Sat. May 8th, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

मॉ पूर्णगिरी मेले की तैयारियां शुरु

1 min read
Slider

चम्पावत में हुयी मॉ पूर्णागिरि मेले की अवधि इस बार होली के ठीक बाद 11 मार्च से 15 जून तक रहेगी और सम्पूर्ण मेला सीसीटीवी की निगहवानी में रहेगा। शुक्रवार देर सायं सैलागाड़ (भैरव मंदिर) के पास जिला पंचायत अध्यक्ष, क्षेत्रीय विधायक, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं मेला कमेटी ने मेले की व्यवस्थाओं के लेकर आवश्यक बैठक की और सर्व सम्मति से मेले की अवधि 11 मार्च से 15 जून तय की। जिलाधिकारी एसएन पाण्डे ने प्रत्येक दशा में मेला प्रारम्भ होने से पूर्व विद्युत, पेयजल, सड़क, सुरक्षा आदि व्यवस्थाएं दुरस्त करने के साथ ही मेला क्षेत्र सहित बनबसा, टनकपुर के सम्पूर्ण क्षेत्र में पोलीथीन व प्लास्टिक का प्रयोग बैन करने के निर्देश दिये।
क्षेत्रीय विधायक कैलाश गहतोड़ी ने श्रद्धालुओं की वास्तविक गणना के लिए फेस रिकागनाईज डिवाइस स्थापित करने के निर्देश बैठक में दिये। जिलाधिकारी ने लोनिवि को सड़क एवं पैदल मार्ग में खतरे वाले स्थानों को चिन्हित कर सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात करने के साथ मरम्मत योग्य रैलिंग, सीडियों की मरम्मत करने के निर्देश दिये। अधिशासी अभियंता जल संस्थान को बनबसा से मंदिर तक खराब पड़े हैण्डपंप ठीक करने, पेयजल लाइनों का जुड़ाव करने तथा टुल्लू पम्प पर अंकुश लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने सफाई व्यवस्था हेतु सभी दुकानों में कूड़ेदान रखने और उसके डिस्पोजल हेतु अभी से व्यवस्था बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने गंदगी फैलाने वालों का सख्ती से चालान करने और सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में पोलीथीन पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने मेला क्षेत्र में शौचालयों और वहां पर पानी की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
बैठक में मेले का संचालन वर्ष 2011 से पूर्व की भांति जिला पंचायत के सुपुर्द करने की बात जिला पंचायत अध्यक्ष ज्योति राय ने कही तथा क्षेत्रीय विधायक गहतोड़ी ने आय-व्यय के बेहतरीन और पारदर्शी निर्धारण हेतु मेला मजिस्ट्रेट, मेलाधिकारी की तरह जिला पंचायत अध्यक्ष को भी सम्मिलित करने को कहा। भारी वाहनों का प्रवेश भैरव मंदिर तक नहीं होगा तथा टैक्सियों की व्यवस्था में पारदर्शित बनी रहे इसके लिए पुलिस को सक्रिय रखने को कहा। बैठक में निर्णय लिया गया कि भंडारे ठुलीगाड़ में ही आयोजित होंगे और मीडिया सेन्टर ठुलीगाड़ में बनेगा, सभी दुकानों में अग्निशमन यंत्र स्थापित करने के साथ मेडीकल टीम भी मेले में रहेगी। दुकानों में कार्य करने वालों का सत्यापन भी पुलिस द्वारा किया जायेगा। सभी विश्राम गृह मेला मजिस्ट्रेट के अधीन होंगे।
बैठक में पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह, नगरपालिका अध्यक्ष विपिन कुमार, उप जिलाधिकारी दयानंद सरस्वती, पुलिस क्षेत्राधिकारी विपिन पन्त, ईई जल निगम बीके जोशी, जल संस्थान विलाल यूनुस, पीआईयू राजेश पुनेठा, पर्यटन अधिकारी लता बिष्ट, एई एपीएस बिष्ट सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.