1982 में, एक स्पंज गोताखोर द्वारा की गई एक खोज ने पुरातत्वविदों को उलूबुरुन जहाज़ के मलबे के क्षेत्र की खुदाई के लिए 22,000 गोता लगाने के लिए प्रेरित किया।

3,300 साल पुराने जहाज़ के मलबे की खोज सबसे पहले एक गोताखोर ने की थी तुर्की का भूमध्यसागरीय तट इंस्टीट्यूट ऑफ नॉटिकल आर्कियोलॉजी (आईएनए) की वेबसाइट के अनुसार, कास के पास, जिसने क्षेत्र की खुदाई की।

स्रोत के अनुसार, इस क्षेत्र की खुदाई 1984 और 1994 के बीच ग्यारह मौसमों में पानी के नीचे पुरातत्वविदों द्वारा की गई थी।

उलुबुरुन जहाज़ के मलबे की खोज 1982 में एक स्पंज गोताखोर द्वारा की गई थी। आज, तुर्की में अंडरवाटर पुरातत्व के बोडरम संग्रहालय में साइट पर पाए गए कांस्य युग के अवशेषों को समर्पित एक प्रदर्शनी है। (अली बल्ली/अनादोलु एजेंसी गेटी इमेज के माध्यम से)

भूवैज्ञानिकों ने 5,600 साल पुराने जलमग्न पुल का अध्ययन किया; स्पेन के मल्लोर्का से जीवन के नए विवरण सामने आए

पानी के नीचे पुरातत्व के साथ कई चुनौतियाँ आती हैं, जिनमें पानी में वस्तुओं के संरक्षण के साथ-साथ मौसम, ज्वार और समुद्री जीवन जैसे मुद्दे भी शामिल हैं, जो संभावित रूप से अतिरिक्त बाधाएँ पैदा करते हैं।

बोडरम म्यूजियम ऑफ अंडरवॉटर आर्कियोलॉजी की वेबसाइट के अनुसार, मलबे की खुदाई 10 साल तक चली और कुल काम का समय तीन से चार महीने लगा। उलूबुरुन जहाज़ के मलबे को समर्पित प्रदर्शनी, साथ ही उल्लेखनीय अन्य।

स्रोत के अनुसार, पुरातत्वविदों ने अपनी खुदाई के दौरान कांस्य युग के 18,000 से अधिक अवशेषों की खुदाई की।

आईएनए के अनुसार, जहाज में तांबे और टिन की सिल्लियों के साथ-साथ मिट्टी के बर्तन और नक्काशीदार हाथी दांत के कंटेनर और सोने और अर्ध-कीमती पत्थरों से बने आभूषण जैसे विलासिता की वस्तुएं भी थीं।

पानी के नीचे पुरातत्व

उलूबुरुन जहाज़ के मलबे के अवशेषों पर व्यापक शोध किया गया है। इसके अतिरिक्त, 2019 में तुर्की के भूमध्यसागरीय तट पर एक और कांस्य युग के जहाज के मलबे की हालिया खुदाई हुई थी। ऊपर दी गई तस्वीर कुमलुका कांस्य युग के मलबे की खुदाई में शामिल गोताखोरों की है। (गेटी इमेजेज के माध्यम से तहसीन सीलन/अनादोलु एजेंसी)

पानी के नीचे पुरातत्वविदों ने बुल्गारिया की खाड़ी में गोता लगाते हुए प्राचीन वस्तुओं की खोज की

बोडरम म्यूजियम ऑफ अंडरवाटर आर्कियोलॉजी की वेबसाइट के अनुसार, साइट पर पाए गए अधिकांश आभूषण मिस्र के टुकड़े थे, जैसे सोने की डिस्क के आकार का पेंडेंट, फ़ाइनेस मोती, शुतुरमुर्ग के अंडे के छिलके के मोती, चांदी के कंगन और बहुत कुछ।

आईएनए के अनुसार, जहाज पर मौजूद अन्य वस्तुओं में हाथी के दांत, साथ ही हथियार, गैली सामान, संतुलन वजन और संगीत वाद्ययंत्र शामिल थे।

अंडरवाटर पुरातत्व के बोडरम संग्रहालय के अनुसार, 24 पत्थर के लंगर भी पाए गए थे, देवदार की लकड़ी से बने जहाज के क्षतिग्रस्त पतवार का थोड़ा सा हिस्सा बचा था।

उलुबुरुन जहाज़ का मलबा वह है जो बड़े पैमाने पर हुआ है पुरातत्वविदों द्वारा अध्ययन किया गया और शोधकर्ताओं, साथ ही तुर्की में अंडरवाटर पुरातत्व के बोडरम संग्रहालय में पर्यटकों द्वारा इसकी खोज की गई।

पानी के नीचे पुरातत्व का बोडरम संग्रहालय

अंडरवाटर पुरातत्व का बोडरम संग्रहालय बोडरम कैसल में स्थित है। (आईस्टॉक)

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

संग्रहालय में उलूबुरुन जहाज़ के मलबे को समर्पित एक प्रदर्शनी है, जिसमें जहाज़ का वास्तविक जीवन का चित्रण दिखाया गया है।

संग्रहालय के अनुसार जहाज की लंबाई 15 मीटर थी और माना जाता है कि इसमें 20 टन तक माल जमा था।

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें