January 11, 2022

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

जिन बीएलओ के क्षेत्र में 90 प्रतिशत से अधिक मतदान होगा उन बीएलओ को सम्मनित किया जायेगा,जिला निर्वाचन अधिकारी

1 min read

अल्मोड़ा— विधानसभा क्षेत्र जागेश्वर अन्तर्गत तहसील गरूड़ाबाज क्षेत्र में तैनात रिटर्निग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, जोनल एवं सैक्टर मजिस्ट्रेट सहित सभी बीएलओ के साथ बैठक कर जिला निर्वाचन अधिकारी वंदना सिह ने जोनल एवं सैक्टर मजिस्ट्रटों को क्षेत्र में तैनात रहते हुये निर्वाचन प्रक्रिया को सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सैक्टर मजिस्ट्रेट पुनः सभी बूथों का स्थलीय निरीक्षण करते हुये मतदान केन्द्र में आवश्यक न्यूनतम व्यवस्थाओं (पेयजल, विद्युत, शौचालय, रैम्प सहित अन्य) को समय से पूर्ण करा लिया जाय। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुये प्रत्येक दिन सभी सैक्टर मजिस्ट्रटों को उनके क्षेत्र में आने वाले कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की सूची उपलब्ध करायी जायेगी, उन्हें क्षेत्र भ्रमण के दौरान जिस गांव में पॉजिटिव केस प्राप्त होंगे उस गांव में 04 दिन के उपरान्त सभी व्यक्तियों की सैम्पलिंग चिकित्सा टीम के माध्यम से कराना निन्तात आवश्यकीय होगा। साथ ही होम आईसोलेशन में रह रहे व्यक्ति की प्रति दिन आशा के सहयोग से जानकारी भी लेते हुये उसके घर पर रहने हेतु मॉटरिंग भी करनी होगी व कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन भी कराना आवश्यकीय होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन के साथ-साथ कोविड-19 भी इस बार निर्वाचन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है इस हेतु आदर्श चुनाव आंचार संहिता के साथ ही कोविड-19 प्रोटोकाल का अनुपालन आवश्यकीय रहेगा।
जिलाधिकारी ने सभी सैक्टर मजिस्ट्रटों को निर्देश दिये कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान मतदाताओं से वार्ता करते हुये उन्हें मतदान हेतु प्रेरित भी करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान मतदान दिवस पर सैक्टर मजिस्टेटों की एक अहम भूमिका ईवीएम से सम्बन्धित होती है इस हेतु सभी सैक्टर मजिस्ट्रेट ईवीएम संचालन एवं उसके रख-रखाव के सम्बन्ध में भली-भॉति प्रशिक्षण प्राप्त कर लें। जिलाधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ही निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पन्न कराया जाना आवश्यकीय है कोई भी सैक्टर मजिस्टेट अपने साथ जो रिर्जव में उन्हें ईवीएम मशीनें प्राप्त होंगी उन्हें वे निर्धारित स्थल व वाहनों में ही रख सकते है। सभी ईवीएम से सम्बन्धित दिशा-निर्देशों का भी भली-भॉति जानकारी प्राप्त कर लें । इसके अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों में जिस भी नेटर्वक की उपलब्धता है उसकी सूची तैयार करते हुये आवश्यक सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित करते हुये रिर्टनिंग अधिकारी को अवगत करायें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्षता के साथ सम्पन्न कराया जाना है जो उनमें दिखनी भी चाहिये।
जिलाधिकारी द्वारा क्षेत्र के सभी बीएलओ के साथ भी बैठक कर निर्देश दिये कि व अपने क्षेत्रान्तर्गत मतदाताओं को मतदान हेतु जागरूक करें जिन बीएलओ के क्षेत्र में 90 प्रतिशत से अधिक मतदान होगा उन बीएलओ को सम्मनित किया जायेगा। इस हेतु जो मतदाता गॉव में रह रहे है उन्हें मतदान हेतु प्रेरित करें विशेष रूप से जिन बूथों में विगत निर्वाचन में कम मतदान हुआ है उन बूथों में स्वीप के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जाय। जिलाधिकारी ने बीएलओ को यह भी निर्देश दिये कि है कि उनके क्षेतान्तर्गत 18वर्ष से अधिक आयु के जिन व्यक्तियों द्वारा वर्तमान तक वैक्सीन की द्वितीय डोज नही लगायी गयी है वे तत्काल अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेन्टर में जॉकर अपना वैक्सीनेशन करा लें। इस अवसर पर रिटर्निंग ऑफिसर डी0 कुमार, सहायक रिटर्निंग आफिसर राजेन्द्र सिंह कठायत, एस0एस0 दरियाल, मनीषा मारकाना सहित सभी जोनल, सैक्टर मजिस्ट्रेट व बीएलओ उपस्थित थे।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.