आतंकवादी संगठन हिज़्बुल्लाह इस सप्ताह इजरायली क्षेत्र पर रॉकेटों की बारिश की गई, क्योंकि हमास और इजरायल के बीच संघर्ष विराम वार्ता लगातार बिगड़ती जा रही है।

बुधवार को गोलान हाइट्स पर 50 से अधिक रॉकेट दागे गए, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया और दो घर नष्ट हो गए – दोनों देशों के बीच अभी भी जारी घातक मुठभेड़ का एक हिस्सा लेबनानी समूह और इसराइल.

इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने बुधवार को एक बयान में कहा, “हिजबुल्लाह इजरायल की ओर अंधाधुंध तरीके से गोले दाग रहा है।” “अभी-अभी, करीब 50 गोले दागे गए और उनमें से कुछ काट्ज़्रिन शहर में गिरे।”

प्रदर्शनकारियों ने शिकागो पुलिस पर ‘एफ-यू’ चिल्लाया, डीएनसी की दूसरी रात 70 से अधिक गिरफ्तार

इजरायल द्वारा कब्जा किए गए गोलान हाइट्स के काट्ज़्रिन में रॉकेट हमले के बाद नष्ट हुए घर के बगल में काम करता एक व्यक्ति। (एपी फोटो/एरियल शालिट)

इजराइल का दावा यह हमला लेबनान में हथियार भंडारण सुविधा पर उनके सफल हमले का जवाब था। उस हमले में कथित तौर पर कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।

लेफ्टिनेंट कर्नल नदाव शोशनी ने हमले के बाद कहा, “इलाके में नागरिक इलाकों और गर्मी की छुट्टियों पर आए बच्चों के अलावा कोई और लक्ष्य नहीं था।” “हमारे नागरिकों के खिलाफ़ हमलों का जवाब नहीं दिया जाएगा।”

कमला हैरिस द्वारा यहूदी संपर्क निदेशक के चयन की इजरायल, ईरान के रुख के कारण आलोचना हुई: ‘लाल झंडा’

इजराइल काट्ज़िन गोलान हाइट्स लेबनान

काट्ज़्रिन में रॉकेटों से नष्ट हुआ एक घर। हिज़्बुल्लाह ने 50 से ज़्यादा रॉकेट दागे, जिससे इलाके के कई निजी घर क्षतिग्रस्त हो गए। (एपी फोटो/एरियल शालिट)

छह दिवसीय युद्ध के अंत में गोलान हाइट्स पर कब्ज़ा करने के बाद से इज़रायल ने उस पर नियंत्रण बनाए रखा है।

इज़रायल का कहना है कि गोलान हाइट्स राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए आवश्यक है और इस क्षेत्र को 1967 में आधिकारिक रूप से हड़प लिया गया था। संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2019 से इसे इज़रायल के क्षेत्र के रूप में मान्यता दी है।

पिछले साल अक्टूबर से ही इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच लगातार मिसाइल हमले हो रहे हैं, जब यहूदी राज्य पर हमास के नेतृत्व वाले आतंकवादी हमले ने चल रहे संघर्ष की शुरुआत की थी। संयुक्त राज्य अमेरिका के राजनयिकों की व्यापक सहायता के बावजूद हमास और इजरायल संघर्ष विराम समझौते को अंतिम रूप देने में असमर्थ रहे हैं।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

लेबनान

लेबनान के दक्षिणी बंदरगाह शहर सिडोन में इजरायली हमले की चपेट में आई कार के सामने से गुजरता एक लेबनानी सेना का जवान। (एपी फोटो/मोहम्मद ज़ातारी)

इजराइल से पत्रकारों से बात करते हुए विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सोमवार को कहा कि पिछले सप्ताह रखा गया प्रस्ताव कतर और मिस्र के नेताओं के साथ समन्वय में व्हाइट हाउस द्वारा प्रस्तावित यह प्रस्ताव युद्धरत पक्षों के बीच “दूरियों को पाटने” के लिए है, तथा इसे इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने “स्वीकार” कर लिया है।

ब्लिंकन ने कहा, “वह इसका समर्थन करते हैं।” “अब हमास के लिए भी यही करना ज़रूरी है।”

उन्होंने कहा, “दोनों पक्षों को मध्यस्थों, संयुक्त राज्य अमेरिका, मिस्र और कतर की मदद से एक साथ आना होगा और इस समझौते के तहत की गई प्रतिबद्धताओं को लागू करने के तरीके के बारे में स्पष्ट समझ तक पहुंचने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।”

फॉक्स न्यूज डिजिटल की कैटलिन मैकफॉल ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

Source link