November 13, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

जिले में बनाई जाने वाली जिला पर्यावरण योजना के संबंध में जिलाधिकारी ने ली बैठक

1 min read
advert aps
advert
previous arrow
next arrow

खबर बागेश्वर— जनपद हेतु बनायें जाने वाली जिला पर्यावरण योजना के संबंध में जिला अधिकारी की अध्यक्षता में संबंधित विभागों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की गयी। जिसमें तकनीकी विषय पर जानकारी देने के लिए गोविन्द बल्लभ पंत हिमालय पर्यावरण एवं विकास संस्थान अल्मोंडा के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा0 जे.सी. कुन्याल ने वीसी के माध्यम से प्रतिभाग किया गया।
बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जिला पर्यावरण योजना के लिए अपने-अपने विभागों से संबंधित सूचनाायें आदि सही रूप एवं निर्धारित प्रारूप में प्रभागीय वनाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध करायें, जिसमें किसी भी तकनीकी सहायता के लिए डॉ0 जे.सी. कुन्याल से संपर्क करना सुनिश्चित करें। उन्होने प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देषित करते हुए कहा कि वे उक्त कार्य योजना हेतु संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों के फोन नंबरों की सूची तैयार करते हुए इसे गोविन्द बल्लभ पंत हिमालय पर्यावरण एवं विकास संस्थान अल्मोंडा को भी प्रेषित करें, ताकि तीव्र गति से विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण करते हुए जनपद हेतु एक मजबूत पर्यावरणीय योजना का निर्माण किया जा सकें।
उन्होंने यह भी निर्देष दियें कि पर्यावरण संरक्षण हेतु विभिन्न विभागों द्वारा की जा रही सकारात्मक पहल एवं सेक्सस स्टोरी आदि के उल्लेख के साथ-साथ जनपद के भौगोलिक पहलुओं के दृश्टिगत साकारात्मक सुझावों को भी इस कार्य योजना के साथ प्रेषित किये जाय ताकि राज्य एवं राश्ट्रीय स्तर पर बनाये जाने वाली नीतियों में इनका भी समावेष हो सकें एवं जनपद हेतु एक मजबूत व पर्यावरणीय योजना का निर्माण किया जा सकें। उन्होंने इस बात पर भी बल दिया कि वर्तमान समय में विभिन्न औद्योगिक एवं अन्य गतिविधियों के दृष्टिगत पर्यावरण संरक्षण न केवल आवश्यक है बल्कि आगामी पीढी केे लिए प्राणवायु भी हैं, जिसे सभी के समग्र प्रयासों से ही संतुलित एवं सुरक्षित रखा जा सकता है।
बैठक में वीसी के माध्यम से जुडे वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ0 जे.सी. कुन्याल द्वारा जनपद हेतु तैयार की जाने वाली जिला पर्यावरण योजन के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी, जिसमें उन्होंने विभिन्न तकनीकी पहलुओं के साथ-साथ विभागों द्वारा पर्यावरण संरक्षण हेतु किये जा रहें प्रयासों आदि सूचनाओं को निर्धारित प्रारूप पर भरने आदि के संबंध में जानकारी दी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डी0डी0पंत, प्रभागीय वनाधिकारी हिमांशु बागरी, उपजिलाधिकारी गरूड जयवर्द्धन शर्मा, कपकोट प्रमोद कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुनीता टम्टा, परियोजना निदेशक शिल्पी पंत, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 वी0के सैक्सेना, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 उदय शंकर सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहें।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.