October 16, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

इस वर्ष लगभग 16 हजार किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत लाभाविन्त करने का लक्ष्य, जिलाधिकारी वन्दना सिंह

1 min read
4ccbbf38-23e7-4bf1-9bb3-d8538bba1606
advert
previous arrow
next arrow

अल्मोड़ा – जिलाधिकारी वन्दना सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक सम्पन हुई। बैठक में उन्होंने विगत वित्तीय वर्ष में हुई प्रगति की समीक्षा की एवं आगामी वर्ष हेतु इस महत्वाकांक्षी योजना के सफल संचालन हेतु कृषि एवं रेखीय विभागों के अधिकारियों, बैंक के प्रतिनिधियों व एग्रीकल्चर इन्शोरेंस कम्पनी के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि फसल क्षतिपूर्ति का लाभ किसानों को अवश्य मिले यह जिम्मेदारी सम्बन्धित विभाग की रहेगी। उन्होंने कहा कि फसल बीमा हेतु किसानों को इससे होने वाले लाभ के बारे में जागरूक करायें साथ ही टोल फ्री न0 18001207515 का किसानों के मध्य अधिक से अधिक प्रचार किया जाय। उन्होंने समस्त सस्ता गल्ला विक्रेताओं की दुकान में टोल फ्री न0 पेटिंग अथवा फ्लैक्सी के माध्यम से लगाने के निर्देश दिये। इसके अलावा कृषि एवं उद्यान विभाग अपने निवेशों की बिक्री के साथ-साथ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पोर्टल व टोल फ्री न0 की पर्ची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये जिससे वे फसल क्षति के समय इस नम्बर पर अपनी फसल क्षति के बारे में बता सकें।
जिलाधिकारी ने इस वर्ष लगभग 16 हजार किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत लाभाविन्त करने का लक्ष्य दिया गया। उन्होंने ग्राम्या व आजीविका के लाभार्थी किसानों का भी अनिवार्य रूप से फसल बीमा करने के निर्देश दिये। बैंक अधिकारियों को किसानों की फसल बीमा डाटा इन्ट्री समय से करने के निर्देश दिये। बैठक में एग्रीकल्चर इन्शोरेंस कम्पनी आफ इण्डिया के सहायक प्रबन्धक मनीष गोयल द्वारा फसल बीमा योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी। इस बैठक में प्रभारी मुख्य कृषि अधिकारी मनोज शर्मा, उद्यान, सहकारिता व रेखीय विभाग उपस्थित रहे।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.