एक बार फिर, यह सब अर्थव्यवस्था के बारे में है।

5 नवंबर को होने वाले चुनाव दिवस तक अब केवल छह सप्ताह ही शेष रह गए हैं, तथा कई राज्यों में प्रारंभिक मतदान और अनुपस्थित मतदान की प्रक्रिया चल रही है, तथा अनेक जनमत सर्वेक्षण कुछ प्रमुख बिंदुओं पर सहमत हैं।

एक – प्रमुख युद्धक्षेत्रों में दौड़ जो उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और के बीच 2024 के व्हाइट हाउस चुनाव का फैसला करेगी पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प त्रुटि सीमा के भीतर है।

दो – हैरिस को अच्छा लाभ है गर्भपात के मुद्दे पर मतदाताओं के बीच ट्रम्प की बढ़त बहुत अच्छी है, जबकि सीमा और आव्रजन के मामले में भी ट्रम्प की बढ़त उतनी ही बड़ी है।

हैरिस-ट्रम्प 2024 के टकराव में नवीनतम फॉक्स न्यूज़ पोल क्या दर्शाता है

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (दाएं) और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मंगलवार, 10 सितंबर, 2024 को फिलाडेल्फिया, पेनसिल्वेनिया में अपनी पहली और संभावित रूप से एकमात्र राष्ट्रपति पद की बहस के दौरान हाथ मिलाते हुए। फ़ोटोग्राफ़र: डग मिल्स/द न्यूयॉर्क टाइम/ब्लूमबर्ग गेटी इमेज के माध्यम से (गेटी इमेजेज)

तीन – अर्थव्यवस्था राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने की तैयारी कर रहे अमेरिकी मतदाताओं के दिमाग में यह शीर्ष मुद्दा बना हुआ है।

“मतदाताओं के दिमाग में अर्थव्यवस्था सबसे ऊपर है”, एपी/एनओआरसी के नए राष्ट्रीय सर्वेक्षण का शीर्षक है, जो पिछले सप्ताह डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के बीच हुई पहली और संभावित रूप से एकमात्र बहस के बाद आयोजित किया गया था।

सर्वेक्षण में शामिल लगभग दस में से आठ लोगों ने कहा कि अर्थव्यवस्था उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक है, जो बाकी सभी मुद्दों से कहीं ऊपर है।

2024 के चुनाव में सभी नवीनतम फॉक्स न्यूज़ पोलिंग के लिए यहां जाएं

फॉक्स न्यूज के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में भी बहस के बाद इस बात पर प्रकाश डाला गया कि सर्वेक्षण में शामिल 39% मतदाताओं ने कहा कि अर्थव्यवस्था उनका सबसे बड़ा मुद्दा है, जो आव्रजन (16%) और गर्भपात (15%) से कहीं आगे है। परीक्षण किए गए अन्य सभी मुद्दे एकल अंकों में थे।

लगभग हर दूसरे सर्वेक्षण में अर्थव्यवस्था सर्वोच्च स्थान पर है।

ट्रम्प के साथ बहस के बाद कमला हैरिस ने मैदान में कदम रखा

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार उपराष्ट्रपति कमला हैरिस गुरुवार, 12 सितंबर, 2024 को चार्लोट, एनसी में बोजैंगल्स कोलिज़ीयम में एक अभियान रैली के दौरान बोलते हुए। (एपी फोटो/जैकलीन मार्टिन) (एपी फोटो/जैकलीन मार्टिन)

जबकि महामारी से उत्पन्न मंदी से देश की आर्थिक सुधार जारी है, मुद्रास्फीति बनी हुई है अमेरिकियों के बीच एक प्रमुख चिंता का विषय।

फॉक्स न्यूज सर्वेक्षण में कहा गया है कि, “बढ़ती संख्या में लोगों का कहना है कि किराने का सामान और आवास की कीमतें उनके परिवार के लिए कठिन हैं।”

जब बात आती है कि कौन सा राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार अर्थव्यवस्था को बेहतर ढंग से संभाल सकता है, तो ट्रम्प का पलड़ा भारी है – लेकिन सर्वेक्षण के आधार पर हैरिस के मुकाबले उनकी बढ़त में नाटकीय अंतर है।

न्यूयॉर्क टाइम्स और सिएना कॉलेज द्वारा बहस के बाद किए गए सर्वेक्षण में पूर्व राष्ट्रपति उपराष्ट्रपति से 13 अंक आगे थे, तथा एबीसी न्यूज इप्सोस द्वारा भी बहस के बाद किए गए सर्वेक्षण में उन्हें 7 अंक की बढ़त मिली थी।

लेकिन फॉक्स न्यूज सर्वेक्षण में अर्थव्यवस्था के मामले में हैरिस पर ट्रम्प की बढ़त केवल 5 अंक है, तथा एपी/एनओआरसी सर्वेक्षण में केवल 2 अंक है।

रिपब्लिकन पोलस्टर डेरॉन शॉ, जो डेमोक्रेट क्रिस एंडरसन के साथ मिलकर फॉक्स न्यूज पोल का संचालन करते हैं, ने कहा, “इस चुनाव में मुद्दों का स्वरूप ट्रम्प के पक्ष में बना हुआ है।”

लेकिन शॉ ने कहा कि आर्थिक मुद्दों पर ट्रम्प की बढ़त कम हो गई है, संभवतः आवास लागत और करों पर हैरिस के संदेश के कारण, जो दोनों मध्यम वर्ग को लक्षित करते हैं और सफल होते दिख रहे हैं।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

अर्थव्यवस्था के मामले में ट्रम्प को बढ़ावा देना, व्हाइट हाउस में उनके कार्यकाल की स्पष्ट सुखद यादें हैं।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प यूनियनडेल में एक रैली को संबोधित करते हुए

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प बुधवार, 18 सितंबर, 2024 को न्यूयॉर्क के यूनियनडेल में एक रैली को संबोधित करते हुए। (जूलिया बोनाविटा/फॉक्स न्यूज डिजिटल)

फॉक्स न्यूज़ पोल में पूछे गए सवालों में से 17 अंकों के अंतर से मतदाताओं ने कहा कि अर्थव्यवस्था पर ट्रम्प की नीतियाँ नुकसानदेह से ज़्यादा मददगार हैं। लेकिन 24 अंकों के अंतर से उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बिडेन की आर्थिक नीतियाँ मददगार से ज़्यादा नुकसानदेह रही हैं।

एंडरसन ने कहा, “यह धारणा कि ट्रम्प की नीतियों ने बिडेन की तुलना में अधिक मदद की, इस अभियान में हैरिस के लिए कुछ भारी बोझ पैदा करती है और दिखाती है कि ‘पृष्ठ को मोड़ना’ एक केंद्रीय विषय है जिस पर उन्होंने जोर देने की कोशिश की है।”

फॉक्स न्यूज़ की विक्टोरिया बलारा ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया

हमारे फॉक्स न्यूज डिजिटल चुनाव केंद्र पर 2024 के अभियान से संबंधित नवीनतम अपडेट, विशेष साक्षात्कार और बहुत कुछ प्राप्त करें।

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें