देश भर के कई राज्यों में आधिकारिक तौर पर चुनाव प्रक्रिया चल रही है, लेकिन मतदाता किस तरह से मतदान कर रहे हैं, यह हर राज्य में अलग-अलग है। शुक्रवार को तीन राज्यों में पहली बार व्यक्तिगत रूप से वोट डाले गए। मिनेसोटा और साउथ डकोटा में अनुपस्थित मतदाता मतदान केंद्र पर जा पाए। वर्जीनिया में अब कोई भी पंजीकृत मतदाता मतदान कर सकता है। कई राज्यों ने अब विदेश में रहने वाले या सेना में सेवारत मतदाताओं को अनुपस्थित मतपत्र भेजे हैं।

मैरीलैंड और न्यू जर्सी में शनिवार को पहले मेल-इन मतपत्र भेजे जाएंगे।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अगस्त में अटलांटा में आयोजित एक रैली में उपस्थित लोगों से कहा, “जल्दी मतदान करें। अनुपस्थित रहकर मतदान करें। चुनाव के दिन मतदान करें। आप जो चाहें करें, लेकिन आपको मतदान अवश्य करना चाहिए।”

मतदान के लिए पहले से कहीं अधिक विकल्प उपलब्ध होने के कारण, राष्ट्रपति चुनाव अभियान में हर दिन अधिक से अधिक मतदान की आवश्यकता होती है। चुनाव के दिन की तरह.

डेमोक्रेटिक पार्टी के कार्यकर्ता और डीएनसी स्वयंसेवक ने पार्टी छोड़ी: ‘जो मैंने देखा है उसे भूल पाना असंभव है’

उपराष्ट्रपति हैरिस ने 12 सितंबर को ग्रीन्सबोरो, उत्तरी कैरोलिना में एक रैली में कहा, “आपकी आवाज ही आपका वोट है, उत्तरी कैरोलिना। और आप इस दौड़ के परिणाम में बड़ा अंतर लाने जा रहे हैं।”

पहली प्रमुख प्रारंभिक मतदान प्रथा गृह युद्ध के समय की है। कई सैनिक राज्य से बाहर लड़ रहे थे, लेकिन उन्हें मतदान करने की अनुमति थी, जैसे कि वे मतदान केंद्र पर मौजूद हों। द्वितीय विश्व युद्ध तक, हर राज्य ने सैनिकों को अनुपस्थित मतदान करने की अनुमति दे दी थी।

अमेरिकन एंटरप्राइज इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ फेलो जॉन फोर्टियर ने कहा, “20वीं सदी की शुरुआत में लोगों को यह एहसास होने लगा कि हमारी आबादी गतिशील है। हमारे पास रेलमार्गों पर काम करने वाले लोग हैं, जो देश भर में रेलमार्गों का निर्माण कर रहे हैं, जो लोग व्यवसाय के लिए यात्रा करते हैं। और धीरे-धीरे, राज्य दर राज्य, हमने डाक से मतदान करने के लिए लोगों के लिए यह विकल्प पेश किया।”

1970 के दशक से कुछ राज्यों ने सभी पंजीकृत मतदाताओं के लिए मेल-इन मतदान की सुविधा शुरू कर दी, जिसके लिए किसी बहाने की आवश्यकता नहीं थी।

“1978 में, कैलिफोर्निया ऐसा पहला राज्य था जिसने बिना किसी बहाने के अनुपस्थित मतदानफोर्टियर ने कहा, “कैलिफोर्निया और कुछ अन्य स्थानों ने सोचना शुरू कर दिया कि चलो इसे और अधिक सुविधाजनक बनाते हैं।”

मंगलवार को मैसाचुसेट्स राज्य प्राथमिक मतदान के दौरान मतदाता मतदान केंद्र पर अपने मतपत्र भरते हुए।

कुछ राज्यों ने सीमित संख्या में अनुपस्थित व्यक्तियों को मतदान की अनुमति देना भी शुरू कर दिया है। टेक्सास और टेनेसी ऐसे पहले राज्यों में से हैं।

2000 के चुनाव तक, 21 राज्यों ने सभी पंजीकृत मतदाताओं को डाक से मतपत्र डालने की अनुमति दे दी थी, यदि वे ऐसा करना चाहते थे। अर्कांसस टेनेसी और टेक्सास के साथ बिना किसी बहाने के व्यक्तिगत रूप से जल्दी मतदान की अनुमति देने में शामिल हो गया। हर दूसरे राज्य में अनुपस्थित मतदाताओं के लिए डाक से मतदान का विकल्प था, जो यह बहाना देते थे कि वे चुनाव के दिन अपने मतदान केंद्र पर क्यों नहीं पहुँच सकते। फिर भी, 2000 में केवल 14% मतपत्र जल्दी डाले गए थे।

फोर्टियर ने कहा, “ये दोनों प्रवृत्तियां (डाक द्वारा मतदान और व्यक्तिगत रूप से अनुपस्थित लोगों द्वारा प्रारंभिक मतदान) वास्तव में हर साल बढ़ी हैं और 2020 में फिर से बहुत नाटकीय रूप से बढ़ गईं।”

कोविड-19 महामारी के बीच, शुरुआती वोटों का प्रतिशत बढ़कर 69% हो गया। मिसिसिपी एकमात्र ऐसा राज्य था, जिसके लिए मतदान की आवश्यकता थी मतदाताओं के लिए बहाना जल्दी मतदान करने के लिए। टेक्सास और टेनेसी के साथ-साथ लुइसियाना और इंडियाना ने व्यक्तिगत रूप से जल्दी मतदान की पेशकश की। हर दूसरे राज्य ने मेल-इन मतपत्रों की अनुमति दी। नौ राज्यों और वाशिंगटन, डीसी ने सभी मेल चुनाव आयोजित किए जिसमें सभी पंजीकृत मतदाताओं को मतपत्र भेजा गया।

फोर्टियर ने कहा, “2020 एक असाधारण वर्ष था, जहां हमने यह बड़ी उछाल देखी, यहां तक ​​कि डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन की बहुत अलग-अलग राय भी देखी कि क्या आपको मेल द्वारा वोट देना चाहिए।”

विशेषज्ञ का कहना है कि DOJ के नए दिशा-निर्देश का उद्देश्य चुनाव अधिकारियों को मतदाता सूचियों को साफ करने से डराना है

जबकि ट्रम्प अभियान ने मतदाताओं को डाक द्वारा मतदान करने के लिए प्रेरित करने का प्रयास किया है, पूर्व राष्ट्रपति ने सभी डाक चुनावों की आलोचना की है।

“आपके पास एक ईमानदार मतदान प्रणाली होनी चाहिए, क्योंकि, आप जानते हैं, आपके पास एक ईमानदार मतदान प्रणाली नहीं है। वे लाखों-करोड़ों मतपत्र भेजते हैं। वे सभी जगह जाते हैं,” पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प 13 सितंबर को कैलिफोर्निया के रैंचो पालोस वर्डेस में कहा गया। “कुछ लोगों को 2, 3, 4 या 5 वोट मिलते हैं। आपके यहाँ बहुत बेईमान प्रणाली है। अगर मैं कैलिफोर्निया में एक ईमानदार वोट काउंटर के साथ चुनाव लड़ता, तो मैं कैलिफोर्निया जीत जाता।”

आठ राज्यों और वाशिंगटन, डीसी में अभी भी डाक से चुनाव होते हैं। न्यू जर्सी में अभी भी छोटे क्षेत्रों में इस पद्धति की अनुमति है।

फोर्टियर ने कहा, “वास्तव में सभी के लिए एक ही तरीका नहीं है।” “हमारे पास ओरेगन और वाशिंगटन जैसे राज्य हैं, जहाँ मूल रूप से 100% मतदान डाक से होता है। वहाँ लगभग कोई मतदान केंद्र नहीं है। हमारे पास पूर्वोत्तर में कुछ राज्य हैं और कुछ डीप साउथ में हैं जो वास्तव में बहुत अधिक पारंपरिक दिखते हैं।”

2024 के चुनाव के लिए, अलबामा और न्यू हैम्पशायर ने मिसिसिपी जैसी ही सख्त आवश्यकताओं को अपनाया है। केवल अनुपस्थित मतदाता ही बीमारी, राज्य से बाहर रहने या मतदान के समय से टकराव वाली शिफ्ट में काम करने जैसे वैध बहाने के साथ मेल द्वारा मतदान कर सकते हैं। डेमोक्रेट्स ने मतदान तक पहुँच को सीमित करने के प्रयासों पर सवाल उठाया है।

मेल इन बैलेट और पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प और कमला हैरिस

(एपी, बाएं, एपी/जे सी हांग, ऊपर दाएं, सारा राइस (वाशिंगटन पोस्ट के लिए) गेटी इमेजेज के माध्यम से, नीचे दाएं)

“हमारे देश भर में, हम अन्य कठिन संघर्षों और कठिनाई से प्राप्त बुनियादी अधिकारों पर पूर्ण आक्रमण देख रहे हैं। स्वतंत्रता और अधिकार उपराष्ट्रपति हैरिस ने 13 सितम्बर को पेंसिल्वेनिया के विल्क्स-बार्रे में आयोजित रैली में कहा, “मुझे लगता है कि यह वोट देने की स्वतंत्रता है।”

2020 से, सात अन्य राज्यों ने सभी मतदाताओं के लिए मेल बैलेट को समाप्त कर दिया है, और अब इसके बजाय व्यक्तिगत रूप से मतदान की सुविधा प्रदान की है। कुल मिलाकर, 36 राज्यों ने मतदाताओं को मेल द्वारा मतदान करने की अनुमति देना जारी रखा है।

“मैं व्यक्तिगत रूप से सोचता हूं कि कुछ समय पहले मतदान करने का कुछ महत्व हो सकता है, लेकिन चार या पांच या छह सप्ताह पहले मतदान करना, कुछ सप्ताह पहले व्यक्तिगत रूप से मतदान करने से बेहतर नहीं है और वास्तव में इससे मतदान प्रतिशत में कोई वृद्धि नहीं होती है। और यह वास्तव में अब भी अधिक सुविधाजनक नहीं है,” फोर्टियर ने कहा।

माना जा रहा था कि पेंसिल्वेनिया में 16 सितंबर को डाक मतपत्र भेजना शुरू हो जाएगा, लेकिन चुनाव अधिकारियों ने समयसीमा स्पष्ट करते हुए कहा कि वे उसी दिन मतपत्रों की प्रक्रिया शुरू करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने रॉबर्ट एफ. कैनेडी जूनियर के नवंबर मतपत्र से हटाए जाने के अनुरोध के कारण कुछ देरी का उल्लेख किया।

एफबीआई का कहना है कि ईरान ने चुराई गई ट्रम्प अभियान सामग्री बिडेन टीम के साथ साझा की

“मुझे लगता है कि लोगों में यह अच्छी प्रवृत्ति है कि वे चाहते हैं कि वहाँ एक मतपत्र हो, एक ठोस भौतिक मतपत्र। और हम अपनी सभी मतदान तकनीक के साथ मतपत्रों की ओर इस दिशा में आगे बढ़े हैं। लेकिन हमारे पास बहुत जटिल मतपत्र भी हैं, जिनमें कई लोग होते हैं, कभी-कभी दस, 20 दौड़ें होती हैं जिनके लिए आप किसी विशेष चुनाव में मतदान करते हैं। और इसका वास्तव में मतलब है कि हमें उनकी गिनती करने के लिए तकनीक का उपयोग करने की आवश्यकता है,” फोर्टियर ने कहा।

उत्तरी कैरोलिना में भी ऐसी ही कानूनी लड़ाइयां चल रही हैं।

उत्तरी कैरोलिना के गवर्नर रॉय कूपर-डी ने पेंसिल्वेनिया में राष्ट्रपति पद की बहस के बाद कहा, “दुर्भाग्य से, सभी मतपत्र मुद्रित हो चुके हैं, लेकिन हमारे रिपब्लिकन सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि आपको उन सभी मतपत्रों को नष्ट करना होगा और उन्हें पुनः मुद्रित करना होगा।”

उत्तरी कैरोलिना में शुक्रवार को सैन्य और विदेशी मतदाताओं को मतपत्र भेजे जाने की उम्मीद है। संघीय कानून के अनुसार विदेश जाने वाले सभी मतपत्र 21 सितंबर तक भेजे जाने चाहिए। उत्तरी कैरोलिना के अन्य सभी अनुपस्थित मतपत्र अगले सप्ताह भेजे जाएंगे। यह राज्य की अनुपस्थित मतपत्रों के लिए 6 सितंबर की प्रारंभिक समय सीमा के लगभग तीन सप्ताह बाद है।

मतदान स्टिकर

मैसाचुसेट्स के एक मतदान केंद्र पर एक मेज पर ‘मैंने मतदान किया’ के स्टिकर रखे हुए हैं।

कुछ चुनाव अधिकारियों ने इस पर चिंता व्यक्त की है। मेल बैलेट प्रक्रिया और वोटों की गिनती, क्योंकि कुछ राज्यों ने पहले से तय समय से बाद में मतपत्र भेजे हैं। ऐसा ही एक राज्य, पेनसिल्वेनिया, चुनाव के दिन सुबह 7 बजे तक डाक मतपत्रों की प्रक्रिया शुरू नहीं करेगा।

“राज्य मतदान के लिए कई सुविधाजनक भाग रखना चाहते हैं, और वे यह नहीं सोचते कि वे सभी एक साथ कैसे फिट होते हैं। यदि आप कई स्थानों पर प्रारंभिक मतदान चाहते हैं, तो आप कहीं भी मतदान कर सकते हैं, तो आपको पर्दे के पीछे एक अच्छे डेटाबेस की आवश्यकता होगी,” फोर्टियर ने कहा।

जबकि 12 राज्य, जिसमें स्विंग स्टेट एरिजोना भी शामिल है, चुनाव के दिन से पहले मतपत्रों की प्रोसेसिंग और गिनती शुरू कर देंगे, कानून उन परिणामों को 5 नवंबर तक रिपोर्ट करने से रोकते हैं। प्रतिस्पर्धी मिनेसोटा सहित 14 राज्य, मतदान समाप्त होने तक मेल मतपत्रों की गिनती शुरू नहीं करेंगे। टॉस-अप राज्य नेवादा सभी मेल चुनावों की अनुमति देता है। राज्य अभी भी चुनाव के दिन के 4 दिन बाद तक आने वाले मतपत्रों की गिनती करेगा, जब तक कि उन पर 5 नवंबर की पोस्टमार्किंग न हो।

फोर्टियर ने कहा, “मैं आशावादी हूं और मुझे लगता है कि हम शायद 2020 की तुलना में कुछ हद तक तेजी से चीजें देखेंगे, जो कि एक असाधारण वर्ष था।” “एरिज़ोना में किसी भी राज्य की तुलना में सबसे ज़्यादा डाक से मतदान होता है। शायद इसमें थोड़ा ज़्यादा समय लगेगा, लेकिन मुझे लगता है कि इस बात की अच्छी संभावना है कि हम परिणाम जान पाएंगे, जब तक कि यह बहुत नज़दीकी न हो।”

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

अगस्त में हमारे फॉक्स न्यूज़ पोल ने एरिजोना में हैरिस को एक अंक की बढ़त दिखाई थी। रियल क्लियर पॉलिटिक्स के औसत के अनुसार ट्रम्प को सिर्फ़ 1 अंक की बढ़त मिली है।

“मेल से मतदान उतना अधिक या अप्रत्याशित नहीं होने वाला है। और इसलिए, मुझे लगता है कि कई राज्य इसके लिए तैयार होंगे और अधिक तेज़ी से गिनती करने में सक्षम होंगे,” फ़ोर्टियर ने कहा। “यदि हम बहुत, बहुत करीब हैं, तो निश्चित रूप से हमें पुनर्गणना देखने की संभावना है। हमें मुक़ाबला देखने की संभावना है। और उन चीज़ों में बहुत लंबा समय लग सकता है।”

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें