November 23, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में वर्ष 2022 की परिषदीय परीक्षाओं के लिए परीक्षा केन्द्र निर्धारण हेतु बैठक हुई संपन्न

1 min read
advert aps
advert
advert rajesh boot house
advert prakash2
previous arrow
next arrow

बागेश्वर। जिलाधिकारी विनीत कुमार की अध्यक्षता में वर्ष 2022 की परिषदीय परीक्षाओं के लिए परीक्षा केन्द्र निर्धारण हेतु महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई। उल्लेखनीय है कि जिलाधिकारी की प्राथमिकताओं में सम्मलित शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे मूलभूत सुविधाओं के दृष्टिगत शिक्षा विभाग द्वारा परिशदीय परीक्षा 2022 हेतु गरूड़ क्षेत्रान्तर्गत एक नवीन परीक्षा केन्द्र विवेकानंद इण्टर कालेज गरूड़ को सम्मलित किया गया है।
बैठक में मुख्य शिक्षा अधिकारी पदमेन्द्र सकलानी द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि वर्श 2022 के परिषदीय परीक्षा हेतु विगत वर्ष की तुलना में इस वर्ष जनपद में 57 परिषदीय परीक्षा केन्द्रों को प्रस्तावित किया गया है जिसमें एक नवीन परीक्षा केन्द्र विवेकानंद इण्टर कालेज गरूड़ को सम्मलित किया गया है। उन्होंने बताया कि परिषदीय परीक्षा वर्श 2022 में जनपद में हाईस्कूल की परीक्षा हेतु 4091 छात्र छात्रायें एवं इण्टरमीडिएट परीक्षा हेतु 3955 इस प्रकार कुल 8046 विद्यार्थियों द्वारा परिषदीय परीक्षा में प्रतिभाग किया जा रहा है, जिसमें 3869 संस्थागत बालक तथा 44 व्यक्तिगत बालक, 4084 संस्थागत बालिकायें एवं 49 व्यक्तिगत बालिकायें सम्मलित है।
जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे परिषदीय परीक्षा हेतु प्रस्तावित सभी केन्द्रों की स्थलीय स्थिति के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट तैयार करें जिसमें विद्यालय भवन की स्थिति, प्रश्न पत्र हेतु आवश्यक सुरक्षात्मक पहलू आदि के संबंध में एक स्पष्ठ प्रमाण पत्र हो। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि शिक्षा विभाग से जारी दिषा निर्देशों के अनुरूप व्यक्तिगत रूप से पंजीकृत छात्र-छात्राओं को परिषदीय परीक्षा में परीक्षा केन्द्रों का आवंटित निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप किया जाय।
उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि वे परिषदीय परीक्षा 2022 हेतु जनपद अन्तर्गत आवंटित किये जाने वाले परीक्षा केन्द्रों के संबंध में निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप उनकी संवेदनशीलता से संबंधित पहलू जैसे मुख्य मार्ग, ब्लाॅक आदि से दूरी एवं छात्रों की संख्या आदि के संबंध में एक स्पष्ठ प्रमाण पत्र उपलब्ध कराये ताकि परिषदीय परीक्षा 2022 हेतु प्रस्तावित 12 संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की संख्या का निर्धारण किया जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि परिषदीय परीक्षा हेतु प्रस्तावित ऐसे विद्यालय जिसमें निर्धारित संख्या से कम विद्यार्थी है उनकी औचित्ता के संबंध में एक स्पष्ट रिपोर्ट उपलब्ध कराया जाय।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.