इस सामग्री तक पहुंच के लिए फॉक्स न्यूज से जुड़ें

आप अपने लेखों की अधिकतम संख्या तक पहुँच चुके हैं। पढ़ना जारी रखने के लिए लॉग इन करें या निःशुल्क खाता बनाएँ।

अपना ईमेल दर्ज करके और जारी रखें पर क्लिक करके, आप फॉक्स न्यूज के साथ अपनी सहमति दे रहे हैं। उपयोग की शर्तें और गोपनीयता नीतिजिसमें हमारा भी शामिल है वित्तीय प्रोत्साहन की सूचना.

कृपया एक मान्य ईमेल पता प्रविष्ट करें।

अमेरिकी धरती पर हुए सबसे घातक हमले को 23 साल हो चुके हैं और इस हमले की याद में… 11 सितम्बर, 2001विश्व व्यापार केंद्र के उत्तरी टॉवर से बचकर भाग निकले एक व्यक्ति ने उस दिन दिखाई गई दृढ़ता को याद किया है तथा नई पीढ़ी के विद्यार्थियों को सुनने के लिए प्रोत्साहित किया है।

माइकल हिंगसन, एक सर्वाधिक बिकने वाले लेखक और मुख्य वक्ता थे, वे एक कंप्यूटर हार्डवेयर विक्रय प्रबंधक थे, जिन्हें 1999 में 1 वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की 78वीं मंजिल पर एक कार्यालय खोलने और लोगों की एक टीम का प्रबंधन करने के लिए भर्ती किया गया था।

हिंगसन ने फॉक्स न्यूज डिजिटल को एक वीडियो साक्षात्कार में बताया, “हम उस दिन कुछ बिक्री प्रशिक्षण करने वाले थे।”

सितम्बर की एक साफ, ठंडी सुबह, पूरी दुनिया अपने टेलीविजन और रेडियो पर भयभीत होकर ध्यान केन्द्रित कर रही थी, क्योंकि आतंकवादियों द्वारा अपहृत चार अमेरिकी विमान पेंसिल्वेनिया के एक मैदान, पेंटागन और न्यूयॉर्क शहर के ट्विन टावरों से टकरा गए थे।

9/11 के समय ट्विन टावरों में फंसे पीड़ितों ने फोन कॉल के माध्यम से अपने और दूसरों के लिए मदद मांगी

माइकल हिंगसन ने अगस्त 2000 में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के उत्तरी टॉवर में बिक्री प्रबंधक के रूप में काम करना शुरू किया, जब 78वीं मंजिल पर उनका कार्यालय खुला। (माइकल हिंगसन)

हिंगसन ने बताया, “मैं अपने दफ़्तर में था। मेरे साथ एक सहकर्मी डेविड फ्रैंक भी था।” “वह हमारे कॉर्पोरेट दफ़्तर से था। हम दोनों ही बिक्री सेमिनार करने जा रहे थे।”

सुबह 8:46 बजे, जिहादी आतंकवादी अमेरिकन एयरलाइंस की फ्लाइट 11 उत्तरी टॉवर से टकराई।

राष्ट्रीय सितम्बर 11 स्मारक एवं संग्रहालय के अनुसार, बोइंग 767 विमान, जिसमें 92 लोग सवार थे, 93वीं से 99वीं मंजिल तक जा गिरा।

उन्हें पता नहीं था कि हिंगसन, अपने सहकर्मी और उत्तरी टॉवर के ऊपरी आधे हिस्से में मौजूद भयभीत बचे लोगों के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका पर हुए आतंकवादी हमले के पहले शिकार थे।

हिंगसन ने कहा, “हममें से किसी को भी नहीं पता था कि क्या हुआ।”

हिंगसन ने अपनी पत्नी कैरेन को सुबह 8:47 बजे फोन किया

पहले टावर पर हमले के कुछ ही सेकंड बाद तक मीडिया को हमले की भयावहता का पता नहीं चल पाया था, और कैरेन अपने पति को कोई जानकारी नहीं दे सकी थी।

बच्चों से 9/11 और उससे जुड़ी दुखद घटनाओं के बारे में कैसे बात करें

2000 के दशक की शुरुआत में माइकल हिंगसन अपने गाइड कुत्ते रोसेले के साथ

माइकल हिंगसन और उनका गाइड कुत्ता रोसेल 11 सितम्बर 2001 को उत्तरी टॉवर में थे, जब अमेरिकन एयरलाइंस की उड़ान 11 ने इमारत पर हमला किया था। (माइकल हिंगसन)

हिंगसन ने कहा, “ऊंची इमारतें तूफानों में झुकने के लिए बनी होती हैं, और यह इमारत अचानक से झुकने लगी।”

“हम वास्तव में लगभग 20 फीट आगे बढ़ गए। डेविड और मैंने वास्तव में एक-दूसरे को ‘अलविदा’ कहा क्योंकि हमें लगा कि हम सड़क पर 78-मंजिल गिरने वाले हैं। लेकिन फिर इमारत ने झुकना बंद कर दिया, और यह वापस आ गई और खड़ी हो गई।”

जैसे ही इमारत खड़ी हुई, अंधे हिंगसन अपने कार्यालय में वापस आए और अपने गाइड कुत्ते रोसेले से मिले, जो उनकी मेज के नीचे सो रहा था।

हिंगसन ने कहा, “उसी समय इमारत सीधे छह फीट नीचे गिर गई।” “ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि विस्तार जोड़ अपने सामान्य स्वरूप में वापस आ गए थे। इमारत ने वह सब कुछ किया जो उसे करना चाहिए था।”

शहर का आसमान धुएं और मलबे से घिरा हुआ था, तथा इमारत के अंदर दहशत और अव्यवस्था फैली हुई थी, लेकिन हिंगसन शांत रहे।

9/11 को अपहृत विमान से फ़ोन कॉल करने वाले विमान यात्रियों द्वारा प्रदर्शित वीरता और बहादुरी

पूर्व बिक्री प्रबंधक ने अपने आस-पास के माहौल के साथ तालमेल बिठाने, बाहर निकलने के रास्ते ढूंढने और ग्राहकों से सलाह-मशविरा करने में बहुत समय बिताया। न्यूयॉर्क शहर पोर्ट अथॉरिटी, कानून प्रवर्तन अधिकारी और अग्निशमन विभाग। किसी आपात स्थिति में, हिंगसन ने अपने ठिकाने का पता लगा लिया ताकि वह खुद और अपनी टीम के सदस्यों को आसानी से उत्तरी टॉवर से बाहर निकाल सके।

उस समय रोसेले अपनी पूँछ हिला रही थी, जिससे हिंगसन को निकासी के समन्वय में मदद करने के लिए स्पष्ट मानसिकता प्राप्त हुई।

हिंगसन ने कहा, “वह बिल्कुल भी डर नहीं दिखा रही थी, जिससे मुझे पता चला कि जो कुछ भी हो रहा था, वह इतना बड़ा खतरा नहीं था कि हम व्यवस्थित तरीके से वहां से निकलने की कोशिश न कर सकें और हमें घबराने की जरूरत नहीं थी।”

गाइड कुत्तों को अपने संचालकों के साथ एक टीम के रूप में काम करना सिखाया जाता है, और जब वे सुरक्षित नेविगेशन में अपने मालिकों की सहायता करने के लिए आज्ञाकारिता और आदेशों और संकेतों के ज्ञान का प्रदर्शन करते हैं, तो उन्हें प्रमाणित किया जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में 9/11 के पीड़ितों के सम्मान में स्मारक जहाँ आप शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि दे सकते हैं

माइकल हिंगसन अपने गाइड कुत्ते रोसेले के साथ

हिंगसन के अनुसार, जब विमान इमारत से टकराया, तब रोसेले उत्तरी टॉवर में माइकल हिंगसन की मेज के नीचे सो रही थी। (माइकल हिंगसन)

हिंगसन ने कहा, “गाइड कुत्तों को नहीं पता कि हम कहाँ जाना चाहते हैं।” “कुत्ते का काम यह सुनिश्चित करना है कि हम सुरक्षित तरीके से चलें। यह एक टीम प्रयास है। हमें मिलकर काम करना होगा।”

78वीं मंजिल से भागने का निर्णय शीघ्र लिया गया, और हिंगसन सहित लोगों के एक समूह ने भागने का प्रयास शुरू कर दिया। नारकीय यात्रा पहली मंजिल तक.

हिंगसन ने कहा, “लगभग 50वीं मंजिल पर डेविड ने अचानक कहा, ‘माइक, हम मरने वाले हैं। हम यहां से बाहर नहीं निकल पाएंगे।'” “मैंने बस यही कहा, ‘इसे रोको डेविड। अगर रोसेल और मैं इन सीढ़ियों से नीचे जा सकते हैं, तो तुम भी जा सकते हो।'”

हिंगसन ने कहा, “मैंने ऐसा बहुत ही जानबूझकर और बहुत तीखी आवाज में किया, क्योंकि मुझे उसे वापस लाना था।”

बाद में, हिंगसन ने बताया कि उनके सहकर्मी ने बताया कि डेविड पर चिल्लाने से वह पुनः जमीन पर आ गया।

हिंगसन ने बताया कि अनिश्चितता से ध्यान हटाने के लिए डेविड ने उनके सामने एक मंजिल तक चलने का निर्णय लिया ताकि वे उन्हें आगे के दृश्य तथा उतरते समय सुरक्षा सावधानियों के बारे में सलाह दे सकें।

9/11 के महान फायर फाइटर बॉब बेकविथ, जो ग्राउंड जीरो पर राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के साथ खड़े थे, का 91 वर्ष की आयु में निधन

बोस्टन में 11 सितंबर 2001 के हमलों के मैसाचुसेट्स पीड़ितों के स्मारक पर अमेरिकी ध्वज फहराया गया

11 सितम्बर 2001 के हमलों के मैसाचुसेट्स पीड़ितों के लिए बोस्टन में स्मारक पर अमेरिकी ध्वज फहराया गया। (रायटर)

हिंगसन ने कहा, “डेविड, मुझ पर चिल्लाकर, वास्तव में अपनी आवाज के दायरे में आने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए केन्द्र बिन्दु बन गया था।”

“जो कोई भी उसे सुन सकता था, वह जानता था कि सीढ़ियों पर कहीं कोई व्यक्ति है जो ठीक है और सीढ़ियों से नीचे जा रहा है। इससे बहुत से लोगों को घबराने से बचाया जा सका। और हम सभी ने सीढ़ियों पर घबराहट को रोकने के लिए बहुत मेहनत की। मुझे लगता है कि यह उस दिन मैंने देखी सबसे चमत्कारी चीजों में से एक है।”

सुबह 9:03 बजे, दक्षिण टॉवर पर हमला हुआ यूनाइटेड एयरलाइंस की उड़ान संख्या 175 का अपहरण कर लिया गया।

सुबह 9:49 बजे, उत्तरी टॉवर पर हमले के एक घंटे और दो मिनट बाद, दक्षिणी टॉवर भी ढह गया।

न्यूयॉर्क शहर की सड़कों पर अपने पैर जमाए हुए हिंगसन और डेविड ने अपने से कुछ ही फीट की दूरी पर 2 वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के गिरने की गगनभेदी आवाज सुनी।

एफडीएनवाई ने 9/11 याचिका समझौते की निंदा की, ‘हम निराश और हताश हैं’

“डेविड ने चारों ओर देखा और कहा, ‘हे भगवान, माइक, अब टावर 2 नहीं है।’ और मैंने उससे पूछा कि उसने क्या देखा, और उसने कहा ‘मुझे केवल सैकड़ों फीट ऊंचे धुएं के खंभे दिखाई दे रहे हैं,'” हिंगसन ने कहा। “‘यह चला गया है।'”

हिंगसन ने बताया कि डेविड ने उन्हें संकेत दिया था कि धूल का बादल आने वाला है, इसलिए रोसेले को साथ लेकर वे लोअर मैनहट्टन के वित्तीय जिले की सड़कों पर दौड़ने लगे, और कुछ देर के लिए एक-दूसरे से दूर हो गए।

सुबह 10:28 बजे, उत्तरी टॉवर गायब हो गया.

विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से लेकर इमारत के टूटने तक 102 मिनट का समय लगा, इस दौरान हिंगसन, डेविड और उनके साथ भागे अन्य लोग बच निकले।

हिंगसन ने कहा, “तीन घंटे से भी कम समय पहले, हम अपना काम करने और अपने काम से मतलब रखने के लिए अंदर गए थे और पलक झपकते ही सब कुछ खत्म हो गया।”

9/11 की ऐतिहासिक तस्वीरें और उन्हें खींचने वाले फोटोग्राफर: यहां उनकी कहानियां हैं

न्यूयॉर्क शहर में 9/11 स्मारक पर गुलाब

लोग अमेरिका भर में विभिन्न स्मारकों पर 11 सितंबर, 2001 के आतंकवादी हमलों के पीड़ितों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर सकते हैं। (लियाओ पैन/चाइना न्यूज सर्विस गेट्टी इमेजेस के माध्यम से)

वर्जीनिया के अर्लिंग्टन में अमेरिकन एयरलाइंस की फ्लाइट 77 और 184 लोगों की जान चली गई। पेंटागन मेंये तस्वीरें उस समय ली गईं जब तीसरा अपहृत विमान सुबह 9:37 बजे सरकारी इमारत से टकराया।

सुबह 10:03 बजे, यूनाइटेड एयरलाइंस की उड़ान 93 में सवार अलकायदा के चार सदस्यों ने देश की राजधानी में विमान को दुर्घटनाग्रस्त करने की योजना बनाई, लेकिन 40 यात्रियों और चालक दल ने लोगों की जान बचाने के प्रयास में वीरतापूर्वक विमान को वापस ले लिया।

लगभग 3,000 लोगों की जान चली गई 11 सितम्बर 2001 को।

हिंगसन ने कहा, “यह वास्तव में हुआ था, और हमें इसे याद रखना चाहिए और हमें इस बारे में सबक सीखना चाहिए कि आपात स्थितियों के लिए कैसे तैयार रहना है, आने वाली चीज़ों से कैसे निपटना है।” “एक टीम के रूप में एक साथ कैसे काम करना है।”

न्यूयॉर्क शहर में 9/11 स्मारक

9/11 के पीड़ितों के परिवार के सदस्य और लोग 11 सितंबर, 2023 को न्यूयॉर्क शहर में 9/11 स्मारक और संग्रहालय में 11 सितंबर के हमलों की 22वीं वर्षगांठ पर अपने प्रियजनों को श्रद्धांजलि देते हैं। (फातिह अक्तास/अनाडोलू एजेंसी गेट्टी इमेजेस के माध्यम से)

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

“थंडर डॉग”, “रनिंग विद रोसेल” और “लिव लाइक ए गाइड डॉग” के लेखक हिंगसन ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि रोसेल उनके भागने के दौरान उन्हें सुरक्षित रखेगी, और उन्होंने कहा कि उसने ऐसा किया भी।

हिंगसन ने कहा, “कुत्ते को इस तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया था।” “हममें से कोई भी प्रशिक्षित नहीं था।”

हालांकि, हिंगसन सलाह देते हैं कि आपातकालीन स्थिति से पहले की गई तैयारी से लोगों की जान बचाने और उसके बाद शांति बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

उन्होंने कहा, “हम अपनी दुनिया की हर चीज़ से बहुत डरते हैं।” “डर हमारे चारों ओर है। और आमतौर पर, हम उन चीज़ों से डरते हैं जिन पर हमारा कोई अधिकार नहीं है, कोई नियंत्रण नहीं है या कोई प्रभाव नहीं है, लेकिन हम उनके बारे में चिंता करते हैं, और फिर भी हम डर जाते हैं।”

Source link