न्यूयॉर्क सिटी पुलिस विभाग ने एक अधिकारी द्वारा गोलीबारी की बॉडी कैमरा फुटेज जारी की है। ब्रुकलिन में सबवे स्टेशन जिसमें एक संदिग्ध, एक अधिकारी और कई राहगीरों सहित कई लोग घायल हो गए।

घटना का वीडियो रविवार को घटित घटना से पता चलता है कि अधिकारी एडमंड मेस और एलेक्स वोंग ने संदिग्ध 37 वर्षीय डेरेल मिकल्स के साथ क्या बातचीत की, तथा गोलीबारी की घटना के कारण स्थिति से निपटने के अधिकारियों के तरीके की आलोचना हुई।

मिकल्स को रविवार को दोपहर 3 बजे से पहले ब्राउन्सविले के सटर एवेन्यू ट्रेन स्टेशन में बिना पैसे दिए घुसते हुए देखा गया था। स्टेशन से बाहर निकलने से पहले वह टर्नस्टाइल कूद गया था। कुछ मिनट बाद, वह अपने हाथ में चाकू लेकर आपातकालीन द्वार से वापस आता है।

अधिकारी उसे देखते हैं और अंततः सीढ़ियों से ऊपर और प्लेटफ़ॉर्म पर उसका पीछा करते हैं। एक बिंदु पर मिकल्स अधिकारियों पर चिल्लाता है, “मुझे मत छुओ” और “मुझे तुम्हें मारने के लिए मजबूर मत करो।”

81 वर्षीय न्यूयॉर्क की महिला, अपने कुत्ते को टहलाते हुए खुद को ‘भाग्यशाली’ मानती है कि वह जीवित है, जबकि वीडियो में एक व्यक्ति उसके चेहरे पर बेरहमी से मुक्का मारता हुआ दिखाई देता है

न्यूयॉर्क सिटी पुलिस विभाग ने ब्रुकलिन के एक सबवे स्टेशन पर एक अधिकारी द्वारा की गई गोलीबारी का बॉडी कैमरा फुटेज जारी किया है। (एनवाईपीडी)

जब ट्रेन आती है तो मिकल्स अपने हाथ में चाकू लिए हुए प्रवेश करता है।

अधिकारी उसके पीछे अंदर जाते हैं और उसे चाकू नीचे गिराने का निर्देश देते हैं। फिर अधिकारियों ने अपने टेजर का इस्तेमाल किया, जो मिकल्स को रोकने में अप्रभावी दिखाई दिया क्योंकि वह ट्रेन से होते हुए प्लेटफॉर्म पर आगे बढ़ता रहा।

प्लेटफ़ॉर्म पर पहुंचने के बाद अधिकारी फिर से मिकल्स को चाकू गिराने का आदेश देते हैं।

मिकल्स ने पुलिस वालों की तरफ़ बढ़ना शुरू किया, जिन्होंने गोलियाँ चलानी शुरू कर दीं। पुलिस ने बताया कि दोनों पुलिस वालों ने कुल नौ गोलियाँ चलाईं।

टाइम्स स्क्वायर पुलिस हमले में शामिल अवैध प्रवासी को एक साल पहले ही निर्वासित करने का आदेश दिया गया था: रिपोर्ट

ब्रुकलिन सबवे में पुलिस की गोलीबारी

मिकल्स अधिकारियों पर चिल्लाता है, “मुझे मत छुओ” और “मुझे तुम्हें मारने के लिए मजबूर मत करो।” (एनवाईपीडी)

एबीसी 7 के अनुसार, संदिग्ध और एक अन्य व्यक्ति की हालत गंभीर है, जबकि एक अधिकारी और एक अन्य व्यक्ति घायल हो गए।

शुक्रवार को, मिकल्स आठ मामलों में अभियोग लगाया गयाजिसमें पुलिस अधिकारी पर गंभीर हमले का प्रयास, हमले और मारपीट का प्रयास, पुलिस अधिकारी को धमकाना, हथियार का आपराधिक कब्ज़ा और सेवाओं की चोरी शामिल है।

मिकल्स को किंग्स काउंटी अस्पताल से लाया गया, जहाँ वह अपनी चोटों से उबर रहा था। उसने खुद को निर्दोष बताया और उसकी जमानत राशि 250,000 डॉलर तय की गई। उसकी अगली अदालत में पेशी 20 नवंबर को होगी।

बॉडी कैमरा फुटेज जारी होने से पहले, स्थिति से निपटने के अधिकारियों के तरीके की सार्वजनिक आलोचना हो रही थी, जिसमें एक दर्शक, 49 वर्षीय ग्रेगरी डेलपेचे के परिवार की आलोचना भी शामिल थी, जिनके सिर में पुलिस की गोली लगी थी।

सबवे स्टेशन पर गोलीबारी में शामिल अधिकारी

संदिग्ध व्यक्ति और एक अन्य व्यक्ति की हालत गंभीर बनी हुई है, जबकि एक अधिकारी और एक अन्य व्यक्ति घायल हो गए। (एनवाईपीडी)

डेलपेचे के वकील कीथ व्हाइट ने एबीसी 7 को बताया, “श्री डेलपेचे लापरवाही से की गई गोलीबारी के कारण अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जिसकी पुष्टि अब वीडियो से हो गई है, वीडियो में गोलीबारी दिखाई गई है, जो होनी ही नहीं थी।”

आउटलेट के अनुसार, डेलपेचे के एक अन्य वकील निक लियाकस ने कहा कि उनके मुवक्किल को अधिकारियों ने वहीं खड़े रहने का निर्देश दिया था, जहां अंततः उन्हें गोली मारी गई थी।

लियाकास ने कहा, “मैं शब्दों के अभाव में यह नहीं कह सकता कि न्यूयार्क पुलिस विभाग ने हमें जो कुछ दिखाया, वीडियो में जो कुछ दिखाया गया, वह सच्चाई से बहुत दूर है।”

लियाकास ने कहा, “अगर पुलिस ने उचित तरीके से तनाव कम करने के उपाय किए होते तो इस अनावश्यक त्रासदी से बचा जा सकता था।” “हम आज यहां इसलिए हैं क्योंकि न्यूयॉर्क शहर अपने अधिकारियों की हरकतों की जिम्मेदारी लेने में विफल रहा है। हम यहां पूरी जांच की मांग करने आए हैं।”

न्यूयॉर्क में अधिकारी की गोलीबारी

मिकल्स पर आठ मामलों में अभियोग लगाया गया, जिनमें पुलिस अधिकारी पर गंभीर हमले का प्रयास, हमला करने का प्रयास, पुलिस अधिकारी को धमकाने, आपराधिक तरीके से हथियार रखने और सेवाओं की चोरी शामिल है। (एनवाईपीडी)

NYPD ने प्रयास किया है अपने अधिकारियों का बचाव करें आलोचना के खिलाफ.

NYPD के गश्ती प्रमुख जॉन चेल ने एक समाचार ब्रीफिंग में कहा, “हम परिपूर्ण नहीं हैं और हर स्थिति एक जैसी नहीं होती।” यह एक तेज़ गति वाली, तेज़ गति वाली और तनावपूर्ण स्थिति है, और हमने अपने जीवन और उस ट्रेन में सवार लोगों के जीवन की रक्षा के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया।”

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

चेल ने कहा कि यह घटना किराया चोरी के बारे में नहीं थी, बल्कि यह “मानसिक तनाव में एक व्यक्ति द्वारा घातक हथियार से लैस होने” की घटना थी। पुलिस ने कहा कि अधिकारियों ने संदिग्ध से 38 बार चाकू गिराने के लिए कहा।

चेल ने कहा, “जैसा कि बॉडी-वॉर्न कैमरे में दिखाया गया है, मि. मिकल्स ने एक अधिकारी पर हमला किया और फिर पलट गए। दूसरा अधिकारी लगभग पाँच फीट की दूरी पर खड़ा था। इस समय, उन दोनों ने अपने हथियार निकाल लिए।”

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें