तुम्हें ये सारी भावनाएँ महसूस करनी होंगी। इन भावनाओं को अपने रास्ते में मत आने दो। यह सब बाहर निकालने का सबसे स्वस्थ तरीका होगा।'”

फॉक्सन्यूज डॉट कॉम पर अधिक खेल कवरेज के लिए यहां क्लिक करें

टीम यूनाइटेड स्टेट्स की सिमोन बाइल्स और जॉर्डन चिल्स 5 अगस्त, 2024 को पेरिस, फ्रांस के बर्सी एरिना में ओलंपिक खेल पेरिस 2024 के दसवें दिन आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स महिला फ्लोर एक्सरसाइज फाइनल के बाद अपने पेरिस 2024 ओलंपिक पदक के साथ पोज़ देती हुई। (जेमी स्क्वॉयर/गेटी इमेजेज)

सीएएस ने रोमानियाई जिमनास्टों के पक्ष में फैसला सुनाया, जिन्होंने 10 अगस्त को पेरिस में फ्लोर रूटीन में चिली के अंतिम स्कोर का विरोध किया था। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समितिफिर, इस महीने की शुरुआत में एना बारबोसु को शामिल करके पोडियम को बहाल कर दिया गया।

हालांकि, चिल्स ने कथित तौर पर कहा कि कांस्य पदक लौटाने की उनकी “कोई योजना नहीं” है, और उन्होंने बयान दिया कि वह इस विवाद में न्याय की मांग जारी रखेंगी।

ओलंपिक कांस्य पदक के फैसले के बाद जॉर्डन चिलीज़ ने चुप्पी तोड़ी: ‘यह निर्णय अन्यायपूर्ण लगता है’

बाइल्स ने PEOPLE से कहा, “क्या हमें लगता है कि उन्होंने इस फ़ैसले पर पहुँचने के लिए सही प्रक्रियाएँ अपनाईं? नहीं।” “वास्तव में यही कारण है कि हम जॉर्डन के लिए न्याय चाहते हैं और इसीलिए हम उसका समर्थन करते रहेंगे और उसका उत्थान करते रहेंगे।

“यह दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है, क्योंकि ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है, और यह सचमुच शर्म की बात है, लेकिन हम चाहते हैं कि तीनों लड़कियां पदक जीतें, और दुर्भाग्य से जिम्नास्टिक में ऐसा नहीं होता।”

सिमोन बाइल्स और जॉर्डन चिल्स गले मिले

टीम यूनाइटेड स्टेट्स की रजत पदक विजेता सिमोन बाइल्स (बाएं) और कांस्य पदक विजेता जॉर्डन चिल्स (दाएं) 05 अगस्त, 2024 को पेरिस, फ्रांस के बर्सी एरिना में ओलंपिक खेल पेरिस 2024 के दसवें दिन आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स महिला फ्लोर एक्सरसाइज फाइनल में प्रतिस्पर्धा करने के बाद जश्न मनाते हुए। (जेवियर लेन/गेटी इमेजेज)

चिलीज़ शुरू में फ़्लोर फ़ाइनल में पाँचवें स्थान पर रही थीं, इससे पहले कि टीम यूएसए ने उनके स्कोर की अपील की। ​​सेसिल लैंडी ने उस चाल के लिए श्रेय मांगा जिससे चिलीज़ को उनके अंतिम स्कोर में 0.1 की बढ़त मिल जाती।

अपील को अंततः स्वीकार कर लिया गया, जिससे चिलीज़ तीसरे स्थान पर आ गए और उन्हें कांस्य पदक मिला। हालांकि, रोमानिया ने सीएएस के समक्ष इस निर्णय का विरोध किया, जिसमें दावा किया गया कि लैंडी की अपील चिलीज़ के मूल स्कोर के पोस्ट होने के बाद स्वीकृत एक मिनट की समय सीमा के भीतर नहीं आई थी।

“अपनी ओलंपिक उपलब्धियों का जश्न मनाते समय, मैंने यह विनाशकारी समाचार सुना कि मेरा कांस्य पदक छीन लिया गया है,” चिल्स ने 15 अगस्त को इस मामले पर अपने बयान में लिखा। “मुझे (यूएसए जिमनास्टिक्स) द्वारा लाई गई अपील पर भरोसा था, जिन्होंने निर्णायक सबूत दिए थे कि मेरे स्कोर ने सभी नियमों का पालन किया है। यह अपील असफल रही।

सिमोन बाइल्स और जॉर्डन चिल्स गले मिले

फ्रांस के पेरिस में 5 अगस्त, 2024 को होने वाले पेरिस 2024 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों के दौरान बर्सी एरिना में कलात्मक जिमनास्टिक्स प्रतियोगिता के दौरान महिला फ्लोर फाइनल के बाद स्कोर परिवर्तन पर नाटकीय ढंग से कांस्य पदक जीतने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका की जॉर्डन चिल्स को संयुक्त राज्य अमेरिका की टीम की साथी सिमोन बाइल्स (बाएं) ने बधाई दी। (मेहमत मूरत ओनेल/अनादोलु गेटी इमेज के माध्यम से)

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

“मेरे पास शब्द नहीं हैं। यह निर्णय अन्यायपूर्ण लगता है और यह न केवल मेरे लिए बल्कि मेरे सफ़र में साथ देने वाले सभी लोगों के लिए एक बड़ा झटका है। दिल टूटने के अलावा, सोशल मीडिया पर बिना किसी उकसावे के नस्लीय हमले गलत और बेहद दुखदायी हैं। मैंने इस खेल में अपना दिल और आत्मा झोंक दी है, और मुझे अपनी संस्कृति और अपने देश का प्रतिनिधित्व करने पर बहुत गर्व है।”

फॉक्स न्यूज डिजिटल का अनुसरण करें एक्स पर खेल कवरेजऔर सदस्यता लें फॉक्स न्यूज़ स्पोर्ट्स हडल न्यूज़लेटर.

Source link