नॉर्थ हैम्पटन, एनएच – उपराष्ट्रपति कमला हैरिस 2024 के अपने मुकाबले के लिए बुधवार को स्विंग स्टेट न्यू हैम्पशायर की ओर रवाना होंगी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, क्योंकि उनका लक्ष्य देश के लिए अपने आर्थिक दृष्टिकोण को और अधिक स्पष्ट करना है।

उपाध्यक्ष न्यू हैम्पशायर के सीकोस्ट में एक लोकप्रिय शराब की भठ्ठी और भोजनालय, थ्रोबैक ब्रुअरी में एक कार्यक्रम का उपयोग करके, एक नए छोटे व्यवसाय कर कटौती के दस गुना विस्तार का प्रस्ताव करेंगी और घोषणा करेंगी कि उनका लक्ष्य हैरिस प्रेसीडेंसी के पहले कार्यकाल के दौरान छोटे व्यवसायों के लिए 25 मिलियन आवेदन प्राप्त करना है।

हालांकि, न्यू हैम्पशायर की यात्रा, जो कि एक ऐसा आम चुनाव क्षेत्र है, जहां डेमोक्रेट्स ने लगातार पांच राष्ट्रपति चुनावों में जीत हासिल की है, लेकिन व्हाइट हाउस की दौड़ में प्रतिस्पर्धी बनी हुई है, इसे हैरिस के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा न्यू हैम्पशायर को देश में पहली बार राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले प्राथमिक चुनाव की पारंपरिक भूमिका से हटाने के कदम से उत्पन्न किसी भी शेष कटु भावना को कम करने के अवसर के रूप में भी देखा जा रहा है।

हैरिस जो योजना प्रस्तावित कर रहे हैं, वह छोटे व्यवसायों के लिए मौजूदा 5,000 डॉलर के स्टार्टअप-व्यय कटौती (बाजार सर्वेक्षण, विज्ञापन और श्रमिकों के प्रशिक्षण की लागत, जो छोटे व्यवसाय खुलने से पहले ही वहन करते हैं) को बढ़ाकर 50,000 डॉलर कर देगी।

कमला हैरिस कॉर्पोरेट करों के साथ क्या करना चाहती हैं?

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सोमवार, 2 सितंबर, 2024 को डेट्रॉयट में एक अभियान कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए। (एमिली एल्कोनिन/ब्लूमबर्ग गेट्टी इमेजेस के माध्यम से)

यह प्रस्ताव नए व्यवसायों को यह निर्णय लेने में अधिक लचीलापन प्रदान करेगा कि वे कब बड़ी कटौती का दावा कर सकते हैं, जिससे उन्हें बड़ा लाभ हो सकता है।

हैरिस अभियान ने कहा, “उपराष्ट्रपति की योजना छोटे व्यवसाय शुरू करने वाले अमेरिकियों के लिए समर्थन में नाटकीय रूप से वृद्धि करेगी तथा अनावश्यक लालफीताशाही को कम करेगी।”

जब बात आती है तो हैरिस और ट्रम्प के विचार बहुत अलग हैं। व्यापार कर. उपराष्ट्रपति ने पिछले महीने प्रमुख कंपनियों द्वारा दी जाने वाली कर की दर को 21% से बढ़ाकर 28% करने का प्रस्ताव रखा था, तथा इसे “कामकाजी लोगों की जेब में पैसा वापस डालने का एक वित्तीय रूप से जिम्मेदार तरीका बताया था, तथा यह सुनिश्चित किया था कि अरबपति और बड़ी कंपनियां अपना उचित हिस्सा अदा करें।”

यह राज्य तय कर सकता है कि हैरिस या ट्रम्प राष्ट्रपति चुनाव जीतेंगे

उनका यह कदम इसी के अनुरूप है। राष्ट्रपति बिडेन, मार्च में बजट प्रस्ताव में कॉर्पोरेट कर की दर 28% निर्धारित करने का भी प्रस्ताव था। अगर यह लागू होता है, तो यह 2017 के बजट प्रस्ताव में एक बड़ा बदलाव होगा। कर कटौतीयह ट्रम्प प्रशासन के दौरान पारित किया गया एक महत्वपूर्ण घरेलू कानून है, जिसने कॉर्पोरेट कर की दर को 35% से घटाकर 21% कर दिया।

व्हाइट हाउस में वापसी की दौड़ में ट्रम्प ने कॉर्पोरेट कर की दर को घटाकर 15% करने का आह्वान किया है।

ट्रम्प एक चुनावी रैली में

रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शुक्रवार, 30 अगस्त, 2024 को पेंसिल्वेनिया के जॉन्सटाउन में कैम्ब्रिया काउंटी युद्ध स्मारक के प्रथम शिखर सम्मेलन एरिना में एक रैली के दौरान बोलते हुए। (एपी फोटो/रेबेका ड्रोके)

हैरिस का रुकना न्यू हैम्पशायर 2021 के बाद से यह उनकी पहली यात्रा है, और यह डेमोक्रेट्स के राष्ट्रीय टिकट के शीर्ष पर साढ़े छह सप्ताह पहले बिडेन की जगह लेने के बाद से उनकी यात्राओं से एक विराम है, जिसमें सात प्रमुख युद्धक्षेत्र राज्यों (पेंसिल्वेनिया, मिशिगन, विस्कॉन्सिन, जॉर्जिया, उत्तरी कैरोलिना, एरिज़ोना और नेवादा) की यात्राएं शामिल हैं, जिन्होंने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव का फैसला किया और संभवतः 2024 की प्रतियोगिता के विजेता का निर्धारण करेंगे।

हालांकि न्यू हैम्पशायर एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी आम चुनाव राज्य बना हुआ है, लेकिन 24 साल हो गए हैं जब किसी रिपब्लिकन ने राज्य के चार इलेक्टोरल वोट जीते थे, जब तत्कालीन टेक्सास के गवर्नर जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने 2000 के व्हाइट हाउस चुनाव में राज्य को जीता था।

फॉक्स न्यूज टाउन हॉल में पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प की मौजूदगी में सीन हैनिटी द्वारा संचालित – बुधवार रात 9 बजे ईटी

ट्रम्प आठ साल पहले न्यू हैम्पशायर में 2016 की डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन से बहुत कम अंतर से हार गए थे, लेकिन चार साल पहले, वे न्यू हैम्पशायर में बिडेन से सात अंकों से हार गए थे।

चार साल आगे बढ़ते हुए, बिडेन ने ग्रेनाइट राज्य में जनमत सर्वेक्षण में ट्रम्प पर थोड़ी बढ़त हासिल की, जब तक कि जून के अंत में व्हाइट हाउस के अपने पूर्ववर्ती के खिलाफ़ बहस में उनका प्रदर्शन खराब नहीं हो गया। उस बहस के बाद, सर्वेक्षणों ने न्यू हैम्पशायर में एक मार्जिन-ऑफ़-एरर दौड़ का संकेत दिया।

कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रम्प

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। (गेटी इमेजेज)

हालांकि, बिडेन के स्थान पर कार्यभार संभालने के बाद से हैरिस ने गति और ऊर्जा की लहर का आनंद लिया है, और न्यू हैम्पशायर में नवीनतम मतदान से पता चलता है कि उपराष्ट्रपति पूर्व राष्ट्रपति पर एकल अंक की बढ़त बनाए हुए हैं।

न्यू हैम्पशायर डेमोक्रेटिक पार्टी के लंबे समय से अध्यक्ष रहे रे बकले ने फॉक्स न्यूज को बताया, “उपराष्ट्रपति किसी भी वोट को हल्के में नहीं लेंगी, और न्यू हैम्पशायर आकर वह यह सुनिश्चित करना चाहती हैं कि हर कोई उनका संदेश सुने और उनके पक्ष में अपना वोट डाले।”

हैरिस की यात्रा से पहले ट्रम्प अभियान ने इस बात पर जोर दिया कि राष्ट्रपति ट्रम्प का अभियान न्यू हैम्पशायर में जमीनी स्तर पर उपस्थिति बनाए हुए है, जिसमें कर्मचारी और कार्यालय शामिल हैं, जबकि कमला हैरिस पैराशूट से वहां आ रही हैं, क्योंकि वह जानती हैं कि ग्रेनाइट राज्य में खेल चल रहा है।”

हैरिस और ट्रम्प के बीच चुनावी दौड़ में अंतर कम, अभियान अंतिम चरण में

वास्तविकता में, हैरिस अभियान और डेमोक्रेट्स के पास ग्रेनाइट राज्य में 17 अभियान कार्यालय हैं और राज्य में ट्रम्प अभियान और रिपब्लिकन पर उन्हें अच्छी बढ़त हासिल है।

ट्रम्प ने हैरिस की यात्रा की पूर्व संध्या पर सोशल मीडिया पर आरोप लगाया कि उपराष्ट्रपति “देखती हैं कि न्यू हैम्पशायर में उनके अभियान के लिए समस्याएं हैं, क्योंकि उन्होंने अपने प्राथमिक चुनाव में इसका अनादर किया और कभी वहां नहीं आए।”

ट्रम्प न्यू हैम्पशायर विजय भाषण

रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 23 जनवरी, 2024 को नैशुआ, न्यू हैम्पशायर में शेरेटन में अपनी प्राथमिक रात्रि रैली के दौरान समर्थकों, अभियान कर्मचारियों और परिवार के सदस्यों के साथ भाषण देते हुए। (एलेक्स वोंग/गेटी इमेजेज)

उन्होंने न्यू हैम्पशायर के दो सबसे बड़े मुद्दों, महंगाई और आवास की कीमतों को लेकर भी हैरिस की आलोचना की। ट्रंप ने तर्क दिया, “न्यू हैम्पशायर में रहने की लागत आसमान छू रही है, उनके ऊर्जा बिल देश में सबसे ज़्यादा हैं और उनका आवास बाज़ार इतिहास में सबसे ज़्यादा महंगा है।”

बिडेन ने हैरिस के साथ मिलकर दोबारा चुनाव लड़ने की कोशिश खत्म करने के बाद पहली बार प्रचार अभियान की कमान संभाली

पूर्व राष्ट्रपति का यह दावा कि हैरिस ने न्यू हैम्पशायर का “अनादर” किया है, 2022 के अंत और पिछले साल की शुरुआत में डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी द्वारा उठाए गए कदम की ओर इशारा करता है – जो बिडेन के नेतृत्व में – न्यू हैम्पशायर को देश में पहले राष्ट्रपति पद के प्राथमिक राज्य के रूप में अपनी पारंपरिक भूमिका से हटाने के लिए किया गया था।

न्यू हैम्पशायर ने राज्य के कानून का पालन करते हुए, जिसके अनुसार राष्ट्रपति पद के लिए प्राथमिक चुनाव पहले होना चाहिए, ऐसा ही किया – जिसका अर्थ था कि राज्य में 23 जनवरी को होने वाला नामांकन मुकाबला डेमोक्रेटिक पक्ष के लिए अनधिकृत था।

न्यू हैम्पशायर प्राथमिक चिन्ह

न्यू हैम्पशायर के कॉनकॉर्ड में राज्य की राजधानी भवन के बाहर लगा एक चिन्ह, पिछली शताब्दी से राष्ट्रपति पद के लिए प्राथमिक चुनाव कराने में राज्य की महत्वपूर्ण स्थिति को उजागर करता है। (फॉक्स न्यूज़ – पॉल स्टीनहॉसर)

बिडेन ने अपना नाम मतपत्र से हटा लिया था और वह और हैरिस दोनों ही राज्य से दूर रहे, लेकिन न्यू हैम्पशायर के डेमोक्रेटिक प्रतिष्ठान के नेताओं द्वारा एक सुव्यवस्थित लिखित प्रयास के कारण, राष्ट्रपति ने अपने लंबे समय से चुनौती दे रहे प्रतिद्वंद्वियों पर आसानी से प्राथमिक जीत हासिल कर ली।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

डेमोक्रेटिक नामांकन प्राप्त करने के बाद राष्ट्रपति मार्च में न्यू हैम्पशायर लौटे थे, उनकी इस यात्रा को राजनीतिक जगत में ग्रेनाइट स्टेट निवासियों के लिए एक शांति प्रस्ताव के रूप में देखा गया था।

रिपब्लिकन ने अपने राष्ट्रपति पद के नामांकन कैलेंडर में न्यू हैम्पशायर की अग्रणी स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं किया।

ट्रम्प, जिन्होंने 23 जनवरी को जीओपी प्राइमरी जीतने के बाद से न्यू हैम्पशायर का दौरा नहीं किया है, ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, “मैंने न्यू हैम्पशायर के राष्ट्र में प्रथम प्राइमरी की रक्षा की है और हमेशा करूंगा!”

इसके अतिरिक्त, बुधवार की सुबह “गुड मॉर्निंग न्यू हैम्पशायर विद जैक हीथ” पर एक साक्षात्कार में, जब ट्रम्प से पूछा गया कि क्या वह चुनाव दिवस से पहले राज्य में वापस आएंगे, तो उन्होंने कहा, “ओह हाँ, मैं वहां रहूंगा – यह मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण स्थान है।”

हमारे फॉक्स न्यूज डिजिटल चुनाव केंद्र पर 2024 के अभियान से संबंधित नवीनतम अपडेट, विशेष साक्षात्कार और बहुत कुछ प्राप्त करें।

Source link