पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने हाल ही में एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, निर्वाचन मंडल के कारण व्हाइट हाउस की दौड़ में “अंडरडॉग” थीं।

क्लिंटन ने कहा, “हम कमजोर पक्ष हैं, यह बात उस क्षेत्र पर लागू होती है जब निर्वाचन मंडल आपकी ओर देख रहा हो, और हम सभी को उनका समर्थन करने के लिए कोई भी कदम उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए।” 19वीं खबर गुरुवार को प्रकाशित एक साक्षात्कार के दौरान।

क्लिंटन ने 2016 में डोनाल्ड ट्रम्प से अपनी हार के लिए कई कारकों को दोषी ठहराया है, जिनमें इलेक्टोरल कॉलेज भी शामिल है, क्योंकि उन्होंने राष्ट्रीय लोकप्रिय वोट जीता था, लेकिन ट्रम्प द्वारा उस वर्ष के गर्मागर्म युद्ध के मैदान वाले राज्यों में मामूली जीत के बाद भी चुनाव हार गईं। 2017 में, उन्होंने निर्वाचन मंडल को “समाप्त” कर दिया जाएगा।

डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन की पहली रात को बोलते हुए क्लिंटन ने हैरिस की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह एक ऐसी उम्मीदवार हैं जो “कड़ी मेहनत करने वाले परिवारों के लिए लागत कम करने, अच्छे वेतन वाली नौकरियों के लिए दरवाजे खोलने” के साथ-साथ गर्भपात के अधिकारों को बहाल करने के लिए लड़ेंगी।

सीएनएन होस्ट ने हैरिस अभियान के प्रवक्ता से उपराष्ट्रपति के कार्यक्रम के बारे में पूछा क्योंकि वह प्रेस से दूर रहना चाहती हैं: ‘उनके पास साक्षात्कार के लिए समय है’

पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन 19 अगस्त, 2024 को शिकागो, इलिनोइस में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन (DNC) में भाषण देती हुई। (रॉयटर्स/केविन लैमार्क)

क्लिंटन ने द 19थ को बताया, “मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि दूसरा पक्ष उसे जीतने से रोकने के लिए सब कुछ कर सकता है, और उनके पास जो भी कार्रवाई हो सकती है, उसकी योजना बनाने के लिए चार साल हैं। वे निर्दयी हैं, इसलिए हमें बाधाओं को दूर करने के लिए जितना संभव हो उतना संघर्ष करना होगा।”

19वें न्यूज की एरिन हेन्स ने क्लिंटन से पूछा कि क्या देश को “एक महिला राष्ट्रपति के विचार को अपनाने के लिए” “समय” और “सहायता” की आवश्यकता होगी।

क्लिंटन ने कहा, “लोगों में झिझक है, क्योंकि कोई भी महिला आदर्श नहीं है। इसलिए मुझे लगता है कि चुनौती यह होगी कि मामले को गुण-दोष के आधार पर पेश किया जाए, लोगों के संदेहों और सवालों को दूर किया जाए और मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जाए, क्योंकि अगर हमारे लोग मतदान करेंगे, तो हम जीतेंगे।”

उसके दौरान डी.एन.सी. में संबोधनक्लिंटन ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प पर कई हमले किए, जिनके बारे में उन्होंने कहा कि “उन्हें केवल अपने बारे में ही चिंता है।”

क्लिंटन ने डीएनसी की भीड़ से कहा, “इसलिए चाहे पोल कुछ भी कहें, हम हार नहीं मान सकते। हम पागलों की तरह षड्यंत्रों में नहीं फंस सकते। हमें सच्चाई के लिए लड़ना होगा। हमें कमला के लिए लड़ना होगा, क्योंकि वह हमारे लिए लड़ेंगी। क्योंकि आप जानते हैं क्या? एक परिवार को पालने, एक देश को ठीक करने और एक अभियान जीतने के लिए अभी भी एक गांव की जरूरत होती है।”

कमला हैरिस डी.एन.सी. में

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस 19 अगस्त, 2024 को शिकागो, इलिनोइस, संयुक्त राज्य अमेरिका में 2024 डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के दौरान बोलते हुए। (जेसेक बोज़ार्स्की/अनादोलु गेटी इमेज के माध्यम से)

मीडिया और संस्कृति की अधिक कवरेज के लिए यहां क्लिक करें

क्लिंटन ने साक्षात्कार के दौरान कहा कि वह हैरिस से नियमित रूप से बात करती हैं और उन्हें हर संभव सलाह देती हैं।

उन्होंने हैरिस की उम्मीदवारी को “जीत-जीत” बताया और तर्क दिया कि उपराष्ट्रपति ने इसे अर्जित किया है।

पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन उन्होंने डी.एन.सी. में भी बात की और हैरिस की सराहना करते हुए कहा कि वह एक ऐसी उम्मीदवार हैं जो सभी अमेरिकियों का प्रतिनिधित्व करेंगी।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

उन्होंने कहा, “कमला हैरिस हमारी समस्याओं को सुलझाने, हमारे अवसरों का लाभ उठाने, हमारे डर को कम करने के लिए काम करेंगी और यह सुनिश्चित करेंगी कि प्रत्येक अमेरिकी को, चाहे वह किसी भी तरह से वोट करे, अपने सपनों को पूरा करने का मौका मिले।”

Source link