बीस साल पहले अपनी पत्नी की हत्या के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद अपने पहले ऑन-कैमरा साक्षात्कार में, स्कॉट पीटरसन वह अपनी बेगुनाही पर कायम है – तथा अपनी गर्भवती पत्नी के साथ वास्तव में क्या हुआ था, इस पर अपना सिद्धांत साझा करता है।

पीटरसन ने पीकॉक की नई तीन-भाग की श्रृंखला में कहा, “मैं क्यों बोलना चाहता हूं? मुझे गवाही न देने का अफसोस है।” स्कॉट पीटरसन से आमने-सामने“मेरे पास लोगों को यह दिखाने का मौका है कि सच्चाई क्या है, और अगर वे इसे स्वीकार करने के लिए तैयार हैं, तो यह सबसे बड़ी चीज होगी जो मैं अभी कर सकता हूं – क्योंकि मैंने अपने परिवार को नहीं मारा.”

27 वर्षीय लैसी आठ महीने की गर्भवती थी जब वह क्रिसमस की पूर्व संध्या 2002 को गायब हो गई थी। पीटरसन ने कथित तौर पर अपने बच्चों की तलाश के लिए अकेले मछली पकड़ने की यात्रा से लौटने के बाद उसके लापता होने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। मोडेस्टो घर खाली। लैसी का शव, उसके अजन्मे बच्चे कोनर के शव के साथ, चार महीने बाद पीटरसन के मछली पकड़ने के स्थान के पास किनारे पर बहकर आया।

स्कॉट पीटरसन के सबसे अपमानजनक बचाव दावे का खंडन

स्कॉट पीटरसन और लैसी पीटरसन, डॉक्यूमेंट्री सीरीज “अमेरिकन मर्डर: लैसी पीटरसन” में दिखाई देने वाली एक स्थिर तस्वीर में। (नेटफ्लिक्स के सौजन्य से)

मेक्सिको सीमा पर अपने भाई के पासपोर्ट के साथ ब्लीच किए हुए बालों के साथ उसे गिरफ्तार किए जाने के बाद, अभियोक्ताओं ने उसके खिलाफ़ ढेर सारे सबूत पेश किए। पुलिस के9 यूनिट ने बर्कले में एक नाव रैंप पर लैसी की गंध पकड़ी, जहाँ पीटरसन का दावा है कि वह मछली पकड़ने गया था, और पीटरसन की नाव पर सुई-नाक वाले प्लायर्स की एक जोड़ी में महिला के बाल पाए।

2004 में लैसी की हत्या के लिए दोषी ठहराए गए पीटरसन उस समय सुर्खियों में आ गए, जब लॉस एंजिल्स इनोसेंस प्रोजेक्ट ने घोषणा की कि वह नए मुकदमे के लिए उनकी नवीनतम अपील पर विचार करेगा।

पीटरसन ने म्यूले क्रीक स्टेट जेल से वीडियो कॉल के माध्यम से फिल्म निर्माताओं को बताया, “हमारे घर के सामने सड़क पर चोरी हुई थी, और मेरा मानना ​​है कि लैसी वहां यह देखने गई थी कि क्या हो रहा है, और तभी उसे अगवा कर लिया गया।”

जिस समय लैसी लापता हुई थी, उसी समय पीटरसन के घर के पास चोरी हुई थी – लेकिन दोषी ठहराए गए चोरों में से एक ने गवाही दी थी कि चोरी 24 दिसंबर को नहीं, बल्कि 26 दिसंबर 2002 को हुई थी, जब लैसी लापता हुई थी।

लैसी पीटरसन की माँ ने हत्यारे दामाद की पहली झलक बताई

स्कॉट पीटरसन अदालत में

स्कॉट पीटरसन बुधवार, 8 दिसंबर, 2021 को कैलिफोर्निया के रेडवुड सिटी में सैन मेटो काउंटी सुपीरियर कोर्ट में सुनवाई के दौरान स्टैनिस्लॉस काउंटी के डिप्टी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी डेव हैरिस की बात सुनते हैं। पीटरसन को 17 साल से ज़्यादा पहले अपनी पत्नी लैसी और उनके अजन्मे बेटे कॉनर की हत्या के लिए मौत की सज़ा सुनाए जाने के बाद पहली बार सैन मेटो सुपीरियर कोर्ट में पेश किया गया था। (एंडी अल्फारो/द मोडेस्टो बी/ट्रिब्यून न्यूज़ सर्विस गेटी इमेज के ज़रिए) (एंडी अल्फारो/द मोडेस्टो बी/ट्रिब्यून न्यूज सर्विस गेट्टी इमेजेज के माध्यम से)

समयरेखा: लैसी पीटरसन मामला

डॉक्यूमेंट्री श्रृंखला में साक्षात्कार लेने वाले पत्रकारों और कानूनी विशेषज्ञों ने बताया कि गवाहों ने पुलिस को बताया था कि उन्होंने 24 दिसंबर को पीटरसन के मोडेस्टो स्थित घर के आसपास एक संदिग्ध वैन देखी थी – एक गवाह ने तो यहां तक ​​दावा किया कि उन्होंने एक गर्भवती महिला को जबरन वैन में डालते हुए देखा था।

वर्ष 2004 में पीटरसन के मुकदमे में चोरी का उल्लेख नहीं किया गया था, तथा दोषी ने इसे इस बात का सबूत बताया कि पुलिस ने जांच प्रक्रिया के दौरान ऐसे साक्ष्य नहीं सौंपे, जिनसे उसे दोषमुक्त किया जा सकता था।

पीटरसन ने जोर देकर कहा, “ऐसे कई उदाहरण हैं जहां साक्ष्य जासूसों के सिद्धांत से मेल नहीं खाते थे, इसलिए उन्होंने उन्हें नजरअंदाज कर दिया।”

पीटरसन ने यहां तक ​​दावा किया है कि मामले से जुड़े जासूसों ने उनके घर में पहली बार आते ही मान लिया था कि वह दोषी हैं।

पीटरसन ने जेल में दिए गए साक्षात्कार में दावा किया, “जब (मोडेस्टो जासूस अल ब्रोचिनी) ने अन्य अधिकारियों के साथ घर में पहली बार चक्कर लगाया, तो मुझे नहीं लगता कि उन्हें पता था कि मैं उनके पास थी, जब उन्होंने कहा कि ‘हमें पता है कि यहां क्या हो रहा है – यह पति था'” “तब उन्हें एहसास हुआ कि मैं वहां थी और उन्होंने पीछे मुड़ कर देखा।”

स्कॉट पीटरसन के अभियोजकों ने 337 पन्नों की फाइलिंग में हत्यारे की नई अपील के खिलाफ ‘भारी सबूत’ पेश किए

स्कॉट पीटरसन और एम्बर फ्रे एक कार में बैठे हुए

स्कॉट पीटरसन और एम्बर फ्रे की तस्वीर 14 दिसंबर 2002 को एक क्रिसमस पार्टी में ली गई थी, यह तस्वीर लैसी पीटरसन की हत्या से पहले की है और इससे पहले कि फ्रे को पता चले कि स्कॉट पीटरसन एक विवाहित व्यक्ति है। (कैलिफोर्निया सुपीरियर कोर्ट, सैन मेटियो काउंटी)

लेकिन ब्रोचिनी और पूर्व मोडेस्टो पुलिस अधिकारी जॉन बुहलर ने फिल्म निर्माताओं से कहा कि उन्होंने मामले में कोई भी साक्ष्य छुपाया या जांच करने में विफल रहे।

पीटरसन से पहली बार मिलने के बारे में ब्रोचिनी ने कहा, “वह एक तरह से बेपरवाह था – उसे कोई जल्दी नहीं थी।” “मेरे लिए, यह संदिग्ध था।”

पीटरसन, जो कई विवाहेतर संबंधों में संलिप्त था, शीघ्र ही अपनी पत्नी के लापता होने का मुख्य संदिग्ध बन गया।

ब्रोचिनी ने कहा कि पीटरसन ने 24 दिसंबर 2022 को दोपहर 2:15 बजे अपनी पत्नी के लिए एक वॉइसमेल छोड़ा था, जिसमें उसने कहा था कि वह उससे प्यार करता है और “थोड़ी देर में” उससे मिलेगा, लैसी की हत्या करने और उसे सैन फ्रांसिस्को खाड़ी में फेंकने के कुछ घंटों बाद अपनी पहचान छिपाने के लिए बनाया गया था। ब्रोचिनी ने कहा, “मेरे लिए, यह वास्तव में मेरे लिए इसे सुनना था,” उन्होंने कहा कि वॉइसमेल “चिपचिपा” था।

लेकिन पीटरसन ने कहा कि लैसी के साथ उनके रिश्ते में हार्दिक संदेश आना आम बात थी, और उन्होंने सुझाव दिया कि जो पुलिस ध्वनि मेल के इरादे पर संदेह जता रही है, उनका “वास्तव में दुखद विवाह” रहा होगा।

जेल में दिए गए साक्षात्कार में उन्होंने कहा, “हम एक-दूसरे से प्यार करते थे, हम एक-दूसरे का आनंद लेते थे। हम बहुत अच्छे दोस्त थे।”

साइन अप करें ट्रू क्राइम न्यूज़लेटर

स्कॉट पीटरसन की पीली पकड़ वाली प्लायर्स, जिसमें पुलिस ने कहा कि उन्होंने उसकी हत्या की गई पत्नी के बाल बरामद किए हैं

अभियोजकों ने कहा कि पुलिस ने इन सुईनुमा सरौता के दांतों से लैसी पीटरसन के बाल बरामद किए, जो उन्हें उसके पति और दोषी हत्यारे स्कॉट पीटरसन की नाव पर मिले थे। (कैलिफोर्निया सुपीरियर कोर्ट, सैन मेटियो काउंटी)

पीटरसन ने अपनी पत्नी के साथ अपनी अंतिम यादों के बारे में कहा, “हर पल बहुत ही मार्मिक है।” “मैं अभी भी वहीं हूँ, और वो खुशबू और रोशनी, वो आवाज़ जब मैंने लैसी को अलविदा कहा था। और फिर मेरा परिवार चला गया।”

पीटरसन की मालकिन एम्बर फ्रे ने लैसी के लापता होने के बारे में पता चलने पर पुलिस से संपर्क किया। पीटरसन, जिसे वह अपना प्रेमी समझ रही थी, ने पहले उसे बताया कि उसकी कभी शादी नहीं हुई, फिर उसने अपनी कहानी बदल दी और कहा कि वह एक विधुर है।

लैसी का सिर और तीन अंग गायब थे। फोरेंसिक पैथोलॉजिस्ट ने निर्धारित किया कि उसके शरीर के टुकड़े नहीं किए गए थे, लेकिन संभवतः उसका शरीर लंगर डाले जाने के बाद समुद्री परिस्थितियों के कारण अलग हो गया था।

अभियोक्ताओं ने तर्क दिया कि पीटरसन ने अपनी नाव के लिए जिस घर में कंक्रीट का लंगर इस्तेमाल किया था, उसकी नकल आसानी से की जा सकती थी। उन्होंने सुझाव दिया कि उसने और भी लंगर बनाए और अपनी पत्नी के शव को समुद्र तल पर रखने के लिए उनका इस्तेमाल किया।

फॉक्स ट्रू क्राइम टीम को X पर फॉलो करें

स्कॉट पीटरसन स्मरणोत्सव में मुस्कुराते हुए

अभियोजकों ने कहा कि स्कॉट पीटरसन की मुस्कुराती हुई ये तस्वीरें 2002 में नए साल की पूर्व संध्या पर लैसी पीटरसन के लिए आयोजित प्रार्थना सभा के दौरान ली गई थीं। 2004 में उसके मुकदमे के अंत में जूरी ने पाया कि उसने कुछ दिनों बाद उसकी हत्या कर दी थी। वह अपने बेटे कॉनर के साथ 8 महीने से ज़्यादा गर्भवती थी। (कैलिफोर्निया सुपीरियर कोर्ट, सैन मेटियो काउंटी)

लैसी के लापता होने के बाद, पीटरसन ने कथित तौर पर फ्रे को बताया कि उसकी पत्नी जीवित है और गर्भवती है, लेकिन लापता हो गई है। फ्रे ने पुलिस की मदद करने के प्रयास में संदिग्ध हत्यारे के साथ उसकी फोन पर बातचीत रिकॉर्ड करना शुरू कर दिया।

पिछले सप्ताह, उन रिकॉर्ड की गई बातचीत को पहली बार एक नई नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री में प्रसारित किया गया था। अमेरिकी हत्या: लैसी पीटरसन.

“तो क्या, क्या तुम मेरे साथ रहना चाहते हो?” फ्रे ने एक रिकॉर्डिंग में पीटरसन से पूछा।

वास्तविक समय अपडेट सीधे प्राप्त करें ट्रू क्राइम हब

पीटरसन ने जवाब दिया, “मुझे लगता है कि हम अपने बाकी जीवन में भी एक-दूसरे की देखभाल कर सकते हैं।”

इस साल मई में, पीटरसन की बचाव टीम ने लैसी के गायब होने के अगले दिन पीटरसन के मोडेस्टो घर के पास स्थित एक जली हुई वैन के बिस्तर में मिले खून से सने गद्दे पर डीएनए परीक्षण की मांग की। एलए इनोसेंस प्रोजेक्ट का कहना है कि पहले गद्दे के केवल एक नमूने का परीक्षण किया गया था। अब वे पूरे गद्दे का परीक्षण चाहते हैं, उनका कहना है कि डीएनए तकनीक में प्रगति से डीएनए मिल सकता है जो उनके मुवक्किल के दावे का समर्थन करेगा।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

लेकिन मई में एक जज ने फैसला सुनाया कि लैसी के शरीर पर मिले डक्ट टेप के टुकड़े के साथ-साथ एक दर्जन अन्य सबूतों की भी दोबारा जांच की जा सकती है। यह स्पष्ट नहीं है कि जांच की जाने वाली वस्तुओं में गद्दा भी शामिल होगा या नहीं।

पीटरसन के पहले मुकदमे में उनकी वकील रहीं लारा येरेत्सियन को उम्मीद है कि उनके मुवक्किल को दोषमुक्त कर दिया जाएगा।

उन्होंने डॉक्युसीरीज में कहा, “यह इसका अंत नहीं है। यह तो बस शुरुआत है, और कम से कम हमें एक जीत तो मिली है।”

Source link