January 24, 2022

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

हल्द्धानी पहुचे प्रधानमंत्री मोदी ने ​कुमाउनी भाषा में कहा

1 min read

हल्द्धानी— कुमाउ के हल्द्धानी पहुचें प्रधानमंत्री मोदी के प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए राज्यपाल लेफ्टिनेंट जर्नल गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, केंद्रीय रक्षा और पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट, पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, विजय बहुगुणा, त्रिवेंद्र रावत व तीरथ सिंह रावत, कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत, सतपाल महाराज, हरक सिंह रावत, अरविंद पाण्डे, धन सिंह रावत, सुबोध उनियाल समेत भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक और प्रदेश प्रभारी मौजूद रहे।

आज प्रधानमंत्री का हैलीकॉप्टर दोपहर लगभग 1:45 बजे आर्मी हेलीपैड में उतरा जहाँ से वो सभास्थल एम.बी.इंटर कॉलेज के मैदान के लिए निकले। यहां पर प्रधानमंत्री ने कुमाऊंनी भाषा में संमबोधन करते हुए कहा कि गोज्यूँ की इस पवित्र धरती में अपु सभी भाई बैंडी को मेर नमस्कार, सभी नंतिनन को प्यार व आशीष” कहकर अभिवादन किया। मोदी ने कहा कि उत्तराखंड के लोगों का देश की आजादी में बड़ा योगदान है, पी.एम. ने पलायन पर बोलते हुए कहा की यहां का विकास नहीं होने के कारण यहां के कई परिवारों के लोग बाहर जाने के लिए मजबूर हो गए हैं । इसके साथ ही मोदी ने साढ़े सत्रह हजार करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया, जिनमें से
ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना(पी.एम.जी.एस.वाई.)के जरिये कुल 151 पुलों का निर्माण जिसकी लागत 450 करोड़ रुपया होगी ।
पी.एम.आवास योजना के तहत काशीपुर के कनकपुर और सितारगंज के उकरौली में 2,424 आवास जिज़की कुल लागत 171 करोड़ रुपया बनी है ।
लखवाड़ बहुद्देश्यीय परियोजना जिससे विद्युत उत्पादन होगा और सिंचाई के लिए पानी भी उपलब्ध होगा। इसकी कुल लागत 5,747 करोड़ रुपया है ।
85.30 किमी लंबे मुरादाबाद-काशीपुर फोरलेन का निर्माण जिज़की कुल लागत 4,002 करोड़ रुपया है। खटीमा बाईपास पर आठ किमी लंबी टू लेन सड़क का निर्माण जिज़की लागत 53 करोड़ रुपये है। कृषि उत्पादों को स्थानीय स्तर पर बाजार उपलब्ध कराने के लिए काशीपुर में एरोमा पार्क का 35 करोड़ की लागत से निर्माण।
छोटी-बड़ी सब मिलकर 1157 किलोमीटर की कुल 133 सड़कों का डामरीकरण जिसकी कुल लागत 627 करोड़ रुपया होगी।
ऊधम सिंह नगर जिले के किच्छा में एम्स का सैटेलाइट सेंटर स्थापित किया जाएगा जिसकी कुल लागत 500 करोड़ रुपया है।
पिथौरागढ़ में जग जीवन राम के नाम पर मैडिकल कालेज का निर्माण जिसकी कुल लागत 455 करोड़ रुपया होगी।
जलापूर्ति योजना के अंतर्गत हरिद्वार और नैनीताल जिले में सवा लाख घरों में 24 घंटे पानी की आपूर्ति। जिसकी लागत कुल 205 करोड़ होगी ।
नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत यू.एस.नगर में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट(एस.टी.पी.)का निर्माण। लागत 199 करोड़। (10)एन.एच.109 में सड़क संपर्क बढ़ाने के लिए 177 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। इसे नैपाल सीमा से सटे हाइवे होने के कारण भी सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है । नैनीताल जिले में सीवर लाइन और एस.टी.पी.प्लांट का निर्माण कुल 78 करोड़ रुपये की लागत से।
सितारगंज में 66 करोड़ रुपये की लागत से प्लास्टिक औद्योगिक पार्क का निर्माण, जिसमें बाद में 250 करोड़ निवेश के साथ 2500 लोगों को रोजगार का लक्ष्य भी रखा गया है।
58 करोड़ रुपये की लागत से मदकोटा – हल्द्वानी तक 22 कि.मी.हाइवे चौड़ीकरण ।
किच्छा से पंतनगर के बीच 18 किमी लंबे हाइवे का निर्माण जिज़की कुल लागत 54 करोड़ रुपये होगी।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.