इस सामग्री तक पहुंच के लिए फॉक्स न्यूज से जुड़ें

इसके अलावा, आपके खाते के साथ चुनिंदा लेखों और अन्य प्रीमियम सामग्री तक विशेष पहुंच – निःशुल्क।

अपना ईमेल दर्ज करके और जारी रखें पर क्लिक करके, आप फॉक्स न्यूज के साथ अपनी सहमति दे रहे हैं। उपयोग की शर्तें और गोपनीयता नीतिजिसमें हमारा भी शामिल है वित्तीय प्रोत्साहन की सूचना.

कृपया एक मान्य ईमेल पता प्रविष्ट करें।

यात्रा जीवन के महानतम, समृद्ध आनंदों में से एक हो सकती है – जिसके पहले अक्सर उत्सुकता रहती है और जब कोई व्यक्ति किसी नई जगह पर कदम रखता है तो वह अत्यधिक उत्साह से भर जाता है।

हालांकि, अत्यधिक उत्साह, घोटालेबाजों के लिए लाभ कमाने का एक अवसर हो सकता है।

“हमें भावनाओं को भावनाओं के साथ न मिलाना सीखना होगा।” हमारी यात्रा की योजना बनानाएएआरपी फ्रॉड वॉच नेटवर्क की एमी नोफजीगर ने फॉक्स न्यूज डिजिटल को टेलीफोन पर दिए साक्षात्कार में बताया।

एयरपोर्ट ‘गेटएक्सिटी’ यात्रियों के बीच नवीनतम घटना है: क्या जानें

उन्होंने कहा, “किसी भी वित्तीय निर्णय के साथ FOMO (कुछ छूट जाने का डर) को न मिलाएं।”

नोफ़ज़िगर देश के अग्रणी धोखाधड़ी विशेषज्ञों में से एक हैं। उन्होंने पिछले हफ़्ते वाशिंगटन, डीसी में अमेरिकी सीनेट के सामने अमेरिका में व्याप्त धोखाधड़ी के संकट के बारे में बात की थी।

शनिवार, 13 जुलाई, 2024 को इटली के रोम में ट्रेवी फाउंटेन पर पर्यटक छतरियों और सनहैट के नीचे धूप से बचते हुए। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि भीड़भाड़ वाले पर्यटन स्थल धोखेबाजों के लिए प्रमुख स्थान हैं। (ब्लूमबर्ग वाया गेट्टी इमेजेस)

बताया गया है कि भीड़, बार-बार खरीदारी, भाषा संबंधी बाधाएं तथा वेबसाइटों और एप्स पर अत्यधिक निर्भरता के कारण यात्री ठगों के प्रति विशेष रूप से असुरक्षित हो जाते हैं।

वाशिंगटन डीसी स्थित एएआरपी ने मई में बताया कि, “संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) को 2023 में यात्रा, छुट्टियों और टाइम-शेयर योजनाओं से जुड़ी धोखाधड़ी की 55,000 से अधिक रिपोर्टें प्राप्त हुईं।”

ऑनलाइन सुरक्षा कंपनी मैक्एफी द्वारा 2023 में किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, “30 प्रतिशत अमेरिकी लोग या तो धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं या फिर किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो यात्रा बुक करते या करते समय इसका शिकार हुआ है, तथा 34 प्रतिशत लोगों ने 1,000 डॉलर या उससे अधिक की राशि गँवाई है।”

एयरलाइन यात्री की ‘अजीब’ सीटिंग व्यवस्था वायरल हुई: ‘कभी ठीक नहीं होगी’

यहां पांच संकेत दिए गए हैं कि धोखेबाज आपकी स्वप्निल यात्रा से रोमांच चुराने की कोशिश कर रहे हैं – और इसके बारे में क्या करना है।

1. स्थानीय लोग बहुत ही मिलनसार

यात्री कभी-कभी अपने अनुभव को बेहतर बनाने के लिए मित्रवत, जानकारीपूर्ण स्थानीय लोगों पर भरोसा कर सकते हैं। छुट्टी का अनुभव.

फ़्रांसीसी रेलगाड़ी में सामान के साथ यात्री

कई यात्री ब्रिटनी के रेन्नेस स्टेशन के लिए जाने वाली और फ्रांस के ल्योन में ल्योन पार्ट ड्यू एसएनसीएफ रेलवे स्टेशन से प्रस्थान करने वाली एसएनसीएफ इनौई टीजीवी ट्रेन में सवार होते हैं, 14 अगस्त, 2024। (मैथ्यू डेलाटी गेट्टी इमेजेस के माध्यम से)

हालांकि, यूरोपीय यात्रा विशेषज्ञ रिक स्टीव्स ने ऐसे लोगों के बारे में चेतावनी दी है जो पहली मुलाकात में बहुत ज्यादा दोस्ताना लग सकते हैं।

ये घोटालेबाज कई प्रकार के छद्मवेश धारण करते हैं।

“सड़क पर आकस्मिक मुठभेड़ों से सावधान रहें।”

वहाँ एक स्थानीय व्यक्ति है जो आपका ध्यान भटकाने के लिए आपकी जेब काटने के लिए अनचाही सलाह दे सकता है। अच्छा मददगार व्यक्ति जो दावा करता है कि उसने वह चीज़ पाई है जो आपने खोई थी, जबकि वह एक अनैतिक दृष्टिकोण से भी काम करता है। और स्टीव्स ने कहा कि “आकर्षक फ़्लर्ट” भी है, जो किसी घोटाले को संतुष्ट करने के लिए आपके अहंकार को बढ़ावा दे सकता है।

अलबामा से टेक्सास तक, अमेरिकी विज्ञान और नवाचार को जानने के लिए अमेरिका के पर्यटन स्थल

स्टीव्स अपने ब्लॉग ricksteves.com पर कहते हैं, “यूरोपीय लोगों को जानिए। लेकिन सड़क पर होने वाली आकस्मिक मुलाकातों से सावधान रहिए।”

2. ऐसे सौदे जो सच होने से बहुत अच्छे लगते हैं

विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि जो सौदे “सच होने के लिए बहुत अच्छे लगते हैं” वे विशेष रूप से यात्रा के क्षेत्र में सच होते हैं, क्योंकि उनमें घोटाले की संभावना होती है – सब कुछ डिजिटल सौदे इससे बहुत पहले कि आप विदेश यात्रा पर निकलें, आपको विदेशी धरती पर धोखाधड़ी का सामना करना पड़ेगा।

लास वेगास के फ़्रेमोंट स्ट्रीट पर भीड़

नेवादा के डाउनटाउन लास वेगास में फ्रेमोंट स्ट्रीट। भीड़, शराब और बेतहाशा खर्च करने वाले लोग लास वेगास को धोखेबाजों के लिए एक आदर्श लक्ष्य बना सकते हैं। (केरी जे. बर्न/फॉक्स न्यूज डिजिटल)

नोफजीगर ने कहा, “यात्रा करने की इच्छा रखने वाला हर व्यक्ति सर्वोत्तम कीमतों की तलाश में रहता है, ताकि वह अपने परिवार को स्वप्निल अवकाश पर ले जा सके।”

उन्होंने आगे कहा, “इसलिए जब कोई अवसर आपके सामने आता है जो आपके द्वारा विज्ञापित मूल्य से कम होता है, तो आप उसे लपक लेना चाहते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपको एक बढ़िया सौदा मिल गया है। घोटालेबाजों को यह बात पता होती है,” उन्होंने आगे कहा – “और इसीलिए वे आपको उन बहुत ही अच्छे उद्धरणों से लुभाते हैं।”

इन 5 जगहों पर जाएँ जिन्होंने अमेरिका के पसंदीदा गानों, किताबों और फिल्मों को प्रेरित किया

उसी शहर में समान प्रस्तावों की तुलना में बाजार दरों से काफी कम कीमत पर किराये की पेशकश, ड्राइवर जो आपको कहीं पहुंचाने का वादा करते हैं टैक्सी की सवारी से सस्ता विशेषज्ञों का कहना है कि ऑनलाइन ऑफर, जैसे कि ऑनलाइन खरीदारी या ऑनलाइन ऑफर, यदि आप “तत्काल कार्रवाई करें”, तो ये सभी धोखाधड़ी हैं।

3. विनिमय दर के धोखेबाज

एक डॉलर का मूल्य विभिन्न मुद्राओं में व्यापक रूप से भिन्न होता है और त्वरित नकदी विनिमय में इसकी गणना करना कठिन हो सकता है: टैक्सी की सवारी, बाहर से भोजन खरीदना या शराब का एक दौर। बार में पेय.

नई डिजिटल प्रणाली के तहत यात्रियों को यूनाइटेड किंगडम की यात्रा के लिए ‘अनुमति’ और शुल्क की आवश्यकता होगी

तुर्की में एक कप कॉफी की कीमत 100 लीरा है, जो अमेरिकी मुद्रा में लगभग 3 डॉलर है।

अगले दिन ग्रीस में जब कैशियर आपसे “20” मांगेगा और आप खुशी-खुशी एक ताज़ा नोट थमा देंगे, तो आपको वही कॉफी का कप एक डील की तरह लग सकता है। लेकिन €20 यूरो लगभग $17 के बराबर है।

पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह के दौरान, ओलंपिक ध्वज फहराए जाने के दौरान पृष्ठभूमि में एफिल टॉवर के साथ ट्रोकाडेरो स्थल का अवलोकन।

पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह के दौरान, ओलंपिक ध्वज फहराए जाने के दौरान पृष्ठभूमि में एफिल टॉवर के साथ ट्रोकाडेरो स्थल का अवलोकन। (फ्रेंकोइस-जेवियर मैरिट/पूल रॉयटर्स के माध्यम से)

विनिमय दर में गड़बड़ी करने वाले लोकप्रिय गंतव्य एक अच्छी दूसरी आय प्राप्त करने के लिए, आपको बस प्रतिदिन कुछ परेशान यात्रियों को मूर्ख बनाने की आवश्यकता है।

एक अच्छा नियम यह है कि विनिमय दर को $1 पर नहीं बल्कि $10 और $100 पर याद रखें – ये वे आंकड़े हैं जिन्हें आप एक बार में ही खर्च कर सकते हैं।

ग्रीस अति पर्यटन से निपटने के लिए लोकप्रिय द्वीपों पर क्रूज पर्यटकों पर कर लगाएगा

टर्की में, वर्तमान दर पर 340 लीरा लगभग 10 डॉलर के बराबर है; ग्रीस में, €9 यूरो भी लगभग 10 डॉलर के बराबर है।

यह पता लगाना आसान है कि क्या आपके साथ धोखाधड़ी हो रही है, जब आप $1 के बजाय $10 का गणित अपने दिमाग में गिन सकते हैं।

4. क्रेडिट कार्ड घोटाले

दुनिया में लगभग हर जगह क्रेडिट कार्ड का आदान-प्रदान सुचारू और दोषरहित होना चाहिए – शायद अमेरिका की तुलना में भी कम परेशानी वाला

उदाहरण के लिए, कई यूरोपीय लोग, अधिकांश अमेरिकियों से पहले टैप-एंड-गो क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे थे।

क्रेडिट कार्ड से खरीदारी

मेक्सिको सिटी, मेक्सिको में पैनाडेरिया रोसेटा बेकरी में एक वेटर क्रेडिट कार्ड से भुगतान करता है। विशेषज्ञों का कहना है कि सुनिश्चित करें कि कोई रेस्टोरेंट या स्टोर कर्मचारी आप पर ध्यान दे रहा है और आपका क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते समय फ़ोन पर बात नहीं कर रहा है, क्योंकि यह किसी घोटाले की ओर इशारा करने वाला लाल झंडा हो सकता है। (जेफरी ग्रीनबर्ग/यूनिवर्सल इमेजेज ग्रुप गेट्टी इमेजेज के माध्यम से)

विशेषज्ञों का कहना है कि कोई भी छोटी सी गड़बड़ी खतरे का संकेत है।

आपके क्रेडिट कार्ड को कई बार स्वाइप करना पड़ता है, क्योंकि “मशीन में समस्या आ रही है” या क्लर्क को क्रेडिट कार्ड नंबर मैन्युअल रूप से दर्ज करना पड़ता है – या अतिरिक्त व्यक्तिगत जानकारी मांगता है।

ये सभी संभवतः घोटाले के प्रयास हैं।

अधिक जीवनशैली संबंधी लेखों के लिए, www.foxnews.com/lifestyle पर जाएं

स्टीव्स ने चेतावनी दी कि आपका कार्ड लेने वाले व्यक्ति का ध्यान केवल आप पर ही होना चाहिए।

उन्होंने ऑनलाइन लिखा है, “दुकान के कैशियर से सावधान रहें, जो आपके क्रेडिट कार्ड देते समय फ़ोन पर बात करते हुए प्रतीत होते हैं। वे चुपके से आपके कार्ड की तस्वीर ले सकते हैं। छोटी खरीदारी के लिए नकद भुगतान करने पर विचार करें।”

5. कठिन बिक्री

यदि आप घर पर किसी परिचित परिस्थिति में उसे बेचने में कठिनाई महसूस करते हैं, तो आपको विदेश में भी वही संदेह दिखाना चाहिए, चाहे आप उस स्मारिका को कितना भी चाहते हों, फैशनेबल परिधान या भूमध्य सागर पर पैरासेलिंग का रोमांच।

ग्रीस में सेंटोरिनी दुनिया के सबसे मशहूर पर्यटन स्थलों में से एक है, जहाँ कई क्रूज़ जहाज़ खाड़ी में लंगर डालते हैं। यह वास्तुकला सफ़ेद रंग की इमारतों और हल्के नीले रंग के विवरणों के दोहरे रंग के लिए भी प्रसिद्ध है।

ग्रीस में सेंटोरिनी दुनिया के सबसे मशहूर पर्यटन स्थलों में से एक है, जहाँ कई क्रूज़ जहाज़ खाड़ी में लंगर डालते हैं। यह वास्तुकला सफ़ेद रंग की इमारतों और हल्के नीले रंग के विवरणों के दोहरे रंग के लिए भी प्रसिद्ध है। (आईस्टॉक)

नोफजीगर ने कहा, “जहां कहीं भी एक डॉलर है, वहां एक अपराधी या कोई अन्य व्यक्ति आपसे उस डॉलर को छीनने की कोशिश कर रहा है।”

“हमें अपनी मना करने की शैली का अभ्यास करने की आवश्यकता है। हमें ‘नहीं’ कहना सीखना होगा और ‘नहीं’ कहने के लिए सशक्त होना होगा।”

हमारे लाइफस्टाइल न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करने हेतु यहां क्लिक करें

यात्रा का उत्साह विशेषज्ञों का कहना है कि यह सामान्य विचार प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है। एक ऐसा अवसर जो घर पर कोई मायने नहीं रखता, अचानक एक नए देश में या यहाँ तक कि वहाँ जाने की योजना बनाते समय भी अजीब लगता है।

यात्रा घोटाले और डाउनटाउन लास वेगास

यात्रियों की भीड़, जैसे कि डाउनटाउन लास वेगास के फ्रीमोंट स्ट्रीट पर, जेबकतरों, क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी करने वालों और कई अन्य घोटालेबाजों के लिए एक अमीर लक्ष्य बन जाती है। (क्रिएटिव टच इमेजिंग लिमिटेड/नूरफोटो; वैलेरी हैचे/एएफपी गेट्टी इमेजेज के माध्यम से; केरी जे. बर्न/फॉक्स न्यूज डिजिटल)

कठिन बिक्री ऑनलाइन के साथ-साथ व्यक्तिगत रूप से भी की जा सकती है।

एएआरपी ने ऑनलाइन रिपोर्ट दी, “फर्जी यात्रा सौदे ईमेल, टेक्स्ट संदेश, सोशल मीडिया, पोस्टकार्ड, रोबोकॉल और ऑनलाइन पॉप-अप विज्ञापनों के माध्यम से आ सकते हैं।”

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

“भले ही वे असली दिखें – कुछ घोटालेबाज वैध व्यवसायों के लोगो की नकल करते हैं। इन प्रस्तावों को अत्यधिक सावधानी से लें।”

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें